Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

ट्रम्प की चेतावनी- परमाणु समझौते का उल्लंघन कर ईरान आग से खेल रहा

0
128

  • आईएईए के महानिदेशक युकिया अमानो ने ईरान के 300 किलो की संवर्धित यूरेनियम की सीमा पार करने की पुष्टि की थी
  • व्हाइट हाउस ने कहा था- जब तक ईरान परमाणु समझौते का उल्लंघन करेगा, अमेरिका दबाव बनाता रहेगा

Dainik Bhaskar

Jul 02, 2019, 08:54 AM IST

वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को ईरान को संवर्धित यूरेनियम की सीमा पार नहीं करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि यदि वह अपने परमाणु कार्यक्रम के तहत संवर्धित (एनरिच्ड) यूरेनियम की सीमा को पार करता है तो उसे गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। परमाणु समझौते का उल्लंघन कर ईरान आग से खेल रहा है। ईरान ने कहा था कि हम अपना यूरेनियम भंडार बढ़ाएंगे।

इससे पहले सोमवार को अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक युकिया अमानो ने ईरान के 300 किलो की संवर्धित यूरेनियम की सीमा पार करने की पुष्टि की थी। इससे पहले भी व्हाइट हाउस ने कहा था कि जब तक ईरान परमाणु समझौते का उल्लंघन करेगा, अमेरिका दबाव बनाता रहेगा।

ट्रम्प ने फ्रांस के राष्ट्रपति से भी बात की

ब्रिटेन ने ईरान को आगे से किसी भी ऐसे कदम से बचने के लिए कहा है। यूएन ने कहा कि ईरान को समझौते के तहत अपने वादे पर कायम रहना चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति ने संवर्धित यूरेनियम की सीमा को बढ़ाने के ईरान के फैसले को लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से चर्चा की। इजराइल ने भी अमेरिका से ईरान पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा है।

ईरान ने अमेरिका के जासूसी ड्रोम का मार गिराया था
ओमान की खाड़ी में कुछ दिनों पहले हाेरमुज जलडमरूमध्य (स्ट्रेट) के पास दो तेल टैंकरों अल्टेयर और कोकुका करेजियस में विस्फोट और ईरान द्वारा अमेरिका के जासूसी ड्रोन को मार गिराने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। ईरान ने 8 मई को अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते के कुछ प्रावधानों से अलग होने की घोषणा की थी, जिसके बाद से इस समझौते को संशय की स्थिति बनी हुई है।

2015 में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। समझौते के तहत ईरान ने उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जताई थी।