Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

मिशन तंदुरुस्त पंजाब: खाद्य विभागों की टीमों द्वारा पंजाब भर में छापे दूध और दूध उत्पादों के नमूने भरे

0
486
चंडीगढ़: पंजाब सरकार द्वारा शुरू किये गए मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत मिलावटी खाद्य वस्तुओं के खि़लाफ़ शुरु की गई मुहिम के अधीन आज खाद्य विभाग की टीमों ने मोहाली, अमृतसर, मानसा, पठानकोट और अन्य कई स्थानों पर छापे मारे और दूध और दूध उत्पादों के नमूने भरे।
कमिशनर फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन श्री काहन सिंह पन्नू ने बताया कि खाद्य विभाग की टीमों ने सुबह तडक़े अमृतसर के गाँव गोंसलवाल राम तीर्थ रोड पर गिल डेयरी पर छापा मार कर घटिया गुणवत्ता के सप्रेटे दूध के पाउडर के 50 थैले बरामद किये। हरेक थैले में तकरीबन 25 किलो पाउडर था। इलाके के एस.एच.ओ. को साथ लेकर की गई इस कार्यवाही के दौरान सात क्विंटल देसी घी, 40 किलो दही, 20 किलो पनीर और 30 किलो मिलावटी दूध बरामद करके डेयरी सील कर दी। देसी घी, सप्रेटा दूध पाउडर, पनीर, मिलावटी दूध और दही के पाँच नमूने लेकर फूड लैबारटरी खरड़ में भेजे गए हैं। संबंधित डेयरी को सील कर दिया है और मुलजिमों के खि़लाफ़ धारा 272, 273, 336 और 420 के अंतर्गत केस दर्ज किया गया है।
इसके अलावा अमृतसर के राम तीर्थ रोड पर पन्नू डेयरी में छापा मार के सप्रेटा दूध पाउडर के 74 थैले, 18 क्विंटल देसी घी, 35 किलो पनीर, 150 किलो दही और 150 किलो मिलावटी दूध बरामद किया गया। इस डेयरी को भी सील करके नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं और पुलिस कार्यवाही जारी है।
मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत मोहाली जिले के गाँव बल्लोमाजरा में पनीर फैक्ट्री पर छापा मार कर 20.60 क्विंटल पनीर बरामद किया गया। यहाँ से पनीर, देसी घी, करीम, मक्खन और खोये के छह नमूने लिए गए। मानसा में भी खाद्य विभाग की टीमों ने गुप्त जानकारी के आधार पर 1.5 क्विंटल पतीसा बरामद किया, जो 40 रुपए प्रति किलो के हिसाब के साथ सप्लाई किया जा रहा था। इसके नमूने भी जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।
मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत आज सीआईए स्टाफ और डेयरी विभाग के साथ मिल कर खाद्य विभाग की टीमों ने बरनाला के गाँव नीम वाला मोड़ में खोया निकालने वाली फैक्ट्री पर छापा मारा और जांच के लिए नमूने ले लिए। मौके से कोई एतराजय़ोग्य वस्तु बरामद नहीं हुई परंतु विभाग ने दस नमूने भरे हैं।
फतेहगड़ साहिब के गाँव चन्दीला में पनीर बनाने वाली फैक्ट्री पर छापा मारा गया। मौके पर 100 किलो पनीर पड़ा था। यहाँ से पनीर और दूध के नमूने भरे गए।
खाद्य विभाग की टीमों ने डेयरी विभाग के साथ मिल कर पठानकोट जिले में दूध और दूध उत्पादों के नमूने भरे। इसी दौरान दिल्ली की तरफ से आने वाली प्राईवेट बसों की भी जांच की गई और दूध के नमूने भरे गए। इसके अलावा बीकानेर स्वीट्स और न्यू बनारसी की दुकान से दूध उत्पादों के नमूने लिए गए।
शहीद भगत सिंह नगर जिले में आसरों में पुलिस बैरियर के नज़दीक नाका लगाया गया और पुलिस अधिकारियों की मदद से दूध लेकर जा रहे वाहनों को रोका गया। इस मौके पर टीम ने होशियारपुर से पाँच क्विंटल पतीसा और नारियल वाले लड्डू लेकर जा रहे वाहन को रोका। यह लड्डू  लक्की स्वीट्स, सैंचीया रोड, आदमवाल (होशियारपुर) से नालागड़(हिमाचल प्रदेश) जा रहे थे। इस नाके पर टीम ने दूध के दो, पतीसे और नारियल के लडूयों का एक -एक नमूना भरा। इस कार्यवाही के बाद यह टीम आसरों में पनीर बनाने वाली इकाई अशोक पर भी गई और दो नमूने भरे परन्तु वहाँ से कुछ भी एतराजय़ोग्य नहीं मिला।