Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

मोदी कल देश के सबसे लंबे रेल-रोड पुल का उद्घाटन करेंगे, 10 घंटे कम होगी असम-अरुणाचल के बीच दूरी

0
212

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को असम के डिब्रगढ़ मेंदेश के सबसे लंबे रेल-रोड पुल बोगीबील का उद्घाटन करेंगे। यह ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तर और दक्षिण तट को जोड़ेगा। पुल की लंबाई 4.94 किमी है। एक अफसर के मुताबिक- 25 दिसंबर को सरकार गुड गवर्नेंस दिवस मना रही है। इसी मौके पर प्रधानमंत्री देश की जनता को पुल की सौगात देंगे।

  1. 1997 में संयुक्त मोर्चा सरकार के प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने पुल का शिलान्यास किया था, वहीं 2002 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने इसका निर्माण शुरू किया था। पुल के पूरा होने में 5920 करोड़ रुपए की लागत आई।

  2. बीते 16 साल में पुल के पूरा होने की कई डेडलाइन चूकीं। इस पुल से पहली मालगाड़ी 3 दिसंबर को गुजरी। बोगीबील पुल को अरुणाचल से सटी चीन सीमा तक विकास परियोजनाके तहत बनाया गया है। भारत-चीन सीमा करीब चारहजार किमी लंबी है।

  3. बोगीबील पुल इंजीनियरिंग का अद्भुत नमूना बताया जा रहा है। यह असम के डिब्रूगढ़ से अरुणाचल के धेमाजी जिले को जोड़ेगा। इससे असम से अरुणाचल प्रदेश जाने में लगने वाला वक्त 10 घंटे कम हो जाएगा। पुल के बनने से डिब्रूगढ़-धेमाजी के बीच की दूरी 500 किमी सेघटकर 100 किमी रह जाएगी।

  4. नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे के सीपीआरओ प्रणब ज्योति सरमा के मुताबिक- “ब्रह्मपुत्र नदी पर पुल बनाना चुनौतीपूर्ण था। इस इलाके में बारिश ज्यादा होती है। सीस्मिक जोन मेंहोने के चलते यहां भूकंप का खतरा भी होता है। पुल कई लिहाज से खास है।”

  5. रेलवे द्वारा निर्मित इस डबल-डेकर पुल से ट्रेन और गाड़ियां दोनों गुजर सकेंगी। ऊपरी तल पर तीन लेन की सड़क बनाई गई है। नीचे वाले तल (लोअर डेक) पर दो ट्रैक बनाए गए हैं। पुल इतना मजबूत बनाया गया है कि इससे मिलिट्री के टैंक भी निकल सकेंगे।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

      यह पुल असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच की दूरी को 500 किलोमीटर कम कर देेगा। यह दूरी अब 100 किलोमीटर रह जाएगी।
      उद्घाटन से पहले बोगीबील पुल को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया।
      शिलान्यास से लेकर अब तक इस पुल को बनाने में 21 साल लगे।