Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

दरवाजे से पैकेज चोरी हुआ, तो नासा इंजीनियर ने बनाया चोरों को पकड़ने का सिस्टम

0
248

न्यूयॉर्क. नासा के एक इंजीनियर मार्क रोबर ने चोरों को पकड़ने के लिए अपना खुद का सर्विलांस सिस्टम बनाया है। मार्क का दावा है कि इस सिस्टम के जरिए न सिर्फ चोर पकड़े जाते हैं, बल्कि उन्हें चोरी की कोशिश के लिए शर्मसार भी होना पड़ता है। मार्क ने यह सिस्टम जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस, कैमरा, ग्लिटर और बदबूदार हवा के स्प्रे का इस्तेमाल करबनाया है। इसे बनाने में उन्हें छह महीने का समय लगा।

  1. दरअसल, छह महीने पहले ही मार्क के दरवाजे से अमेजन का पैकेज चोरी हो गया था। पुलिस से कुछ खास मदद न मिलने के बाद उन्होंने यूट्यूब पर अपने चैनल में एक वीडियो अपलोड किया। इसमें उन्होंने ऐलान किया कि वे चोरी रोकने के लिए खुद ही कुछ कदम उठाएंगे, क्योंकि पुलिस ने इस मामले में उन्हें बिल्कुल असहाय महसूस करा दिया। वीडियो में मार्क कहते हैं, “अगर कोई अपनी इंजीनियरिंग की दम पर चोरों से बदला लेगा तो वो हूं मैं।”

  2. मार्क 9 साल तक नासा में इंजीनियर रहे हैं। उन्होंने एजेंसी में रहते हुए मंगल भेजे जाने वाले रोवर क्यूरियोसिटी की डिजाइनिंग में मदद की थी। फिलहाल वे यूट्यूब पर अपना एक चैनल चलाते हैं। उनके चैनल के 43 लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं। इस पर ही उन्होंने ‘पैकेज थीफ वर्सेज ग्लिटर बम ट्रैप’ नाम का एक वीडियो पोस्ट किया था। मार्क ने कहा- चोरी की बढ़ती घटनाओं का देखते हुए मैंने चोरों को सबक सिखाने का फैसला किया है।

  3. मार्क का दावा है कि अपने सर्विलांस सिस्टम के जरिए वे 4 चोरों को पकड़ चुके हैं। वीडियो में एक्सपेरिमेंट दिखाने के लिए उन्होंने मैक बुक प्रो का डिलीवरी बॉक्स इस्तेमाल किया है। इसमें मार्क ने जीपीएस सर्किट बोर्ड से जुड़े चार मोबाइलों को रखा और उसके बाद में बॉक्स के ढक्कन को ग्लिटर स्प्रे और एक मोटर से जोड़ दिया।

  4. जैसे ही कोई चोर बॉक्स खोलता है, तो मोटर चालू हो जाती है और पूरा ग्लिटर और गंदी बदबू वाला स्प्रे उस पर गिर जाता है। इसके बाद पैकेज के अंदर रखे मोबाइल उसकी रिकॉर्डिंग कर लेते हैं। यहां तक की जीपीएस की वजह से बॉक्स लेकर भागते चोर ट्रैक भी हो जाते हैं।

  5. सर्वे एजेंसी एक्सफिनिटी होम की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 30% अमेरिकियों का डिलीवर होने वाला सामान कभी न कभी चोरी हुआ है। लेकिन अधिकारी आमतौर पर इन मामलों में प्रतिक्रिया देने में काफी धीमे होते हैं। जांच एजेंसी एफबीआई इससे जुड़े मामलों का कोई रिकॉर्ड नहीं रखती। मार्क का यह वीडियो रिलीज होने के बाद इसे अब तक एक दिन में इसे 40 लाख लोग देख चुके हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

      Former NASA engineer designs trap to avenge Amazon delivery theft victims
      Former NASA engineer designs trap to avenge Amazon delivery theft victims