Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

बांग्लादेश का पहला मुकाबला द. अफ्रीका से आज, दोनों टीमें 8 साल बाद आमने-सामने

0
132

  • मैच का प्रसारण दोपहर 3:00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा
  • बांग्लादेश का टूर्नामेंट में यह पहला मैच, द.अफ्रीका अपने पिछले मैच में इंग्लैंड से हार गया था

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप का 5वां मुकाबला बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को लंदन के ओवल में खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका का यह दूसरा मुकाबला है। उसे पिछले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। बांग्लादेश की टीम इस वर्ल्ड कप में अपने सफर की शुरुआत करेगी। दोनों टीमों के बीच आठ साल बाद वर्ल्ड कप में कोई मुकाबला खेला जा रहा है। इससे पहले दोनों टीमें 2011 में ढाका में भिड़ी थीं। तब दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को 206 रन से हराया था।

दोनों टीमें इस मैदान पर पहली बार आमने-सामने होंगी। इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों की हालिया फॉर्म की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका दो साल बाद वहां खेलेगी। पिछली बार 2017 में वह तीन में से दो वनडे में हार गई थी। बांग्लादेश की टीम पिछले 4 मैच में इंग्लिश मैदानों पर सिर्फ एक में ही जीत हासिल कर पाई है।

बांग्लादेश-दक्षिण अफ्रीका हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 20 मैच खेले गए हैं। इनमें से दक्षिण अफ्रीका ने 17 और बांग्लादेश ने सिर्फ 3 जीते हैं। वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमें अब तक 3 बार आमने-सामने हो चुकी है। इनमें बांग्लादेश को सिर्फ एक में जीत मिली। वहीं, दक्षिण अफ्रीका को दो मुकाबलों में सफलता मिली है।

पिच का मिजाज : मैच के दौरान आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। इस कारण गेंदबाजों को सामान्य से कम स्विंग मिलेगी। इस हिसाब से दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के स्पिनर्स पर टीम को सफलता दिलाने की ज्यादा जिम्मेदारी रहेगी।

दक्षिण अफ्रीका की ताकत
क्विंटन डीकॉक : दक्षिण अफ्रीका का यह ओपनर अपनी टीम को तेज शुरुआत देने में सक्षम है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में 68 रन की पारी खेली थी। डीकॉक पिछले एक साल से बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्होंेने इस दौरान 17 मैच में 47.64 की औसत से 810 रन बनाए। विकेटकीपिंग करते हुए 34 कैच लिए। दो स्टंप भी किए। डीकॉक ने इस दौरान एक शतक भी लगाया।

इमरान ताहिर : पिछले मैच में पहले ही ओवर में जॉनी बेयरस्टो को आउट करने वाले लेग स्पिनर इमरान ताहिर टीम के मैच विनर खिलाड़ी हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 10 ओवर में दो विकेट लिए थे। ताहिर ने पिछले एक साल में 14 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 21.40 की  गेंदबाजी औसत से 25 विकेट लिए हैं।

दक्षिण अफ्रीका की कमजोरी
मध्यक्रम : दक्षिण अफ्रीका के मध्यक्रम में कप्तान फाफ डुप्लेसिस और जेपी डुमिनी जैसे अनुभवी बल्लेबाज तो हैं, लेकिन वे पिछले मैच में रन नहीं बना पाए। टीम 40 ओवर के अंदर सिर्फ 207 रनों पर सिमट गई। मध्यक्रम के बल्लेबाज सिर्फ 64 रन ही बना पाए। डुप्लेसिस ने 5, डुमिनी ने 8 और ड्वाइन प्रिटोरियस ने सिर्फ 1 रन बनाए थे।

बांग्लादेश की मजबूती
मुशफिकुर रहीम : टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम बांग्लादेशी टीम के ‘संकटमोचक’ माने जाते हैं। वे मुश्किल परिस्थितियों से निकालकर टीम को कई जीत दिला चुके हैं। रहीम ने 205 वनडे में 5558 रन बनाए हैं। पिछले एक साल में उन्होंने 21 मैच में 52.50 की औसत से 840 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक शतक लगाया। विकेटकीपिंग करते हुए उन्होंने 23 कैच भी लिए।

शाकिब अल हसन : वनडे में दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर शाकिब अल हसन अपने दम पर मैच जिताने का माद्दा रखते हैं। उन्होंने बांग्लादेश के लिए 198 मुकाबलों में 5717 रन बनाए हैं और 249 विकेट भी लिए हैं। पिछले एक साल में शाकिब ने 13 मैच में 47.40 की औसत से 474 रन बनाए। गेंदबाजी करते हुए 14 विकेट भी हासिल किए।

बांग्लादेश की कमजोरी
फिटनेस : टीम के कई खिलाड़ियों की फिटनेस सवालों के घेरे में है। ओपनर तमीम इकबाल शुक्रवार को अभ्यास के दौरान चोटिल हो गए। कप्तान मशरफे मुर्तजा और तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान भी चोट से परेशान हैं। मैच से पहले ही तीनों के खेलने पर फैसला लिया जाएगा।

दोनों टीमें
दक्षिण अफ्रीका : फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), रसी वान डर डुसेन, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वाइन प्रीटोरियस, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर, एडेन मार्कराम, तबरेज शम्सी, क्रिस मॉरिस।

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, लिटन दास, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), सौम्या सरकार, शब्बीर रहमान, मेहदी हसन, महमूदुल्लाह, मुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोहम्मद मिथुन, अबु जाएद, मोसादेक हुसैन।