Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

– डीजीपी के नेतृत्व में पलवल जिला में चलाया गया अब तक का सबसे बड़ा जागरूकता अभियान

0
22

– डीजीपी के नेतृत्व में पलवल जिला में चलाया गया अब तक का सबसे बड़ा जागरूकता अभियान

– पुलिस विभाग की 50 टीमों ने लगभग 30000 लोगों को साइबर अपराध सहित अन्य कानूनी प्रावधानों के बारे में दी महत्वपूर्ण जानकारी

– नव वर्ष में यातायात नियमों की पालना, महिलाओं का सम्मान तथा साइबर ठगी के बारे में जागरूक रहने का दिलवाया संकल्प

चंडीगढ़ 4 जनवरी। पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर के मार्गदर्शन में पलवल पुलिस द्वारा लोगों को साइबर अपराध, महिलाओं व बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराध, यातायात नियमों तथा नशे के दुष्प्रभावो के बारे में जागरूक करने को लेकर अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत पुलिस विभाग की 50 टीमों ने अलग-अलग स्थानो पर जाते हुए लगभग 30 हज़ार लोगों को यातायात नियमों की पालना करने, महिलाओं का सम्मान करने तथा साइबर ठगी से बचाव उपायो के बारे में तीन संकल्प दिलवाए गए। इसके अलावा, सिनेमा हॉल में पलवल पुलिस द्वारा तैयार की गई जागरूकता वीडियो फिल्म भी दिखाई गई।

इस बारे में जानकारी देते हुए पलवल की पुलिस अधीक्षक अंशु सिंगला ने बताया कि पुलिस की टीमों ने पलवल जिला के सिनेमा हॉल, शिक्षण संस्थानों, औद्योगिक संस्थानों, मार्केट, चौपालो सहित अन्य स्थानों पर जाकर लोगों को जागरूकता वैन आदि के माध्यम से कानूनी प्रावधानों तथा अपराध से बचाव संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी दी। अभियान के तहत जागरूकता वैन शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए गुजरी और लोगों को साइबर अपराध ,महिला अपराध, यातायात नियमों तथा नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया । इस दौरान लोगों को प्रचार सामग्री भी वितरित की गई ताकि लोग उपरोक्त वर्णित बिंदुओं संबंधी बचाव उपायो तथा कानूनी प्रावधानों के बारे में विस्तार से समझ सके।

जागरूकता अभियान में साइबर अपराध के बारे में पलवल पुलिस की टीमों ने लोगों को इंटरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन फ्रॉड , वॉलेट और यूपीआई, संबंधित धोखाधड़ी से बचाव , आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम, ऑनलाइन वित्तीय ठगी से बचाव , फेसबुक हैकिंग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फ्रॉड,  व्हाट्सएप हैकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्रॉड के संबंध में सावधानियां बरतने के बारे में बताया। इसके अलावा, लोगों को फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप आदि सोशल मीडिया साइटों से हनी ट्रैप के संबंध में भी जानकारी दी गई । जागरूकता अभियान में सिम कार्ड के माध्यम से, एटीएम कार्ड बदलकर ,डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, बायोमेट्रिक, बार कोड स्कैन , सोशल मीडिया पर अनजान व्यक्ति से दोस्ती, फर्जी कॉल, अनजान व्हाट्सएप वीडियो कॉल, ऑनलाइन लोन देने वाले ऐप, सोशल मीडिया पर रुपयों की मांग करने वालों से, गूगल से कस्टमर केयर नंबर सर्च करने वाले तथा यूपीआई संबंधी फ्रॉड के प्रति भी जागरूक किया गया। साइबर ठगी होने पर डायल 1930 पर अपनी शिकायत रजिस्टर्ड करवाने के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

इसके अलावा जागरूकता अभियान में पलवल पुलिस ने महिलाओं को उनके अधिकारों तथा महिला विरुद्ध अपराध के बारे में जागरूक किया। इस दौरान महिलाओं को दुर्गा शक्ति एप के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। इसके अलावा हरियाणा 112 पर शुरू की गई हरियाणा पुलिस की ऐतिहासिक पहल ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम के बारे में भी महिलाओं को बताया गया कि अकेले सफर करने वाली महिलाएं अपने आप को रजिस्टर करते हुए अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंच सकती हैं । इसके साथ ही जागरूकता अभियान में लोगों को नशे से दूर रहने तथा खेल गतिविधियों में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भी प्रेरित किया गया।