Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

द्वितीय चंडीगढ़ बटालियन एनसीसी के एनसीसी कैडेटों ने राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया

0
41

द्वितीय चंडीगढ़ बटालियन एनसीसी के एनसीसी कैडेटों ने राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया

2 चंडीगढ़ बटालियन एनसीसी के राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) कैडेटों ने राष्ट्रीय महिला दिवस बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया। समाज में महिलाओं के अमूल्य योगदान को याद करने वाले इस महत्वपूर्ण अवसर पर कैडेटों द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत उन अग्रणी महिलाओं को श्रद्धांजलि के साथ हुई जिन्होंने राष्ट्र को आकार देने और समुदायों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कैडेटों ने उन प्रतिष्ठित हस्तियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिनके अथक प्रयासों ने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण का मार्ग प्रशस्त किया है।

दिलचस्प प्रस्तुतियों और चर्चाओं की एक श्रृंखला में, कैडेटों ने लैंगिक समानता के महत्व पर विचार-विमर्श किया, सभी क्षेत्रों में महिलाओं के लिए समावेशिता और समान अवसरों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। व्यावहारिक संवादों के माध्यम से, उन्होंने राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की अपरिहार्य भूमिका पर जोर दिया और अधिक न्यायसंगत और समावेशी समाज को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक प्रतिबद्धता दोहराई।

इसके अलावा, उत्सव में अतिथि वक्ता, संगीता जोशी, भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस), उप निदेशक, केंद्रीय संचार ब्यूरो के साथ इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किए गए, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, वित्तीय समावेशन, उद्यमिता और सामाजिक कल्याण पर केंद्रित सरकारी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया। . इसका उद्देश्य महिलाओं के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों का समाधान करना और उनके समग्र विकास और सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है। लक्षित हस्तक्षेपों और समर्थन तंत्रों के माध्यम से, यह योजना शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने, कौशल विकास और उद्यमिता के अवसरों के माध्यम से आर्थिक स्वतंत्रता की सुविधा प्रदान करने, सामाजिक सुरक्षा और संरक्षण सुनिश्चित करने और लिंग समानता और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने का प्रयास करती है।

अन्य अतिथि वक्ता सुश्री किरण ने कहा, “महिलाओं के लिए अपने शरीर की बात सुनना, सहजता से खाना और स्वस्थ विकल्प चुनना महत्वपूर्ण है जो उनकी व्यक्तिगत पोषण संबंधी आवश्यकताओं और जीवनशैली का समर्थन करते हैं।”

लैंगिक संवेदनशीलता और सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, एनसीसी कैडेटों ने महिलाओं को सशक्त बनाने और समुदाय के भीतर उनके अधिकारों की वकालत करने के उद्देश्य से विभिन्न आउटरीच पहल कीं।

कार्यक्रम का समापन एक जीवंत सांस्कृतिक प्रदर्शन के साथ हुआ, जिसमें पूरे देश में महिलाओं की भावना, लचीलेपन और उपलब्धियों का जश्न मनाया गया। संगीत, नृत्य और रचनात्मक अभिव्यक्तियों के माध्यम से, कैडेटों ने समाज में महिलाओं के अमूल्य योगदान के लिए अपनी प्रशंसा और प्रशंसा प्रदर्शित की।

महिला दिवस पर, 2 चंडीगढ़ बटालियन नेशनल कैडेट कोर के कैडेटों ने महिलाओं के अधिकारों और सशक्तिकरण के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। शिक्षा, प्रशिक्षण और सामुदायिक जुड़ाव के माध्यम से, एनसीसी कैडेट लैंगिक समानता के पैरोकार के रूप में खड़े हैं, समाज के हर क्षेत्र में महिलाओं के लिए समावेशिता और सम्मान को प्रोत्साहित करते हैं। आइए हम महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने, रूढ़िवादिता को चुनौती देने और एक ऐसे भविष्य की दिशा में काम करने के लिए हाथ मिलाएं जहां हर महिला अपनी पूरी क्षमता का एहसास कर सके।