Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

“सोशल मीडिया का शोषण करने वाले अवैध एजेंट विदेश में भारतीय कामगारों के लिए गंभीर खतरा पैदा करते हैं” – यशु दीप सिंह, प्रवासी संरक्षक, चंडीगढ़

0
73

पीआईबी चंडीगढ़ द्वारा आयोजित वार्तालाप में एडीजी श्री राजेंद्र चौधरी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला- “वीबीएसवाई सशक्तिकरण की यात्रा रही है, जहां सरकार जमीनी स्तर पर लोगों तक पहुंची है।”

“सोशल मीडिया का शोषण करने वाले अवैध एजेंट विदेश में भारतीय कामगारों के लिए गंभीर खतरा पैदा करते हैं” – यशु दीप सिंह, प्रवासी संरक्षक, चंडीगढ़

गणतंत्र दिवस परेड 2024 के लिए आमंत्रित किये गये क्षेत्र के लाभार्थियों ने अपने प्रत्यक्ष अनुभव साझा किए

चंडीगढ़, 17 जनवरी 2024

प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) चंडीगढ़ ने आज चंडीगढ़ में एक “वार्तालाप” मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें पीआईबी के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) श्री राजेंद्र चौधरी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। श्री यशु दीप सिंह, आईएफएस, प्रवासी संरक्षक, चंडीगढ़, इस अवसर पर सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित थे। पीआईबी चंडीगढ़ द्वारा गणतंत्र दिवस परेड 2024 में भाग लेने के लिए आमंत्रित किये गए क्षेत्रीय लाभार्थियों को निमंत्रण दिये जाने से यह सभा एक महत्वपूर्ण क्षण साबित हुई।

कार्यक्रम की शुरुआत श्री राजेंद्र चौधरी और श्री यशु दीप सिंह द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई, जो प्रगति और समृद्धि का प्रतीक है। इसके बाद, एडीजी श्री राजेंद्र चौधरी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए एक व्यावहारिक प्रस्तुति दी। उन्होंने अंतिम मील तक पहुंचने और यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया कि सेवाएं प्रभावी ढंग से प्रदान की जाती हैं। उन्होंने कहा, “वीबीएसवाई सशक्तिकरण की यात्रा रही है, जहां सरकार जमीनी स्तर पर लोगों तक पहुंची है। समावेशिता पर जोर दिया गया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि विभिन्न योजनाओं का लाभ देश के हर कोने तक पहुंचे।” विस्तृत प्रस्तुति में बताया गया कि कैसे सरकार के प्रयासों ने 15 करोड़ से अधिक व्यक्तियों के जीवन को प्रभावित किया है, जो समावेशी विकास को बढ़ावा देने में पहल की सफलता का प्रमाण है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) की उल्लेखनीय उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए, एडीजी श्री राजेंद्र चौधरी ने यात्रा के बहुमुखी प्रभाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने खुलासा किया कि यात्रा के दौरान, 1.2 लाख से अधिक ड्रोन प्रदर्शन हुए, जो सार्वजनिक जुड़ाव के लिए सरकार के अभिनव दृष्टिकोण को प्रदर्शित करते हैं। इसके अतिरिक्त, देश की प्रगति के लिए सामूहिक प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए, 11 करोड़ से अधिक लोगों की प्रभावशाली संख्या ने संकल्प प्रतिज्ञा में सक्रिय रूप से भाग लिया।

श्री चौधरी ने स्वास्थ्य सेवा में महत्वपूर्ण प्रयासों पर प्रकाश डाला और बताया कि स्वास्थ्य शिविरों में चार करोड़ से अधिक लोगों की जांच की गई, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य पर सरकार के सक्रिय रुख को दर्शाता है। लगभग दो करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड जारी करना एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर था, जिसने नागरिकों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान की।

वार्तालाप में, श्री यशु दीप सिंह, आईएफएस, प्रवासियों के संरक्षक, विदेश मंत्रालय, चंडीगढ़ ने एक खतरनाक प्रवृत्ति का खुलासा किया, जिसमें विदेशी नौकरी चाहने वाले तेजी से भ्रामक भर्ती एजेंटों का शिकार बन रहे हैं, जो भ्रामक प्रथाओं को अपना रहे हैं। श्री सिंह ने स्थिति की गंभीरता पर जोर देते हुए खुलासा किया, “हमने ऐसे मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है जहां विदेशी नौकरी चाहने वालों को अपंजीकृत भर्ती एजेंटों द्वारा नकली नौकरी की पेशकश के माध्यम से ठगा जा रहा है, इसके साथ ही 2 से 5 लाख रुपये या उससे अधिक तक की अत्यधिक अधिक वसूली भी की जा रही है।”

श्री सिंह ने वैध नौकरी की पेशकश के लिए आवश्यक शर्तों को रेखांकित किया, जिसमें पारदर्शी नियम और शर्तें, वेतन विवरण और उचित रोजगार या कार्य वीजा का प्रावधान शामिल है। प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षा के प्रयास में, श्री सिंह ने उन्हें विशेष रूप से पंजीकृत भर्ती एजेंटों से सेवाएं लेने के लिए प्रोत्साहित किया, जिन्हें प्रमुखता से प्रदर्शित लाइसेंस नंबरों द्वारा पहचाना जा सकता है। संभावित प्रवासियों को आधिकारिक सरकारी चैनलों के माध्यम से या समर्पित वेबसाइट www.emigrate.gov.in या पीबीएसके पोर्टल www.pbsk.gov.in/home पर जाकर भर्ती एजेंटों की प्रामाणिकता को क्रॉस-सत्यापित करने की सलाह दी गई। श्री सिंह ने प्रवासी श्रमिकों के लिए प्रवासी भारतीय बीमा योजना (पीबीबीवाई) खरीदने के लिए पंजीकृत एजेंटों की अनिवार्य आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए, श्रमिक सुरक्षा के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। यह बीमा विभिन्न लाभ प्रदान करता है, जिसमें मृत्यु के मामलों पर 10 लाख रुपये की बीमा राशि भी शामिल है। उन्होंने मीडिया से जनता के बीच जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आह्वान किया और हेल्पलाइन 1800113090 के महत्व को रेखांकित करते हुए, लोगों से किसी भी शिकायत की तुरंत रिपोर्ट करने का आग्रह किया।

पीआईबी चंडीगढ़ ने इस अवसर पर क्षेत्रीय लाभार्थियों को भी बुलाया जिन्हें गणतंत्र दिवस परेड 2024 में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। लाभार्थियों में पीएम फसल बीमा योजना के तहत तानिया सिंगला, पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत सुनील कुमार, पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत जसविंदर कौर, पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत शीला भोज, पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत राज बहादुर, पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत किरण, पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत विशाल कुमार, और पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत विनोद ने मीडिया के साथ अपने अनुभव साझा किए और बताया कि कैसे इन सरकारी योजनाओं ने उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

इन लाभार्थियों ने कृषि, आवास और व्यावसायिक सशक्तिकरण को पूरा करने वाली योजनाओं से प्राप्त वास्तविक लाभों का प्रत्यक्ष विवरण प्रदान किया। वार्तालाप ने इन व्यक्तियों के लिए पहल के परिवर्तनकारी प्रभाव के लिए आभार व्यक्त करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया, जो जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के नागरिकों तक पहुंचने और उनके उत्थान में सरकार के प्रयासों की सफलता को प्रदर्शित करता है।