Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

आईएमपीसीसी ने कोविड उपयुक्त व्यवहार, कोविड टीकाकरण को लेकर जन जागरूकता अभियानों के आयोजन पर लगातार दियाजोर

0
91

8वीं आईएमपीसीसी बैठक मेंराष्ट्रीय एकता, सांप्रदायिक सद्भाव को सुदृढ़ करने के लिए “आज़ादी का अमृत महोत्सव @ 75” के अंतर्गत राज्य, केंद्रीय विभागों द्वारा की जा रही गतिविधियों की भूमिका और योगदान पर ध्यान केंद्रित किया

आईएमपीसीसी ने कोविड उपयुक्त व्यवहार, कोविड टीकाकरण को लेकर जन जागरूकता अभियानों के आयोजन पर लगातार दियाजोर

शिमला, 25 अगस्त, 2021

हिमाचल प्रदेश में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और केंद्र और राज्य सरकार के विभागों की विभिन्न इकाइयों की इंटर मीडिया प्रचार समन्वय समिति (आईएमपीसीसी) का आयोजन आज यहां पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) शिमला द्वारा किया गया। चालू वर्ष के दौरान इस तरह की यह आठवीं बैठक थी।

बैठक वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई और इसकी अध्यक्षता अतिरिक्त महानिदेशक (क्षेत्र), पीआईबी चंडीगढ़, श्रीमती देवप्रीत सिंह ने की।

अपने स्वागत भाषण में, श्रीमती सिंह ने अगस्त महीने में “आज़ादी का अमृत महोत्सव @ 75″मनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करके राज्य और केंद्र सरकार के विभागों की भूमिका और योगदान की सराहना की । उन्होंने कहा कि इससे देश भर में विविधता में एकता को कायम रखते हुए राष्ट्रीय एकता, सांप्रदायिक सद्भाव की भावना को और मजबूत करने में सहयोग मिलता है |

श्रीमती सिंह ने हिमाचल प्रदेश राज्य में संबंधित संगठनों द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन करते हुए कोविड उपयुक्त व्यवहार और कोविड टीकाकरण पर जन जागरूकता अभियानों को मजबूत करने पर लगातार काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने सूचना और प्रसारण मंत्रालय और सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय की सभी मीडिया इकाइयों को हिमाचल प्रदेश और देश भर में स्वतंत्रता संग्राम के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘आजादी का अमृत महोत्सव’से संबंधित संगठनों की गतिविधियों काप्रचार करने के अपने अनिवार्य कार्य को जारी रखने का निर्देश दिया।

बैठक में जनहित में तालमेल, सामंजस्य और निरंतरता के साथ विभिन्न क्षेत्रों में राज्य और केंद्रीय कल्याण कार्यक्रमों, योजनाओं और पहलों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया गया।

बैठक में हिमाचल प्रदेश के दूरदर्शन (कार्यक्रम), आकाशवाणी (कार्यक्रम), सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय, फील्ड आउटरीच ब्यूरो (एफओबी)  सहित केंद्र और राज्य सरकार के लगभग डेढ़ दर्जन विभिन्न विभागों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

यह बैठक मीडिया इकाइयों, कार्यान्वयन और निष्पादन एजेंसियों के साथ-साथ विभागों सहित सभी हितधारकों को विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने और उनकी गतिविधियों को उजागर करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए बैठक बुलाई जाती है |

बैठक में विभिन्न मीडिया इकाइयों और सरकारी विभागों के प्रतिनिधियों ने अगस्त माह के दौरान अपने-अपने विभागों की विशेष गतिविधियों की जानकारी दी|

श्री प्रदीप कुंवर, संयुक्त निदेशक, सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय, शिमला, श्री अमरेन्द्र कुमार, सहायक निदेशक (कार्यक्रम), दूरदर्शन, शिमला, श्री अनिल वर्मा, कार्यक्रम कार्यकारी, आकाशवाणी शिमला, श्री अनिल दत्त शर्मा, फील्ड प्रदर्शनी अधिकारी, फील्ड आउटरीच ब्यूरो (एफओबी) शिमला,  श्री जोगिंदर कुमार यादव, क्षेत्रीय निदेशक, इग्नू, शिमला और श्री दिनेश कुमार, संयुक्त निदेशक, जनगणना संचालन निदेशालय शिमला ने बैठक को चालू माह के दौरान विभागों द्वारा की गई गतिविधियों से अवगत कराया।

श्री ललित कपूर, अतिरिक्त राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), शिमला, श्री वीर सिंह वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय, फील्ड संचालन प्रभाग, शिमला, श्री. डी.के. गुप्ता, उप निदेशक (सूचना), बागवानी विभाग, शिमला, श्री अनिल शर्मा, प्रभारी, एचपीटीडीसी शिमला ने अपने-अपने विभागों की कोविड संबंधित और अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

श्री पन्ना लाल शर्मा, डीपीआरओ, हिमाचल  प्रदेश ऊर्जा विकास एजेंसी, शिमला, श्री अशोक कुमार, डीजीएमआर, भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई), शिमला, श्री अजय राघव, महाप्रबंधक, हिमाचल प्रदेश एससी/एसटी निगम सोलन, श्री सुरेश कुमार शर्मा, जिला कल्याण अधिकारी , अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और विशेष रूप से विकलांग  निदेशालय, शिमला और श्री सुचेत अत्री, पीआरओ, डॉ वाईएस परमार विश्वविद्यालय, नौनी सोलन, हिमाचल प्रदेश ने भी बैठक में वर्तमान महीने में की गई पहलों और गतिविधियों से अवगत कराया।

श्री तारिक ए. राथर, उप निदेशक (एम एंड सी), पीआईबी शिमला ने आईएमपीसीसी बैठक में भाग लेने और जनहित में उनकी गतिविधियों को उजागर करने के लिए सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया।उन्होंने सदस्यों से आग्रह किया कि वे केंद्र प्रायोजित योजनाओं और अन्य प्रासंगिक गतिविधियों के बारे में प्रेस मामले को नियमित रूप से पीआईबी शिमला को ईमेल pibshimla56@gmail.comके माध्यम से प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने के लिए अग्रेषित करें।

श्री हिमांशु पाठक, सहायक निदेशक (एम एंड सी), पीआईबी शिमला ने पीआईबी शिमला की सोशल मीडिया गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने उचित तरीके से बैठक की कार्यवाही भी की।

सुश्री नेहा कश्यप, सीजी II पीआईबी शिमला ने बैठक का समन्वयन किया।