Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

भाई घनईया साहिब जी के त्रिशताब्दी गुरुमत समागम

0
538
चण्डीगढ़, 1 सितम्बर-  डेरा संत निश्चल सिंह जी, थड़ा साहिब जोडिय़ा में भाई घनईया साहिब जी के त्रिशताब्दी गुरुमत समागम, यमुनानगर में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शिरकत की तथा उन्होंने भाई घनईया साहिब की त्रिशताब्दी संदेश यात्रा को स्टेट गैस्ट यात्रा घोषित किया। 
        भाई घनईया साहिब के त्रिशताब्दी गुरूमत समागम में अपने विचार रखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि आज उन्हें घनईया साहिब के 300 साला समागम में शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि भाई घनईया जी ने भाई कन्हैया साहिब भी कहा जाता है ने अपने जीवन में मानवता की सेवा की एक सच्ची मिशाल पेश की व पूरी मानवता को समाज की सेवा करने का संदेश दिया। हमें उनके जीवन से मानवता की सेवा करने के लिए आगे बढऩे का संदेश भी मिलता है। भाई घनईया साहिब ने युद्घ के मैदान में न केवल अपने पक्ष के घायल लोगों की पानी पिलाकर सेवा की बल्कि विरोधी दुश्मन पक्ष के लोगों की भी पानी पिलाकर सच्चे मन से सेवा की। इससे उन्होंने जात-पात से उपर उठकर सच्चे मन से सेवा का संदेश भी पूरी मानवता को दिया। 
        मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भाई घनईया साहिब की यह बात दसवें गुरू गुरू गोविंद सिंह जी के पास पहुंची और उन्होंने भाई घनईया साहिब से इसका कारण पूछा। भाई घनईया साहिब ने जवाब दिया कि जिसे भी वे पानी पिलाते हैं उसमें मुझे गुरू जी आपके ही दर्शन होते हैं। भाई घनईया साहिब का यह संदेश बिना भेदभाव व बिना फिरके के गुरू भक्ति का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा के इतिहास में कुछ उदाहरण हंै। उन्होंने कहा कि युद्घ के कुछ सिद्घांत हैं जिसे धर्म युद्घ कहा जाता था। उन्होंने कहा कि पहले युद्घों में दिन में दोनों पक्ष लड़ाई करते थे व रात को इक्ठठा बैठकर खाना खाते थे। उन्होंने भगवान श्रीराम का उदाहरण देते हुए कहा कि अयोध्या लौटने के बाद श्रीराम ने सभी को उपहार दिए। उपहार देने के दौरान हनुमान दूर बैठे रहे। सीता माँ ने उन्हें पास बुलाया और श्रीराम को उन्हें कुछ उपहार देने के लिए कहा। भगवान श्रीराम ने कहा कि उनके पास हनुमान जी को देने के लिए कोई उपहार नहीं है। इस पर सीता माता ने अपने गले का नौ लखा हार उन्हें उपहार स्वरूप दिया। हनुमान जी ने इस हार को लेकर उसका एक-एक मनका तोड़ डाला। सीता माता ने उन्हें अपने पास बुलाया और कहा कि ऐसा क्यों कर रहे हो, हनुमान जी ने कहा कि ये मनके तोडक़र मैं देख रहा हँू कि इसमें प्रभु राम की तस्वीर है या नहीं। राम भगत हनुमान की तरह ही भाई घनईया साहिब हर इंसान में गुरू गोविंद सिंह को ही देख रहे थे। यह उनका मानवता के प्रति सच्ची भक्ति का उदाहरण है। 
        मुख्यमंत्री ने कहा कि रैडक्रास की स्थापना भी भाई घनईया साहिब के जन्म से दो वर्ष पूर्व की गई थी जिसके जन्मदाता हेनरी डयूनेट थे। उन्होंने कहा कि भाई घनईया साहिब के जीवन से शिक्षा, सबक व प्रेरणा मिलती है कि अपने लिए व अपने शरीर के पालन के लिए हर कोई कार्य करता है। परन्तु अन्य सहचरों, जिन्हें जरूरत है उनकी सेवा करने की प्रेरणा हमें भाई घनईया साहिब के जीवन से लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भाई घनईया साहिब की तरह परोपकार के रास्ते पर चलना जरूरी है। उन्होंने कहा कि भाई घनईया साहिब की संदेश यात्रा 20 दिन चलेगी। उन्होंने कहा कि भाई घनईया साहिब जी की संदेश यात्रा डेरा संत निश्चिल सिंह जी थड़ा साहिब जोडिय़ा से रवाना होकर कैम्प, विश्वकर्मा चौंक, सरस्वती शुगर मिल, पुराना हमीदा, ट्रक युनियन, पांसरा, कलानौर बार्डर से होती हुई उत्तरप्रदेश में प्रवेश करेंगी। इसके बाद भाई कन्हैया साहिब संदेश यात्रा सरसावा, सहारनपुर के रास्ते गागलहेड़ी, भगवानपुर से होती हुई उत्तराखण्ड के रूडक़ी से होती हुई मुज्जफरनगर, खतौली, मेरठ, मोदीनगर, मुराद नगर, गाजियाबाद, नई दिल्ली, फरीदाबाद से होते हुए कुण्डली बार्डर के रास्ते सोनीपत, खरखौदा, रोहतक, कलानौर, महम, हांसी, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा, रतिया, टोहाना, नरवाना, जींद, असंध, पानीपत, करनाल, कैथल, चीका, पेहवा, कुरूक्षेत्र, इंद्री, लाडवा, शाहबाद, दो सडक़ा, सढौरा से होती हुई डेरा संत निश्चिल सिंह जी थड़ा साहिब जोडिय़ा पहुचेगी। इसके बाद भाई कन्हैया साहिब संदेश यात्रा अम्बाला से होते हुए श्री आनंदपुर साहिब जाएगी। मुख्यमंत्री महोदय व अन्य गणमान्य व्यक्तियों को समागम में सिरोपा भेंट कर सम्मानित किया गया। 
        पांच प्यारों व गुरू ग्रंथ साहिब की अगुवाई में अरदास के साथ भाई घनईया साहिब जी की संदेश यात्रा रवाना हुई। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा के स्पीकर कंवर पाल, रादौर के विधायक श्याम सिंह राणा, सढ़ौरा के विधायक बलवंत सिंह, यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, पंजाबी साहित्य अकादमी हरियाणा के डायरेक्टर सरदार गुरविंद्र सिंह, डेरा संत निश्चल सिंह थड़ा साहिब जोडियां के महंत कर्मजीत सिंह, बूढा दल के मुखिया बाबा बलबीर सिंह, भाजपा हरियाणा पिछड़े वर्ग के प्रदेशाध्यक्ष मदन चौहान, भाजपा कार्यकर्ता गुरूदेव सिंह, उपायुक्त गिरीश अरोड़ा, पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह, जगाधरी के एसडीएम भारत भूषण कौशिक, नगराधीश सोनू राम, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी गगनदीप सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।