Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

टीवी से आगे यूट्यूबर्स, प्रचार के लिए साथ आ रहे बड़े सितारे

0
372

मुंबई(ओंकार कुलकर्णी).बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान हाल ही में यूट्यूब के एक वीडियो में भुवन बाम के साथ नजर आए। किंग खान यहां फिल्म प्रमोशन के लिए आए थे। भुवन के चैनल ‘बीबी की वाइन्स’ के 1 करोड़ 16 लाख सब्सक्राइबर हैं। शाहरुख के साथ वाले इस वीडियो को अब तक एक करोड़ 37 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। बड़े फिल्म सितारों के लिए अब पब्लिसिटी के लिए यूट्यूब स्टार्स का साथ लेना ट्रेंड बन चुका है। चौंकाने वाला तथ्य ये भी है कि यूट्यूब के इन सितारों को हॉलीवुड की फिल्मों के प्रमोशन के लिए भी बुलाया जा रहा है।

यूट्यूब चैनल कैरीमिनाती के अजय नागर को हॉलीवुड फिल्म मिशन इंपॉसिबल-6 के प्रमोशन इवेंट में पेरिस बुलाया गया था। यूट्यूबर आशीष चंचलानी को भी फिल्म एवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर के प्रमोशन इवेंट में बुलाया गया।

ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि यूट्यूब ने फिल्मों के प्रचार के मामले में टीवी को भी पीछे छोड़ दिया है। ऑरमैक्स मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार किसी फिल्म की पहले दिन की कमाई पर 40 फीसदी तक असर यूट्यूब और फेसबुक पर हुए प्रचार का होता है। इसमें यूट्यूब की हिस्सेदारी 18% है। यूट्यूब पर सब्सक्रिप्शन और व्यूज़ के मामले में नए यूट्यूबर्स बड़े फिल्मी बैनर के चैनलों की तुलना में तेजी से बढ़ रहे हैं।

भास्कर से बात करते हुए यूट्यूबर अशीष चंचलानी कहते हैं कि ज्यादातर फिल्म की मार्केटिंग टीम ही संपर्क करती है। वे प्रमोशनल वीडियो बनाने के लिए कहते हैं। ये बार्टर सिस्टम की तरह होता है। अशीष कहते हैं कि हम फिल्म का प्रचार करते हैं और बड़े सितारे आने से चैनल की लोकप्रियता बढ़ती है। सिताराें की मौजूदगी से हमारी विश्वसनीयता भी बढ़ती है। दर्शक हमें ज्यादा गंभीरता से लेते हैं।

अशीष कहते हैं कि हालांकि इस दौरान हमपर अच्छी स्क्रिप्ट लिखने का बहुत दबाव होता है। स्क्रिप्ट मार्केटिंग टीम के पास जाती है और इसपर एक्टर से अप्रूवल लेना पड़ता है। मुझे याद है कि अक्षय कुमार ने हमारी स्क्रिप्ट में बदलाव करवाया था और इसमें कई रोचक डायलॉग जुड़वाए थे।

यूट्यूबर भुवन बाम से जब यह पूछा गया कि इस तरह के प्रमोशनल वीडियाे को वायरल बनाने का कितना दबाव होता है? उन्होंने कहा कि एक बार ब्रैंड टीम के एक व्यक्ति ने उनसे कहा कि- हमें वायरल कंटेंट बनाना है। इस पर मैंने जवाब दिया कि- आप इसे वायरल करोगे क्योंकि आपके पास पैसा है। मैं सिर्फ अच्छा कंटेंट बना सकता हूं। भुवन कहते हैं कि आज अधिकांश ब्रैंड क्रिएटर की सुनते हैं।

फिल्म पब्लिसिटी का काम करने वाली एक एजेंसी के अधिकारी ने बताया कि पहले प्रमोशन के लिए पारंपरिक मीडिया का सहारा लिया जाता था। अब यूट्यूब पसंद बनता जा रहा है। कारण है कि टीवी पर िसतारे का इंटरव्यू फिल्म प्रमोशन के लिए होता था लेकिन इसपर नियंत्रण मीडिया हाउस का होता था। वो अपने हिसाब से इंटरव्यू कांटछांट करके दिखाते हैं। इसमें फिल्म प्रमोशन कम हो जाता है। जबकि यूट्यूबर्स फिल्म को ज्यादा बेेहतर ढ़ंग से प्रमोट कर रहे हैं।

