Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

राजकुमारी दीया ने धमकियों के बावजूद चाेरी-छिपे की थी नरेंद्र से शादी, अब जुदा

0
719

जयपुर. जयपुर की पूर्व राजमाता गायत्री देवी और जय सिंह ही नहीं, बल्कि दीया कुमारी और नरेंद्र सिंह की प्रेम कहानी भी दुनिया भर में मशहूर रही है। दीया कुमारी अपनी शादी को किसी परिकथा से कम नहीं मानती थीं। जयपुर में अपने कॉमन फ्रेंड के घर पर छिप-छिप कर मिलने वाली दीया और नरेंद्र की दोस्ती और प्रेम का रिश्ता काफी उतार चढ़ाव वाला रहा है। जयपुर के गांधी नगर की फैमिली कोर्ट में दीया और नरेंद्र ने 6 सितंबर को तलाक की अर्जी लगाई थी। महज 36 दिन में कोर्ट ने उनकातलाकमंगलवार को मंजूर कर लिया।

  1. “जब मैं 18 साल की थी, तब पहली बार शिवाड़ के कोठड़ा ठिकाने के नरेंद्र सिंह राजावत से मिली। वो न तो मेरे कैशियर थे और न ही एडीसी या शोफर, जैसा मीडिया में छपता रहा। वो सीए हैं जिनका खुद का कंस्ट्रक्शन बिजनेस था। हम पहली बार 1989 में मिले जब मेरे पिता को राजीव गांधी ने जयपुर से चुनाव लड़ने के लिए कहा था नरेंद्र सिंह के पिता ठा. बुध सिंह सवाई माधोपुर ठिकाने से हैं। उन्होंने पिता की कैंपेनिंग में मदद की थी। उसी दौरान नरेंद्र जो कॉमर्स ग्रेजुएट थे और सीए कर रहे थे, ने काम के अनुभव के लिए एसएमएस म्यूजियम ट्रस्ट जॉइन किया था। तभी उनसे मुलाकात हुई। मैं भी अकाउंट्स के काम से उनसे पैलेस में मिली और उनसे बातें कर बहुत अच्छा लगा। उनकी सादगी और केयरिंग नेचर दिल को छू गया। हालांकि यह पहली नजर में प्यार जैसा नहीं था। तीन महीने बाद जब वो वहां से गए तब लगा कि उनसे फिर मिलना चाहिए। ऐसे हम दोस्त बने। जब भी वो जयपुर आते हम एक कॉमन फ्रेंड के यहां मिलते। जब मैं पेरेंट्स के साथ विदेश यात्रा पर गई तब पहली बार लगा कि मैं उनके बिना रह ही नहीं सकती। तब अहसास हुआ कि यह फीलिंग्स दोस्ती से कुछ ज्यादा थी। मां से शेयर किया तो वो सकते में आ गई। वो चाहती थीं कि हमारे जैसे शाही परिवार में मेरी शादी हो। उन्हें यकीन था मैं इन फीलिंग्स से बाहर आ जाऊंगी इसलिए पिता को नहीं बताया। उसके बाद हम जयपुर से बाहर अक्सर दिल्ली में मिलने लगे। नरेंद्र के पेरेंट्स को भी जब इस रिश्ते की खबर हुई तो वे भी नाराज हुए।”

  2. “इकलौती बेटी थी, इसलिए मां को दुखी देखकर मैं खुद को कसूरवार मानने लगी और 5-6 महीनों तक नरेंद्र से दूरी बना ली। वो वक्त मेरी जिंदगी का सबसे बुरा दौर था। मैं उनकी आवाज सुनने के लिए ब्लैंक कॉल्स भी करती थी लेकिन एक दिन फोन पर बात कर ली। पेरेंट्स को बिना बताए शादी कर ली। क्योंकि, वो अब भी सोच रहे थे कि मैं इससे बाहर निकल आऊंगी। 6 सालों के साथ के बाद 1994 में आर्य समाज में शादी कर ली। फिर कोर्ट में रजिस्ट्रेशन करवाया। यह सोचकर कि बाद में पेरेंट्स को बता देंगे, लेकिन इससे पहले कि मैं कुछ बता पाती, ब्रुनई में हाई कमिश्नर की पोस्टिंग पर तैनात पिता को स्ट्रोक आ गया। मां और मुझे उन्हें लेकर इलाज के लिए सिंगापुर जाना पड़ा। जब वो ठीक होकर भारत लौटे तो मैंने दोनों को अपने फैसले के बारे में बता दिया। लेकिन, दो सालों तक यह नहीं बताया कि हमारी शादी हो चुकी है। नवंबर 1996 में आखिर मां को बता दिया और नरेन्द्र ने अपने पेरेंट्स को। उनके पिता मेरे पिता को जानते थे, इसलिए नरेंद्र से इस बात के लिए नाराज हो गए। 1997 में मां ने पिता को इस बारे में बताया, जिससे वो बेहद खफा हुए, लेकिन फिर मेरे नजरिए को समझकर रिश्ते को अपना लिया।”

  3. “सार्वजनिक तौर पर अगस्त 1997 में हमारा विवाह और रिसेप्शन हुआ। विवाह की घोषणा के बाद से ही धमकियों का सिलसिला शुरू हो गया। किडनैपिंग और सुसाइड स्क्वाड भेजने की धमकियां भी मिलीं। राजपूत कम्यूनिटी में इंटर कास्ट और सगोत्र शादियां होती रही हैं फिर भी समाज के ठेकेदारों को हमारी शादी से एतराज था।

    मां के आगे शर्त रखी गई कि यह शादी हुई तो इस्लाम अपनाना होगा। वहीं 2015 में एक दूसरी मैगजीन को दिए इंटरव्यू में दीया ने बताया था कि सभी रिश्तेदारों को लगता था कि मेरी शादी किसी महाराजा से होगी लेकिन मैं सिर्फ अच्छे इंसान से शादी करना चाहती थी, ओहदे से नहीं।”

  4. “कहा जाता है कि दीया की इसी पसंद की वजह से ब्रिगेडियर भवानी सिंह ने राजपूत सभा के अध्यक्ष का पद छोड़ दिया था और समाज से दूरी बना ली थी क्योंकि राजपूत समाज दीया के इस कदम से नाराज था। 2008 में दीया कुमारी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी परवरिश दूसरी राजकुमारियों जैसी नहीं हुई बल्कि एक आम भावनात्मक इंसान की तरह हुई। शादी का मुद्दा निजी है और उससे किसी दूसरे को फर्क नहीं पड़ना चाहिए। न ही मैं समाज की धमकियों से डरी और न ही कमजोर पड़ी। मैं सिर्फ 16 साल की थी जब एक शाही परिवार से रिश्ता आया लेकिन मेरे माता-पिता ने यह कहकर मना कर दिया कि मैं मंगनी के लिए छोटी हूं।”

    (सारी जानकारियां दीया कुमारी के अलग-अलग मीडियासमूहों को दिए गए पिछले साक्षात्कारों के आधार पर।)

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

      रॉयल फैमिली की एक फोटो में (बाएं से) बड़ा बेटा-पद्मनाभ, छोटा-लक्ष्यराज, खुद दीयाकुमारी, बेटी-गौरवी कुमारी और नरेन्द्र सिंह। कुर्सी पर बैठी हैं दीया की मां-पद्मिनी देवी। -फाइल फोटो
      नरेंद्र सिंह और दीया कुमारी। (फाइल)