Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

आसियान-भारत ब्रेकफास्ट समिट में शामिल हुए मोदी, हैकाथन विजेताओं को दिए अवॉर्ड

0
309

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी दो दिन के सिंगापुर दौरे पर हैं। गुरुवार को वह आसियान-भारत इनफॉर्मल ब्रेकफास्ट समिट में शामिल हुए। वह ईस्ट एशिया समिट में भी हिस्सा लेंगे। मोदी ने भारत-सिंगापुर हैकाथन 2018 के विजेताओं को पुरस्कार भी दिया। बुधवार को मोदी ने तीसरे सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल को संबोधित किया था। यहां ऐसा करने वाले किसी भी देश के वह पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं।

प्रधानमंत्री ने यहां एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस एक्सचेंज (एपीआईएक्स) को भी लॉन्च किया। एपीआईएक्स बैंकिंग टेक्नोलॉजी प्लेटफार्म है। इसे भारत, श्रीलंका और ब्रिटेन के सॉफ्टवेयर डेवलपर्स ने बनाया है। हालांकि इसे डेवलप अमेरिका में वर्तुसा के बोस्टन हेडक्वॉर्टर में किया गया। इससे 10 आसियान देशों समेत दुनिया के 23 देशों के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले 2 अरब लोगों को जोड़ा जाएगा, जिनके पास अभी तक बैंक अकाउंट नहीं है।

आरईसीपी समिट में 16 देशों में वार्ता
बुधवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने पूर्वी एशिया समिट के 18 सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों को डिनर दिया। इसमें पीएम मोदी ने सभी नेताओं से डिनर पर चर्चा की। मोदी दूसरे रीजनल काम्प्रहेंसिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप(आरसीईपी) समिट में भी शामिल हुए। उन्होंने सभी 16 सदस्य देशों के नेताओं से अलग-अलग बातचीत भी की। पीएम ने कहा कि भारत क्षेत्रीय आर्थिक साझेदारी को लेकर हमेशा से प्रतिबद्ध है।

न्योता: भारत, फिनटेक और स्टार्टअप कंपनियों के लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन
मोदी ने कहा कि हम उस युग में हैं, जहां तकनीक के जरिए ऐतिहासिक बदलाव लाया जा रहा है। डेस्कटॉप से लेकर क्लाउड सर्विस तक, आईटी सेवाओं से लेकर इंटरनेट तक, हम कम समय में काफी आगे आ चुके हैं। मैं हर फिनटेक और हर स्टार्टअप से कहना चाहता हूं कि भारत आपका बेहतरीन डेस्टिनेशन है। भारत में फिनटेक इनोवेशन और एंटरप्राइज ने काफी धूम मचाई है। फिनटेक और इंडस्ट्री 4.0 (चौथी पीढ़ी के उद्योग) का भविष्य भारत में बेहतर है।

उपलब्धि: देश के 128 बैंक यूपीआई से जुड़े, 24 महीनेमें ट्रांजैक्शन 1500 गुना बढ़ा

पीएम ने कहा कि फिनटेक फेस्टिवल विश्वास का उत्सव है। सिंगापुर अब वित्तीय सेवाओं का हब है, पिछले साल जून में मैंने यहां से रुपे कार्ड लॉन्च किया था। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस(यूपीआई) आधारित भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) की भी शुरुआत की, जो तेजी से आगे बढ़ रही है। देश के 128 बैंक यूपीआई से जुड़े हैं। बीते 24 महीनों में यूपीआई से ट्रांजैक्शन में 1500 गुना का इजाफा हुआ है। हर महीने डिजिटल ट्रांजैक्शन 30% बढ़ रहा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

पहली बार हुई थी भारत-सिंगापुर हैकाथन।
ब्रेकफास्ट समिट में क्षेत्रीय सहयोग, व्यापार और निवेश पर चर्चा हुई।
पूर्वी एशिया समिट के 18 देशों के राष्ट्राध्यक्षों को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने डिनर दिया था। इसमें मोदी भी शरीक हुए।
Narendra Modi Singapore ASEAN India East Asia summit Award news and updates