Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

कोहली पुरानी आदतों की वजह से न्यूजीलैंड में फ्लॉप रहे, स्विंग बॉलिंग पर उनका बैट सीधा नहीं आता: वीवीएस लक्ष्मण

0
114

  • विराट कोहली ने2 टेस्ट की चार पारियों में 9.50 के औसत से सिर्फ 38 रन बनाए
  • तीनों फॉर्मेट की बात करें तो कप्तान विराट 10 पारियों में महज 204 रन बना सके हैं

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2020, 08:14 AM IST

खेल डेस्क. न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और इसके बाद टेस्ट सीरीज में कप्तान विराट कोहली फ्लॉप रहे। स्विंग गेंदबाजी के खिलाफ उनकी तकनीक पर सवाल उठने लगे हैं। टीम इंडिया के पूर्व मिडल ऑर्डर बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण के मुताबिक, न्यूजीलैंड में कोहली के नाकाम रहने की वजह उनकी पुरानी आदत है। अपनी बात को स्पष्ट करते हुए लक्ष्मण ने कहा- स्विंग होती गेंदों के सामने कोहली का बैट एंगल से नीचे आता है। यह परेशानी उन्हें इंग्लैंड में भी हुई थी।

विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में सिर्फ 38 रन बनाए। खराब फॉर्म कहें या तकनीकि दिक्कत लेकिन कोहली सभी फॉर्मेट की पिछली 10 पारियों में सिर्फ 204 रन बना पाए हैं। 

एंडरसन ने भी तो परेशान किया था
लक्ष्मण ने एक टीवी प्रोग्राम में कोहली की बल्लेबाजी का तकनीकि विश्लेषण किया। उन्होंने कहा, “विराट की परेशानी की सबसे बड़ी वजह स्विंग गेंदबाजी के खिलाफ उनके बल्ले का एंगल है। बाकी कहीं दिक्कत नहीं है। एलबीडब्लू या दूसरी बातों को ध्यान रखने की जरूरत नहीं है। इंग्लैंड में भी हमने देखा कि वो किस तरह आउट हुए। खासकर जेम्स एंडरसन के खिलाफ। इस सीरीज में भी उनके आउट होने के तरीके को देखिए। दरअसल, गेंद पर उनका बैट एक खास एंगल से आता है। इसकी वजह से बैट और पैड्स के बीच गैप रह जाता है। इस स्थिति में उनके पास एडजस्टमेंट का वक्त नहीं होता। इस सीरीज, और खासकर दूसरे टेस्ट की दोनों इनिंग्स में यही समस्या दिखी।”  

न्यूजीलैंड को श्रेय
न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर स्कॉट स्टायरिस भी लक्ष्मण की बातों से सहमत थे। उन्होंने कहा, “सबसे पहले तो श्रेय न्यूजीलैंड टीम को देना होगा। उन्होंने कोहली के लिए एक योजना बनाई और उस पर पूरी तरह अमल किया। इसका फायदा भी उन्हें मिला। जिसने भी यह प्लानिंग की। उसकी तारीफ करनी होगी। कोहली के खिलाफ सिर्फ स्टंप्स को निशाना बनाया गया। दो गेंद बाहर की तरफ खिलाई गईं। वो सोच में पड़ गए। इसी दौरान एक गेंद अंदर आती और वो आउट हो जाते।” 

कोहली ने 69 दिन से शतक नहीं लगाया
कोहली के क्रिकेट करियर में यह तीसरा मौका है, जब वे 69 दिन तक तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी-20) में एक भी शतक नहीं लगा सके। इस दौरान कोहली ने तीनों फॉर्मेट में 22 पारियां खेलीं। पिछला शतक उन्होंने 22 दिसंबर को कोलकाता टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ 136 रन की पारी खेली थी। इससे पहले कोहली 25 फरवरी से अक्टूबर 2014 के बीच करीब 210 दिन और 24 फरवरी से सितंबर 2011 तक करीब 180 दिन में एक भी शतक नहीं लगा पाए थे।