Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

‘हरियाणा एक, आपातकालीन नम्बर एक’ पर सभी प्रकार की सहायता प्राप्त होगी

0
42

पंचकूला, 7 नवम्बर- हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री ए एस चावला ने कहा कि प्रदेश के लोगों को अब ‘हरियाणा एक, आपातकालीन नम्बर एक’ पर सभी प्रकार की सहायता प्राप्त होगी। इसके लिए हरियाणा पुलिस ने एक दर्जन से अधिक सुविधाओं को एक ही डायल 112 पर संकलित किया है। इससे राज्य का कोई भी व्यक्ति इन सेवाओं का लाभ एकमात्र 112 पर डायल करके प्राप्त कर सकता है।
श्री चावला ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल और गृहमंत्री श्री अनिल विज के निर्देश और पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर के मार्गदर्शन में हरियाणा पुलिस ने यह अभूतपूर्व कार्य किया है। इसके तहत सभी प्रकार की हेल्पलाइन को 112 से जोड दिया गया है ताकि किसी भी व्यक्ति को भिन्न-भिन्न शिकायतों के लिए अलग-अलग नम्बरों पर शिकायत न करना पडे। इसके साथ ही डायल 112 पर प्राप्त होने वाली शिकायतों से मात्र 8 मिनट 8 सेकंड में ही शिकायतकर्ता को सहायता पहुंचाने का कीर्तिमान स्थापित किया है। इसमें डायल 112 गाडियां की 628 गाड़ियां तथा 33 महिला पुलिस के वाहनों को शामिल किया गया है।

डायल 112 से जोडी गई सेवाएं
श्री चावला ने बताया कि इन सेवाओं में पुलिस सहायता नम्बर 112 व 100, महिला सुरक्षा के लिए प्रयोग किया जाने वाला नम्बर 1091, यातायात की 1073, मूक व बधिर की हेल्पलाइन, साइबर अपराध का 1930, दुर्गा शक्ति ऐप, डी एस आर ए एफ एवं थानों से संबंधित सीसीटीएनएस के नम्बर, फायर ब्रिगेड का 101, एनएचएआई का 1033, आपदा संबंधित 1070 एवं 1077, उपचार हेतु एम्बुलेंस तथा महिला एवं बाल सुरक्षा के लिए प्रयोग किए जाने वाली हेल्पलाइन 181 और 1098 को अब डायल 112 से जोड दिया गया है। राज्य का कोई भी व्यक्ति अब 112 पर डायल कर उक्त सभी प्रकार की सहायता प्राप्त कर सकता है।

सुरक्षित महिला यात्रा-
श्री चावला ने बताया कि हरियाणा पुलिस दिवाली के अवसर पर 12 नवम्बर से “सुरक्षित महिला यात्रा” को राज्यभर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू कर रही है। इसकी सफलता के पश्चात इसे एक दिसम्बर से नियमित तौर पर प्रदेशभर में आरम्भ कर दिया जाएगा। इसके तहत यदि कोई भी महिला दिन या रात्रि में अपनी यात्रा के दौरान पुलिस सुरक्षा चाहती है तो उन्हें 112 पर स्वयं को पंजीकृत करवाकर औपचारिकता पूरी करनी होगी। इसके पश्चात पुलिस उसके गंतव्य पर पहुंचने तक प्रत्येक 15 मिनट से 30 मिनट की अवधि में लड़की की कुशलता का पता लगाएगी। इस अवधि में पुलिस द्वारा महिला को किसी भी प्रकार की आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी। अभी यह सुविधा हरियाणा, दिल्ली तथा चंडीगढ़ के लिए आरम्भ की जाएगी।

महिला सुरक्षा हेतु व्हाट्सएप नम्बर जारी-
स्थानीय स्तर पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए हरियाणा पुलिस ने दो व्हाट्सएप नम्बर जारी किए हैं। यदि महिला को किसी मार्केट, बस अड्डा, भीड वाले क्षेत्रों, चौराहों, स्कूल, कॉलेजों सहित किसी भी स्थान पर चलते हुए असुरक्षित समझती तो वह उस स्थान की फोटो और वीडियो बनाकर 7988901091 तथा 8264591192 पर लोड कर सकती है। इससे पुलिस नियंत्रण कक्ष सक्रिय हो जाएगा और बदमाशों की लोकेशन पर निगरानी आरम्भ कर देगी। इन नम्बरों पर महिला अपना कोई मैसेज भी भेजकर स्थिति से अवगत करवा सकेगी।

फायर सुरक्षा एवं एम्बुलेंस सुविधा-
फायर की सुविधा के लिए 333 गाडियों तथा एम्बुलेंस की 139 गाड़ियों को जोडा गया है। इन गाड़ियों को सड़कों पर चलने वालों की सहायता के लिए खड़ा किया जाएगा। इसके साथ ही दिवाली के त्यौहार की सुरक्षा के लिए प्रदेशभर में संदिग्ध स्थानों पर 200 फायर गाड़ियों को लगाया जाएगा ताकि किसी स्थिति में आग पर तुरन्त काबू पाया जा सके। एसपी राजेश कालिया ने बताया कि इसके लिए हॉट स्पॉट एरिया चिह्नित किए हैं। दिवाली के दौरान मेला, अधिक आवागमन तथा पटाखों वाले स्थानों पर सायं 4 बजे से 9 बजे तक इन गाड़ियों को खड़ा रखा जाएगा।

साइबर अपराध पर पुलिस की कडी नजर-
एसपी अमित दहिया ने बताया कि उनके पास डायल 112 पर लगभग एक हजार साइबर अपराध से संबधित शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। उन्होंने बताया कि जनवरी 2023 से अक्तूबर तक पुलिस ने विभिन्न बैंकों की सहायता से 30.84 करोड़ रूपए की राशि की सुरक्षा की है। इसके लिए अभी तक 3.35 लाख शिकायतें प्राप्त हुई हैं। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधी लोगों के मोबाइल पर स्कैच कार्ड, विदेश यात्रा करने वालों या कस्टमर केयर के नाम पर ठगी करते हैं। इसके लिए पीड़ित व्यक्ति 112 पर डायल कर तुरन्त सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस संबंध में साइबर अपराध पर देश के अधिकतर बैंकों के साथ शीघ्र ही एक सेमिनार का आयोजन भी किया जाएगा।