Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

एटमी जंग से बचने के लिए बने बंकर को 128 करोड़ रुपए के घर में तब्दील किया गया

0
236

लास वेगास. यहां एक बंकर को घर में तब्दील कर दिया गया है। 14 हजार 620 वर्गफीट में फैले इस घर की कीमत 18 मिलियन डॉलर (करीब 128 करोड़ रुपए) रखी गई है। इसमें स्वीमिंग पूल समेत कई सुविधाएं हैं। हालांकि कई लोगों ने घर को अजीबो-गरीब करार दिया है।

  1. घर को एक निवेशक फर्म बर्कशायर हैथवे में भी लिस्टेड किया गया है। 5 बेडरूम और 6 बाथरूम वाले इस घर में स्वीमिंग पूल, दो जकूजी, एक सॉना बाथ, बार के साथ एक नाइट क्लब और डांस फ्लोर बनाया गया है।

  2. बेसमेंट की दीवारों और छतों पर पेंटिंग और जमीन पर नकली घास लगाई गई है। एक बार्बेक्यू भी लगाया गया है। बंकर पर फिलहाल मालिकाना हक मार्क वोल्कर और उनके दोस्तों का है। मार्क सोसाइटी फॉर प्रिजर्वेशन ऑफ नियर एक्सटिंट स्पीशीज के अध्यक्ष हैं। यह सोसाइटी खत्म होती इमारतों के संरक्षण का काम करती है।

  3. बंकर के अंदर नकली पेड़ भी लगाए गए हैं। नीचे उतरने के लिए दो एलिवेटर हैं। सिक्योरिटी और इंटरकॉम सिस्टम भी लगाया गया है। बंकर के अंदर रहने वालों को दिन-रात का अहसास हो, इसके लिए लाइटिंग व्यवस्था की गई है। नीली सीलिंग में लाइट के साथ नकली तारे भी लगाए गए हैं।

  4. जमीन से 26 फीट नीचे स्थित इस बंकर को परमाणु युद्ध के दौरान बचने के लिए बनाया गया था। इस घर में एयरकंडीशनिंग की 8 यूनिट लगाई गई हैं। वॉटरटैंक में एक हजार गैलन पानी इकट्ठा किया जा सकता है।

  5. बंकर को 1970 के दशक में आंत्रप्रेन्योर जिरार्ड हेंडरसन ने बनवाया था। उन्हें डर था कि अमेरिका और रूस के बीच चल रहा शीत युद्ध सबकुछ खत्म कर देगा। हेंडरसन ने एक कंपनी अंडरग्राउंड वर्ल्ड होम भी बनाई थी। 1964 में न्यूयॉर्क वर्ल्ड फेयर में यह बताने की कोशिश की थी कि जमीन के नीचे क्यों रहा जाए।

  6. हेंडरसन इसी कॉन्सेप्ट पर घर बनाने वाले थे लेकिन 1983 में उनकी खुद के अंडरग्राउंड घर में मौत हो गई। हेंडरसन की पत्नी जमीन के नीचे नहीं रहना चाहती थीं, उन्होंने अपने लिए जमीन पर सामान्य घर बनवाया।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

      बंकर को 1970 के दशक में बनवाया गया था।
      US Underground Bunker developed in mansion for 128 crore rs
      US Underground Bunker developed in mansion for 128 crore rs