Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

चिंतपूर्णी धाम में ₹25 करोड़ की विकास परियोजनाओं के शुभारंभ के लिए मोदी जी का आभार : अनुराग ठाकुर

0
27

चिंतपूर्णी धाम में ₹25 करोड़ की विकास परियोजनाओं के शुभारंभ के लिए मोदी जी का आभार : अनुराग ठाकुर

7 मार्च 2024, हिमाचल प्रदेश:

केंद्रीय सूचना प्रसारण व खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आज वर्चुअल माध्यम से हिमाचल के सुप्रसिद्ध शक्तिपीठ माता चिंतपूर्णी जी धाम में 25 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने पर उनका हृदय तल से आभार प्रकट किया।

श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, “यह हमारे लिए बेहद प्रसन्नता का विषय है कि देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी आज वर्चुअल माध्यम से सुप्रसिद्ध शक्तिपीठ माता चिंतपूर्णी जी धाम में प्रसाद योजना के अंतर्गत लगभग 25 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ कर रहे हैं। मैं इस शुभ अवसर पर देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी का धन्यवाद ज्ञापन करता हूं और इसके साथ ही हिमाचल व संपूर्ण राष्ट्र से माता चिंतपूर्णी जी धाम पधारने वाले श्रद्धालुओं को भी बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। प्रसाद योजना के अंतर्गत श्री चिंतपूर्णी देवी मंदिर परिसर के विकास के प्रथम चरण में श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इनमें प्रमुख तौर पर कीर्तन हॉल, प्रसाद वितरण कक्ष, 38 दुकान, फूड कोर्ट, नियंत्रण कक्ष, श्रद्धालु प्रतीक्षा कक्ष, सुरक्षा जांच कक्ष, आपातकालीन एवं प्राथमिक चिकित्सा कक्ष, पेयजल सुविधा इत्यादि तथा लिफ्ट और रैंप जैसी बाधा मुक्त आवाजाही की सुविधाएं, वीवीआईपी के लिए अलग गलियारा, रोपवे, आगंतुकों के लिए प्रवेश और विकास द्वार इत्यादि सुविधा विकसित की जाएगी”

श्री अनुराग ठाकुर ने आगे कहा, “पर्यटन मंत्रालय ने भारत सरकार की ओर से जो 25 करोड़ रुपए दिए हैं उससे आधारभूत संरचना के विकास के साथ-साथ रोजगार और स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे स्थानीय लोक, कला, संस्कृति, व्यंजनो व पर्यटन को काफी लाभ मिलेगा। उदाहरण के तौर पर जब मोदी जी ने काशी विश्वनाथ धाम, अयोध्या धाम और महाकाल लोक जैसे तीर्थ स्थलों का विकास किया तब वहां पर श्रद्धालुओं की संख्या 5 गुना तक बढ़ गई और रोजगार, स्वरोजगार के अवसर के साथ-साथ वहां के स्थानीय हस्तशिल्प, कला और संस्कृति को भी काफी बढ़ावा मिला। माता चिंतपूर्णी जी धाम के विकास के बाद हमारे यहां भी पर्यटकों का आगमन बढ़ेगा और इसके साथ-साथ स्थानीय लोगों के लिए नए अवसर खुलेंगे।”

श्री अनुराग ठाकुर ने मंदिर प्रशासन, चिंतपूर्णी के दुकानदारों और आम जनों से विशेष आग्रह करते हुए कहा, “स्वर्ण मंदिर, तिरुपति बालाजी, माता वैष्णो देवी धाम और अन्य धामों में 100 से लेकर 300 करोड़ रुपए तक खर्च हुए हैं। मेरा आग्रह है कि हम भी यहां इस 25 करोड़ के साथ-साथ टेंपल ट्रस्ट से भी पैसे लें और कुछ लोन लेकर यहां भी और भव्य निर्माण कराएं। हम भी केंद्र सरकार से और पैसे मंजूर करवाने का प्रयास करेंगे। शुरू में हमने 51 करोड रुपए मंजूर कराए थे मगर किन्हीं कारणवश, जैसे जमीन अधिग्रहण में देरी होने के कारण इसमें विलंब हुआ है। मुझे लगता है कि हम सभी को मिलकर मॉडल प्रोजेक्ट को और बड़ा और भव्य बनाना चाहिए। हमारा लक्ष्य टूरिस्ट फुटफॉल को कई गुना बढ़ाना होना चाहिए। आप सभी इस ओर अपने-अपने सुझाव मुझे अवश्य भेजें। हमें साथ मिलकर मां चिंतपूर्णी जी धाम जिन्हें हम माता छिन्नमस्तिका के नाम से भी जानते हैं इसे और दिव्य और भव्य बनाना है।”