Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

लिवरपूल के पास यूरोप की सबसे वैल्यूएबल टीम, क्लब की वैल्यू 11,418 करोड़ रुपए; टॉप-10 सबसे कीमती क्लब में पांच इंग्लैंड के

0
251

  • इंटरनेशनल सेंटर फॉर स्पोर्ट्स स्टडीज-सीआईईएस की रिपोर्ट
  • हर क्लब के टॉप-20 खिलाड़ियों की वैल्यू का एनालिसिस किया 
  • पिछले साल टॉप पर रहा मैनचेस्टर सिटी इस बार लिस्ट में दूसरे पर है  
     

दैनिक भास्कर

Mar 19, 2020, 06:39 AM IST

लंदन. इंग्लिश फुटबॉल क्लब लिवरपूल के पास यूरोप की सबसे वैल्यूएबल टीम है। चैंपियंस लीग विजेता लिवरपूल की कुल वैल्यू 1.4 बिलियन यूरो (करीब 11 हजार 418 करोड़ रुपए) है। इंटरनेशनल सेंटर फॉर स्पोर्ट्स स्टडीज-सीआईईएस की रिपोर्ट के अनुसार, टॉप-10 सबसे वैल्यूएबल फुटबॉल क्लबों में 5 इंग्लैंड के हैं। प्रीमियर लीग का डिफेंडिंग चैंपियन मैनचेस्टर सिटी 1.36 बिलियन यूरो (करीब 11 हजार 100 करोड़ रुपए) के साथ दूसरी सबसे वैल्यूएबल टीम है। पिछले बार मैनचेस्टर सिटी पहले और लिवरपूल दूसरे नंबर पर था। टॉप-10 में जर्मन लीग बुंदेसलिगा का एक भी क्लब जगह नहीं बना सका है। जर्मनी का क्लब एससी पेडरबोर्न 98वें और आखिरी नंबर पर है। उसकी वैल्यू 301 करोड़ रु. है। 

यूरोप की पांचों लीग को शामिल किया

इस एनालिसिस के लिए यूरोप की पांचों मेजर लीग यानी प्रीमियर लीग (इंग्लैंड), ला लिगा (स्पेन), बुंदेसलिगा (जर्मनी), सीरी ए (इटली) और लीग-1 (फ्रांस) को शामिल किया।

मोस्ट वैल्यूएबल टॉप-10 क्लब: दो की वैल्यू 10 हजार करोड़ से ज्यादा

सैंपल के रूप में 1790 पेड ट्रांसफर का एनालिसिस 
सीआईईएस की फुटबॉल ऑब्जरवेटरी रिसर्च टीम ने पांचों मेजर यूरोपियन फुटबॉल लीग के खिलाड़ियों का एनालिसिस किया। उन रिसर्चर ने एनालिसिस में हर क्लब के टॉप-20 खिलाड़ियों की वैल्यू को रखा। इस दौरान 1790 पेड ट्रांसफर का एनालिसिस किया गया। इसमें रिसर्चर ने खिलाड़ियों की कॉन्ट्रैक्ट राशि, उनकी उम्र, उनका क्लब और टीम की ओर से प्रदर्शन, खिलाड़ी और क्लब की इकोनॉमिक वैल्यू, खिलाड़ियों की ट्रांसफर वैल्यू का एनालिसिस कर टीम की वैल्यू निकाली। 

मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी टॉप-10