Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

5500 परिवारों को पहुंचाया राशन, लॉकडाउन तक एनजीओ करेगी मदद

0
149

  • 26 मार्च को गरीब लोगों तक राशन पहुंचाने के लिए एनजीओ ने की थी शुरुआत

दैनिक भास्कर

Apr 27, 2020, 05:00 AM IST

मोहाली. (मोहित शंकर) लॉकडाउन तथा कर्फ्यू के बाद जिला प्रशासन, पुलिस डिपार्टमेंट तथा समाज सेवी संस्थाओं की ओर से मानवता की सेवा के लिए हर संभव प्रयास किए गए और जरूरतमंद लोगों तक राशन पहुंचाने का काम किया गया। “फूड फाॅर नीडी एंड पुअर” एनजीओ की ओर से अब तक एक महीने में 5500 परिवारों को राशन पहुंचा गया है। 
एनजीओ की शुरुआत करने वाले फेज-3बी1 निवासी जसप्रीत सिंह गिल और मोहाली निवासी शविंदर धीमान ने बताया कि उनकी ओर से 26 मार्च को जरूरतमंद लोगों तक राशन पहुंचाने के लिए एनजीओ की शुरूआत की गई थी। लेकिन धीरे-धीरे उन्हें मोहाली के लोगों तथा अन्य कई संस्थाओं का ऐसा साथ मिला कि अब तक उनकी एनजीओ की ओर से 5500 परिवारों को राशन मुहैया करवाया जा चुका है। इसके अलावा आगे जब तक यह लॉकडाउन रहेगा तब तक लोगों को राशन पहुंचाने का कार्य ऐसे ही जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि इस मुहिम में उनका रियल स्टेट एजेंट्स मोहाली, बिल्डर्स, एनआरआई तथा शहर की कई रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशंस की ओर से सहयोग किया जा रहा है।  
गिल ने बताया कि परिवार शहर जिन स्लम एरिया में प्रशासन नहीं पहुंच पा रहा है उन एरिये में पहुंच कर लेबर वर्ग के लोगों तक राहत पहुंचाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उनकी टीम की ओर से किए गए सर्वे में सामने आया था कि करीब 30 हजार लोग ऐसे हैं जिन्हें राहत सामग्री की जरूरत है। यानी की करीब 10 हजार परिवारों को राहत सामग्री पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि उनकी यह मुहिम आखिर तक चलेगी जब तक सारी स्थिति समान्य नहीं हो जाती। 

लेबर वर्ग तक राहत पहुंचाने का किया जा रहा है प्रयास 

इस बारे में जानकारी देते हुए जसप्रीत सिंह गिल ने बताया कि फेज-7 के कम्यूनिटी सेंटर में स्लम एरिया में रहने वाले लोगों के लिए राशन आदी का सामान इक्ट्ठा किया गया है। यहां से राशन के पैकेट बना कर जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस मुहिम को शुरू करने से पहले सर्वे किया गया था जिसमें लेबर वर्ग के लोगों को राशन पहुंचाने की योजना बनाई गई थी। उन्होंने बताया कि इसी मुहिम के तहत अब हर जरूरतमंद परिवार तक राशन पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। 

एक बार में एक परिवार को हफ्ते भर का राशन देते हैं 

“फूड फाॅर नीडी एंड पुअर ग्रुप” की शुरूआत करने वाले जसप्रीत सिंह गिल ने बताया कि जिन परिवारों को राशन के पैकेट दिए जा रहे हैं, उन पैकेट्स में पांच किलो आटा, तीन किलो चावल, एक किलो दाल, एक किलो चीनी, एक तेल लीटर, टूथ पेस्ट, साबुन, बिस्किट, नमक, हलदी, गर्म मसाला, एक किलो आलू, एक किलो प्याज तथा आचार दिया जा रहा है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि एक परिवार को इतना राशन एक बार में पहुंचाया जा है जिसमें उनका एक हफ्ते का गुजारा आराम से हो सकता है।