Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच आज, इंग्लैंड के मैदान पर 20 साल बाद दोनों टीमें आमने-सामने

0
203

  • मैच का प्रसारण दोपहर 3:00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर
  • भारतीय टीम की नजर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में 50वीं जीत पर
  • दोनों टीमों के बीच इंग्लैंड में पिछला मुकाबला 1999 में हुआ था, तब ऑस्ट्रेलिया जीता

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 14वें मैच में ओवल के ग्राउंड पर रविवार को भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। दोनों टीमें 20 साल बाद इग्लैंड के मैदान पर आमने-सामने होंगी। पिछली बार 1999 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप में 8 साल से नहीं जीत सकी है। उसे पिछली जीत 2011 वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में मिली थी। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 2015 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को हराया था।

इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों के बीच यह चौथा मुकाबला होगा। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 13 जून 1983 को 162 रन से हराया था। इसके सात दिन बाद ही भारत ने उसे 118 रन से हरा दिया। वहीं, 4 जून 1999 को ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 77 रन से हराया था।

भारत v/s ऑस्ट्रेलिया हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 136 मैच हुए। इनमें ऑस्ट्रेलियाई टीम 77 में जीती। भारत को 49 मैच में सफलता मिली। 10 मुकाबलों में नतीजा नहीं निकला। टीम इंडिया इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50वीं जीत दर्ज करना चाहेगी। वर्ल्ड कप में 11 बार दोनों टीमें आमने-सामने हो चुकी हैं। इनमें ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है। उसने 8 मैच जीते। भारत को सिर्फ तीन में सफलता मिली।

मौसम और पिच रिपोर्ट : ओवल में सुबह बारिश हो सकती है।  तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित होगी। इस मैदान पर 300 से ज्यादा रन बनने के आसार है। दोनों कप्तान टॉस जीतकर बल्लेबाजी करना पसंद करेंगे। दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच हुए मुकाबले में दोनों टीमों ने 300+ रन बनाए थे।

भारत की मजबूती
रोहित शर्मा-विराट कोहली: टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में 122 रन बनाए। उनकी नाबाद पारी की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया। रोहित ने पिछले एक साल में 27 मैच खेले। इस दौरान 73.23 की औसत से 1538 रन बनाए। उन्होंने छह शतक भी लगाए। वहीं, विराट कोहली पहले मैच में सिर्फ 18 रन बनाए थे, लेकिन पिछले एक साल में उन्होंने 20 मैच खेले। इस दौरान 70.72 की औसत से 1273 रन बनाए। उन्होंने भी छह शतक लगाए।

गेंदबाजी: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में 227 रन पर रोक दिया। टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों के साथ-साथ स्पिनर्स ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो विकेट लिए थे। वहीं, स्पिनर्स में युजवेंद्र चहल ने चार और कुलदीप यादव ने एक विकेट लिए थे। कप्तान कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी गेंदबाजों से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे।

भारत की कमजोरी
धवन-राहुल ऑउट ऑफ फॉर्म : फॉर्म के आधार पर देखें तो शिखर धवन और लोकेश राहुल भारतीय टीम के अभी कमजोर पक्ष हैं। अफ्रीकी टीम के खिलाफ धवन सिर्फ आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वहीं, लोकेश राहुल बेहतर शुरुआत के बाद 26 रन के निजी स्कोर अपना विकेट एक तरह से उपहार में रबाडा को दे दिया था। खराब शॉट लगाने के कारण वे लंबी पारी नहीं खेल सके। टीम प्रबंधन दोनों खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी।

ऑस्ट्रेलिया की मजबूती
डेविड वॉर्नर-स्टीव स्मिथ: वॉर्नर-स्मिथ एक साल बाद टीम में वापस लौटे। दोनों ने इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम योगदान दिया। वॉर्नर ने पहले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 89 रन बनाए थे। वहीं, स्मिथ ने दूसरे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 73 रन बनाए थे। दोनों टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। कप्तान एरॉन फिंच दोनों से इस बड़े मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे।

गेंदबाज: ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले मैच में पांच विकेट लिए। पैट कमिंस को दो सफलता मिली। वहीं, एडम जम्पा ने विकेट अपने नाम किया। गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाजों के सामने 288 रन का बचाव कर लिया। वे भारत के खिलाफ भी वैसे ही प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे।

ऑस्ट्रेलिया की कमजोरी
उस्मान ख्वाजा आउट ऑफ फॉर्म : तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करने वाले उस्मान ख्वाजा टॉप-4 में शामिल एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट में अब तक अर्धशतक नहीं लगाया। अफगानिस्तान के खिलाफ पहले मैच में वे 15 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद दूसरे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 रन ही बना सके। 

दोनों टीमें : 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, एलेक्स केरी, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्माना ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मिशेल स्टार्क, मार्क्स स्टोइनिस, एडम जम्पा।