Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

हर जिले में बनाएंगे “CEIR डेस्क”, चोरी हुए मोबाइल फ़ोन, अब हो जायेंगे निष्क्रिय: एडीजीपी क्राइम

0
30

हर जिले में बनाएंगे “CEIR डेस्क”, चोरी हुए मोबाइल फ़ोन, अब हो जायेंगे निष्क्रिय: एडीजीपी क्राइम
– स्टेट क्राइम ब्रांच मुख्यालय पर हुआ ट्रेनिंग सेशन का आयोजन
– CEIR पोर्टल व् सीसीटीएनएस के इंटीग्रेशन को जल्द करेंगे पूरा
– भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल असित कादयान रहे उपस्थित

चंडीगढ़,  29 जुलाई –   अगर आपका फ़ोन गुम या चोरी हो गया है और आपको चिंता हो रही है तो डरने की ज़रूरत नहीं है।  भारत सरकार ने ने फ़ोन की चोरी की रिपोर्ट के लिए CEIR Portal वेब पोर्टल ceir.gov.in लॉन्च किया है। प्रदेश के साइबर सेल व सीसीटीएनएस अधिकारीयों के लिए स्टेट क्राइम ब्रांच मुख्यालय पर भारतीय दूरसंचार अधिकारीयों द्वारा एक दिन की वर्कशॉप का आयोजन करवाया गया। केंद्र सरकार की उपकरण पहचान रजिस्टर यानी की सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) पर मोबाइल चोरी या गुम होने संबंधी शिकायत किस प्रकार दर्ज करवाई जा सकती है व जांच संस्था किस प्रकार इस पोर्टल का उपयोग कर सकती है, संबंधित जानकारी ट्रेनिंग सेशन में बताई गई। इस पोर्टल की सबसे बड़ी सुविधा यह है कि आप अपने मोबाइल को तुरंत ब्लॉक करा सकते हैं ताकि फ़ोन से आपका डेटा और निजी जानकारी का कोई गलत फायदा ना उठा ले। इसके अलावा, इस पोर्टल पर आम आदमी भी घर बैठकर ही अपनी शिकायत इस पोर्टल पर दर्ज कर सकता है और अपनी शिकायत की स्थिति भी जान सकता है। नकली मोबाइल फोन के बाजार पर लगाम लगाने और मोबाइल फोन चोरी को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से, उपभोक्ता हित की रक्षा करना और कानून व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए जांच एजेंसियों को सुविधा प्रदान करना, इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य है।

हर जिले में बनाएंगे “CEIR डेस्क” , प्रदेश में खो गए या चोरी हो गए मोबाइल फ़ोन का डेटा होगा अपलोड : एडीजीपी क्राइम
पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश की साइबर नोडल एजेंसी स्टेट क्राइम ब्रांच ने गत बुधवार को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह, आईपीएस, क्राइम की अध्यक्षता में पंचकूला मुख्यालय पर CEIR पोर्टल पर वर्कशॉप का आयोजन करवाया गया था। वर्कशॉप में प्रदेश के सभी सीसीटीएनएस अधिकारीयों व साइबर सेल अधिकारीयों द्वारा ट्रेनिंग सेशन में भाग लिया गया। वर्कशॉप में भारतीय दूरसंचार विभाग के 1992 बैच के आईटीएस अधिकारी डिप्टी डायरेक्टर जनरल असित कादयान व 2016 बैच के आईटीएस अधिकारी असिस्टेंट डायरेक्टर जनरल सचिन उपस्थित रहे। ट्रेनिंग सेशन का आयोजन भारतीय दूरसंचार विभाग द्वारा करवाया गया था। ट्रेनिंग सेशन की समाप्ति के बाद संबोधित करते हुए एडीजीपी क्राइम ने बताया कि भारत सरकार द्वारा लांच इस पोर्टल के बारे में आम जनता को बताया जाएगा ताकि मोबाइल खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में तुरंत शिकायत की जा सके। दूरसंचार विभाग के अधिकारीयों का धन्यवाद करते हुए स्टेट क्राइम ब्रांच चीफ ने बताया कि इस पोर्टल पर मोबाइल नंबर दर्ज कर भी अपने मोबाइल के आईएमईआई को ब्लॉक करवाया जा सकता है ताकि आपके अलावा कोई फ़ोन का उपयोग ना कर सके। इसके अलावा जिनको आईएमईआई नंबर का पता है वह सीधा पोर्टल की सहायता से ब्लॉक करवा सकता है। इसके अतिरिक्त पोर्टल पर ब्लॉक करने के अलावा अनब्लॉक करने की भी सुविधा है। एडीजीपी ने आगे बताया कि आम जनता जिनको टेक्नोलॉजी के बारे में कम जानकारी है, उनके लिए प्रत्येक जिले में ”CEIR डेस्क” की स्थापना की जाएगी ताकि किसी को परेशानी ना हो। इसके अलावा प्रत्येक जिले को जल्द ही हमारी तरफ से निर्देश जारी कर दिए जायेंगे जहाँ पर उक्त डेस्क, जिले में गुम या चोरी हो चुके मोबाइल फ़ोन का डेटा पोर्टल पर अपलोड करेगी। हर महीने की शुरुवात में स्टेट क्राइम ब्रांच को इस बाबत रिपोर्ट बनाकर सूचित भी किया जाएगा।