यूट्यूबर्स फिल्मी बैनर्स के चैनल्स से आगे
सभी बड़े बैनर्स के यूट्यूब चैनल हैं जिनपर रिलीज होने वाले ट्रेलर्स को करोड़ों व्यूज मिलते हैं। लेकिन अगर ग्रोथ रेट की बात की जाए तो नए युवा यूट्यूबर्स तेजी से नए सब्सक्राइबर गेन करते हैं। उदाहरण के लिए टी-सीरीज के चैनल का पिछले एक महीने का सब्सक्रिप्शन रेट 19 फीसदी का है। इसी तरह यशराज फिल्म्स का सब्सक्रिप्शन ग्रोथ रेट 23.6 और धर्मा प्रोडक्शन का 34 फीसदी है। वहीं इंडिविजुअल यूट्यूबर्स में बीबी की वाइन्स का ग्रोथ रेट 44.2 फीसदी है। इसी तरह मोस्टलीसेन का ग्रोथ रेट 41.7 फीसदी है। कमेडियन जाकिर खान के चैनल का सब्सक्रिप्शन ग्रोथ रेट तो 208.2 फीसदी तक है। सोशलब्लेड एनालिटिक्स चैनल्स को सब्सक्राइबर रैंक भी देती है। इसमें रेड चिलीज एंटरटेनेमेंट की रैंक 1274 है। जबकि भुवन बाम की रैंक 239 और आशीष चंचलानी की रैंक 381 है। ज्यादातर बैनर्स के व्यूज और सब्सक्रिप्शन नया ट्रेलर आने पर ही बढ़ते हैं, जबकि यूट्यूबर्स इस मामले में लगातार बढ़ोतरी हासिल कर रहे हैं।

सबसे ज्यादा स्टार्स एआईबी पर
एआईबी सब्सक्राइबर्स – 34 लाख
यूट्यूब चैनल एआईबी पर सबसे ज्यादा फिल्मी सितारे देखे गए हैं। इनमें शाहरुख खान, रणबीर कपूर, कंगना रनौत, आलिया भट्‌ट जैसे स्टार्स शामिल हैं। ये सितारे उनके पॉडकास्ट (चैट शो), स्किट वगैरह में नजर आए हैं। खास बात यह है कि इस चैनल पर ये सितारे केवल प्रमोशन के लिए ही नहीं दिखे। फिलहाल इस चैनल पर वीडियो अपलोड नहीं हो रहे हैं क्योंकि इससे जुड़े कुछ लोगों का मी-टू के तहत नाम सामने आया था।

प्रमोशन के लिए पहली पसंद टीवीएफ
टीवीएफ सब्सक्राइबर्स – 49 लाख
यूट्यूब चैनल्स पर स्टार्स द्वारा फिल्म प्रमोशन किए जाने के ट्रेंड की शुरुआत द वायरल फीवर (टीवीएफ) चैनल ने की थी। चार साल पहले शाहरुख इसके शो बेअर्ली स्पीकिंग में अपनी फिल्म हैप्पी न्यू ईयर के प्रमोशन के लिए आए थे। शाहरुख चैनल पर दो बार आ चुके हैं। इसके अलावा अनिल कपूर, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, रणवीर सिंह, काजोल और परिणीति चोपड़ा भी टीवीएफ पर प्रमोशन करते नजर आए।

बढ़ रहा है यूट्यूब का असर
ऑर्मेक्स मीडिया ने एक रिपोर्ट जारी की। फिल्म के पक्ष में माहौल बनाने में और उसकी चर्चा बढ़ाने में फेसबुक और यूट्यूब सबसे ज्यादा कारगर साबित होते हैं।

पहले दिन की कमाई पर असर

  • फेसबुक-इंस्टाग्राम : 21%
  • यूट्यूब : 18%
  • टीवी : 13%
  • सिनेमाघर में विज्ञापन : 09%

अपील पॉवर

  • यूट्यूब : 15%
  • फेसबुक : 12%
  • टीवी : 09%
  • ट्विटर :07%

इन यूट्यूबर्स के पास आ रहे दिग्गज सितारे

आशीष चंचलानी
{चैनल- आशीष चंचलानी वाइन्स
{दो वीडियोज पर व्यू- 3.1 करोड़
{चैनल सब्सक्राइबर्स- 91 लाख
चैनल पर अक्षय कुमार और शाहिद कपूर अपनी फिल्म के प्रमोशन के लिए आ चुके हैं। जहांं अक्षय अपनी फिल्म गोल्ड के प्रमोशन के लिए आए थे, वहीं शाहिद ने बत्ती गुल मीटर चालू फिल्म का प्रमोशन किया।

जाकिर खान
{चैनल- जाकिर खान
{वीडियो पर व्यू- 26 लाख
{चैनल सब्सक्राइबर्स- 32 लाख
स्टैंडअप कमेडियन जाकिर खान के यूट्यूब चैनल पर इरफान खान अपनी फिल्म करीब-करीब सिंगल के प्रमोशन के लिए पहुंचे थे। चैट शो फॉर्मेट के इस वीडियो में जाकिर ने भी अमेजन प्राइम के अपने शो का प्रमोशन किया।

प्रजाक्ता कोली
{चैनल- मोस्टलीसेन
{3 वीडियोज पर व्यू- 85 लाख
{चैनल सब्सक्राइबर्स- 30 लाख
प्रजाक्ता के चैनल पर सैफ अली खान फिल्म बाजार और काजोल हेलिकॉप्टर ईला के प्रमोशन के लिए आई थीं। आयुष्मान खुराना भी अंधाधुन के प्रमोशन के लिए आ चुके हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

हाल ही में शाहरुख भुवन बाम के यूट्यूब चैनल पर नजर आए।