Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

मां-पत्नी से मिलवाने के बाद PAK ने जारी किया वीडियो, जाधव से कहलाया शुक्रिया

0
178

पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव की क्रिसमस के मौके पर अपनी मां और पत्नी से मुलाकात हुई. इसके बाद पाकिस्तान ने कुलभूषण का एक नया वीडियो जारी किया है. वीडियो में जाधव परिवार से मिलवाने के लिए पाकिस्तान का शुक्रिया अदा करते दिख रहे हैं.

वीडियो में कुलभूषण द्वारा उन्हें भारत का कमांडर बताया जा रहा है. हालांकि, जानकारी के मुताबिक इस वीडियो की रिकॉर्डिंग इस मुलाकात से पहले ही कर ली गई थी. सोमवार को पाकिस्तान ने शीशे के दीवार के बीच कुलभूषण जाधव और उसके परिवार की मुलाकात कराई. उन्हें इंटरकॉम के जरिए बात कराई गई. पाकिस्तान के इस हरकत की दुनिया में कड़ी आलोचना हो रही है.

मुलाकात से पहले जाधव की पत्नी-मां के कपड़े बदलवाए
जाधव की मां अवंती और पत्नी सोमवार को ही पाकिस्तान पहुंचीं और जाधव से मिलने के लिए सीधे विदेश मंत्रालय के दफ्तर गईं. भारतीय उप उच्चायुक्त जेपी सिंह की मौजूदगी में दोपहर 1 बजकर 48 मिनट पर यह मुलाकात शुरू हुई. पाकिस्तान ने मुलाकात के लिए 30 मिनट का वक्त निर्धारित किया था, जिसे जाधव की गुज़ारिश पर 10 मिनट के लिए बढ़ाया गया. पाकिस्तान ने जाधव से मिलने पहुंची उनकी मां और पत्नी के कपड़े बदलवाकर उनकी मुलाकात जाधव से करवाई. इतना ही नहीं पाकिस्तान ने दोनों के गहने यहां तक की बिंदी भी निकलवा ली.

काफी उम्रदराज लग रहे थे जाधव
कुलभूषण जाधव 47 साल के हैं, लेकिन फोटो में 70 साल के बूढ़े लग रहे थे. उनके कान और गले पर कुछ धब्बे जैसे ही दिख रहे थे. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि क्या पाकिस्तान जाधव को टॉर्चर कर रहा है?

ये आखिरी मुलाकात नहीं
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने इस मुलाकात के बाद प्रेस ब्रीफिंग भी ली. उन्होंने कहा कि यह मुलाकात पूरी तरह से मानवीय आधार पर करवाई गई है. उन्होंने आश्वासन दिया कि जाधव से उनके परिवार की यह आखिरी मुलाकात नहीं है.

पाकिस्तान ने राजनयिक मदद से किया इनकार
पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि यह राजनयिक मदद नहीं है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पास काउंसलर एक्सेस की रिक्वेस्ट है. लेकिन अभी जांच जारी है इसलिए जाधव को काउंसलर एक्सेस अभी तक नहीं दिया गया है. उन्होंने कहा, “हमने भारतीय हाई कमिश्नर को बता दिया था कि वह मुलाकात के दौरान वहां मौजूद रहेंगे, जाधव की उनकी पत्नी और मां से मुलाकात को देख सकेंगे लेकिन वह जाधव से मिल नहीं सकेंगे. और ऐसा ही हुआ.”

3 मार्च 2016 को गिरफ्तार हुए थे जाधव
पूर्व नौसेना अधिकारी से व्यापारी बने जाधव को 3 मार्च 2016 को गिरफ्तार किया गया था. उन्हें आतंकवाद व जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने फांसी की सजा सुनाई है. इस सजा पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने रोक लगाई हुई है.

क्या कहता है भारत?
भारत का कहना है कि जाधव बेगुनाह हैं और उन्हें ईरान से अपहरण किया गया है. जाधव नौसेना से सेवानिवृत्त होने के बाद व्यापार के लिए ईरान गए थे. मौत की सजा सुनाए जाने के बावजूद पाकिस्तान ने बीते हफ्ते कहा कि उन्हें तत्काल फांसी का कोई खतरा नहीं है, क्योंकि उनकी दया याचिका अभी लंबित है.