आम जनता को करेंगे पोर्टल के बारे में जागरूक,  सीसीटीएनएस से इंटीग्रेशन का काम होगा जल्द पूरा
पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया की प्रदेश पुलिस टेक्नोलॉजी को अपना कर आम जनता को सुविधा देने में सबसे आगे है। वर्तमान में पोर्टल का सीसीटीएनएस के साथ टेस्टिंग का काम चल रहा है। जल्द ही यह डाटा भी सीसीटीएनएस के साथ समन्वय कर दिया जाएगा जिससे अन्य संस्थाओं के साथ डेटा साझा करने में आसानी होगी। इसके अलावा इस पोर्टल के बारे में जागरूक किया जायेगा ताकि आम जनता को भारत सरकार द्वारा संचालित इस सुविधा का पता चल सके। प्रत्येक जिले में पुलिस आम जनता को जागरूक करने के लिए प्रोग्राम चलाएगी।

यहाँ से सीखें की कैसे करें CEIR पोर्टल पर चोरी हुए फोन की शिकायत।
CEIR Portal सभी नेटवर्क ऑपरेटरों के लिए ब्लैक लिस्टेड मोबाइल फ़ोन के डेटा को साझा करने के लिए एक केंद्रीय प्रणाली के रूप में कार्य करता है ताकि एक नेटवर्क में ब्लैकलिस्ट किए गए डिवाइस अन्य नेटवर्क पर काम न करें, भले ही डिवाइस में सिम कार्ड बदल गया हो। अगर फोन चोरी हो गया है और अब आप उसे खोजना चाहते हैं या फिर उसे IMEI के माध्यम से ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप पोर्टल पर रेजिस्ट्रैशन कर सकते हैं।
1. सबसे पहले जिस व्यक्ति का मोबाइल फोन खोया या चोरी हुआ होगा, उसे नजदीकी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करानी होगी।
2. अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता से खोए हुए नंबर के लिए डुप्लीकेट सिम कार्ड प्राप्त करें।
3. CEIR शिकायत ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म पर जाने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें। https://ceir.gov.in/Request/CeirUserBlockRequestDirect.jsp
4. पोर्टल पर मोबाइल नंबर/आईएमईआई नंबर भरकर सूचना को सबमिट करें।
5. स्वयं से कांटेक्ट करने के लिए मोबाइल नंबर व पता दर्ज करें।
6. इससे भविष्य में किसी भी मोबाइल नेटवर्क तक पहुंचने के लिए हैंडसेट अवरुद्ध हो जाएगा।

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि यदि आपको पोर्टल का उपयोग नहीं आता है तो जल्द ही मोबाइल से संबंधित शिकायतों के लिए CEIR डेस्क बनाई जाएगी जहाँ पुलिस, आम जनता की शिकायत का समाधान करेगी। डेस्क पर नियुक्त कर्मचारी खुद ही पोर्टल पर शिकायत दर्ज करेंगे और फ़ोन मिलने पर फ़ोन के मालिक को सूचित करेंगे और आगामी कार्रवाई करेंगे।