Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने मानसून की तैयारियों को लेकर समीक्षा

0
85

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने मानसून की तैयारियों को लेकर समीक्षा
– बैठक में जीएमडीए, नगर निगम तथा एचएसवीपी के अधिकारियों को दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश
– जलभराव के संभावित स्थानों का जीएमडीए व एमसीजी अधिकारी करेंगे संयुक्त मौका निरीक्षण तथा जलनिकासी के पर्याप्त प्रबंध

गुरूग्राम, 1 मार्च। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने कहा कि मानसून के दौरान जलभराव के जितने भी संभावित स्थान हैं, उनका जीएमडीए तथा नगर निगम के अधिकारी संयुक्त मौका निरीक्षण करके जलनिकासी के पर्याप्त प्रबंध करना सुनिश्चित करेंगे।

उक्त निर्देश निगमायुक्त ने बुधवार को निगम कार्यालय में गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए), नगर निगम तथा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में दिए। आगामी मानसून की तैयारियों को लेकर आयोजित इस समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि मई माह के अंत तक स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज की सफाई का कार्य पूरा कर लिया जाए। इसके साथ ही जिन ड्रेनेज में मिसिंग लिंक हैं, उन्हें भी दुरूस्त करवाएं। निगमायुक्त ने गोल्फ कोर्स रोड़ के आसपास अरावली क्षेत्र में बनी चार क्रीक्स की सफाई सुनिश्चित करवाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। निगमायुक्त ने कहा कि पर्याप्त संख्या में रोड़ गली का निर्माण, पंपिंग, मैनपावर आदि की व्यवस्था मानसून से पहले कर ली जाए। उन्होंने गाड़ौली खुर्द कल्वर्ट का कार्य बरसात से पहले पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि मुख्य रूप से 32 ऐसे स्थान हैं, जहां पर जलभराव की समस्या देखी जाती है। जीएमडीए तथा नगर निगम इन स्थानों पर कार्य कर रहे हैं। जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया कि हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक ड्रेन सफाई तथा सुधारीकरण का कार्य चल रहा है। अतुल कटारिया चौक से शीतला माता रोड़ होते हुए रेजांगला चौक तक ड्रेन के मिसिंग लिंक को दुरूस्त करने का कार्य नगर निगम गुरूग्राम द्वारा किया जाना है। निगमायुक्त ने यह कार्य अप्रैल माह के अंत तक पूरा करने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय राजमार्ग पर नरसिंहपुर के पास जलनिकासी के लिए जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल पंपों की सहायता से पानी की निकासी की जाती है। भविष्य में सीपीआर पर पंपिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना पर काम किया जाना है। अधिकारियों ने बताया कि अरावली क्षेत्र का पानी वहीं पर स्टोर करने के लिए चैक डैम बनाए गए हैं, जिनकी सफाई का कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ बनी ड्रेन की सफाई एनएचएआई द्वारा करवाई जाएगी।

बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त अमरदीप सिंह व जयदीप कुमार, संयुक्त आयुक्त विजय यादव, प्रदीप कुमार व सुमित कुमार, नगर निगम के चीफ इंजीनियर राधेश्याम शर्मा, जीएमडीए के चीफ इंजीनियर राजेश बंसल सहित जीएमडीए, नगर निगम तथा एचएसवीपी के कार्यकारी अभियंता उपस्थित थे।
0 0 0