Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

टीम इंडिया आज हारी तो भारत के खिलाफ 10 साल बाद सीरीज जीतेगा ऑस्ट्रेलिया

0
231

मेलबर्न. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच की सीरीज का दूसरा टी-20 शुक्रवार को यहां खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:20 बजे शुरू होगा। ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 1-0 से आगे है। उसने ब्रिसबेन में हुए पहले टी-20 में भारत को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर चार रन से हराया था। ऑस्ट्रेलिया यदि इस मैच में भी भारत को हरा देता है तो वह टी-20 फॉर्मेट में 10 साल बाद टीम इंडिया के खिलाफ सीरीज जीतने में सफल हो जाएगा।

मेलबर्न में दूसरे टी-20 के लिए टीम इंडिया गुरुवार को मेलबर्न पहुंची।टीम की बस जैसे ही होटल पहुंची वहां पहले से ही प्रशंसक मौजूद थे। बहुत से प्रशंसकों ने खिलाड़ियों से ऑटोग्राफ की मांग की। टीम इंडिया और कप्तान विराट कोहली ने भी उन्हें निराश नहीं किया।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से दोगुनी सीरीज जीतीं
ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ आखिरी बार टी-20 सीरीज एक फरवरी 2008 को जीती थी। उसके बाद से भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चार द्विपक्षीय टी-20 सीरीज हुईं, लेकिन एक को भी वह जीतने में असफल रहा। भारत ने दो सीरीज जीतीं और दो ड्रॉ कराईं। वहीं, भारतीय टीम पिछली नौ सीरीज से अजेय है। वह आखिरी बार पिछले साल नौ जुलाई 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज हारी थी। उसके बाद से उसने नौ सीरीज खेलीं, जिनमें से आठ जीतीं और एक ड्रॉ कराईं।

मेलबर्न में टी-20 में भारत का सक्सेस रेट 67%
भारत ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर तीन टी-20 मैच खेले हैं। इनमें से उसने पिछले दोनों मुकाबले जीते हैं, उन दोनों मैच में वह टॉस हार गया था। टीम इंडिया आखिरी बार यहां एक फरवरी 2008 को हारी थी। हालांकि, तब वह टॉस जीतने में जरूर सफल रही थी। भारत ने आखिरी बार इस मैदान पर 29 जनवरी 2016 को टी-20 मैच खेला था। इसे उसने 27 रन से जीता था।

उमेश-चहल को मिल सकता है मौका
टीम इंडिया पिछला टी-20 महज चार रन से हारी थी। इतनी करीबी हार के बाद टीम प्रबंधन आखिरी एकादश में बदलाव कर सकता है। उस मैच में खलील अहमद ने 14 की औसत से तीन ओवर में 42 और क्रुणाल पंड्या ने 13.75 की औसत से चार ओवर में 55 रन दिए थे। ऐसे में दोनों की जगह उमेश यादव और युजवेंद्र चहल को आखिरी एकादश में शामिल किया जा सकता है। हालांकि, क्रुणाल को बाहर करने से एक बल्लेबाज कम हो जाएगा।

राहुल पिछले छह मैच से नहीं कर पाए 30+ का स्कोर
लोकेश राहुल की खराब फार्म के मद्देनजर भारतीय बल्लेबाजी क्रम में भी परिवर्तन हो सकता है। इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में पहले टी-20 में नाबाद 101 रन बनाने के बाद से राहुल अब तक छह मैच में 30 रन से ज्यादा का स्कोर नहीं बना पाए हैं। टीम प्रबंधन ने उन्हें तीसरे नंबर पर बरकरार रखा है, जबकि कप्तान विराट कोहली खुद चौथे नंबर पर उतर रहे हैं। राहुल को लय हासिल करने की जरूरत है, क्योंकि वह टेस्ट सीरीज में भारत के शीर्षक्रम का हिस्सा होंगे।

फील्डिंग में चूक पड़ेगी महंगी

ब्रिसबेन में भारतीय टीम फील्डिंग में भी अपेक्षा अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। कोहली ने खुद दो बार गलती की। पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच का कैच छोड़ा और बाद में डीप में फील्डिंग में चूक की। पहले मैच से पूर्व कोहली ने कहा था कि गलतियों पर अंकुश लगाकर निर्णायक क्षणों में दबाव बनाए रखना जरूरी है। हालांकि, सीरीज में पांच दिन में तीन मैच होने के कारण भारतीय टीम को कमजोरियों पर काम करने का समय नहीं मिल पाया होगा। इस बारे में ड्रेसिंग रूम में ही चर्चा हुई होगी।

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडेय, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, खलील अहमद, वाशिंगटन सुंदर।
ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), एस्टोन एगर, जैसन बेहरेनडोर्फ, एलेक्स कैरे, नॉथन कूल्टर नाइल, क्रिस लिन, बेन मैकडरमोट, ग्लेन मैक्सवेल, डार्शी शॉर्ट, बिली स्टैनलेक, मार्क्स स्टोइनिस, एंड्रयू टॉय, एडम जम्पा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में विराट कोहली से भी कैच छूट गया था। – फाइल
पहले टी-20 में कुलदीप यादव ने 24 रन देकर दो विकेट लिए थे। – फाइल
India vs Australia T20 Series: Second Match Preview News And Updates
India vs Australia T20 Series: Second Match Preview News And Updates