Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

मोदी ने गांधीजी और अटलजी को दी श्रद्धांजलि; आज पीएम पद की शपथ लेंगे, 16 नए चेहरे बन सकते हैं मंत्री

0
172

  • मंत्रिमंडल में बढ़ सकता है बंगाल का कोटा, यहां भाजपा 18 सीटों पर जीती
  • वित्त और विदेश मंत्रालय को लेकर स्थिति अभी साफ नहीं
  • आज शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ ग्रहण

नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार गुरुवार को दूसरी बार शपथ लेगी। शपथ समारोह शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में होगा। इससे पहले सुबह मोदी ने महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को उनके समाधि स्थल जाकर श्रद्धांजलि दी। वे शहीदों को नमन करने वॉर मेमोरियल भी पहुंचे।

मंत्रिमंडल में 65 मंत्री हो सकते हैं
सूत्राें के मुताबिक , मोदी के मत्रिमंडल में इस बार 65 मंत्री हो सकते हैं। इनमें 16 नए चेहरे संभव हैं। 2014 में 45 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई थी। हालांकि,बाद में कुल मंत्रियों की संख्या 76 हो गई थी।

d

शाह को मिल सकता है वित्त मंत्रालय

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को अपने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन्हें नए मंत्रिमंडल में शामिल न करने का आग्रह किया है। गुरुवार को उन्होंने इस संबंध में प्रधानमंत्री का पत्र लिखा। इसके बाद माेदी रात काे 8:50 बजे जेटली के आवास पर मिलने पहुंचे और उनका हालचाल जाना। जेटली की गैर मौजूदगी से वित्त मंत्रालय का प्रभार पीयूष गोयल के पास रहा, लेकिन अब यह जिम्मेदारी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को सौंपे जाने की चर्चा है।

विदेश मंत्रालय के लिए सीतारमण, गडकरी, स्मृति के नामों की चर्चा

निवर्तमान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी इस बार चुनाव नहीं लड़ीं। उन्होंने ने भी मंत्री पद न संभालने की मंशा जाहिर की है। ऐसे में विदेश मंत्री के नाम पर भी संस्पेंस है। सूत्रों के मुताबिक, यह जिम्मेदारी नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण या स्मृति ईरानी को सौंपी जा सकती है।

इन नए चेहरों को मिल सकती है जगह
 

अपराजिता सारंगी ओडिशा
बृजेंद्र सिंह हरियाणा
विजय चौथायीवाला मोदी की विदेश यात्राओं का मैनेजमेंट संभाला
अर्जुन मुंडा झारखंड
सुनील सोरेन झारखंड
अर्जुन सिंह बंगाल
दिलीप घोष बंगाल
जॉन बार्ला बंगाल
लॉकेट चटर्जी बंगाल
शांतनु ठाकुर बंगाल
किशन रेड्डी तेलंगाना
अरविंद कुमार तेलंगाना
दीया कुमारी राजस्थान
अनुराग ठाकुर हिमाचल

पुरानी टीम के 5 नाम लगभग तय
गृह मंत्रालय के लिए राजनाथ सिंह का नाम तय माना जा रहा है। उधर, विदेश और रक्षा मंत्रालय के लिए नितिन गडकरी व निर्मला सीतारमण के नाम की चर्चा है। उधर, रेल मंत्रालय के लिए पीयूष गोयल की दावेदारी मजबूत है। स्मृति ईरानी को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का जिम्मा सौंपा जा सकता है।

जदयू-शिवसेना के 2 सदस्य मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं 
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शाह से मुलाकात की। इस मुलाकात में दोनों नेताओं के बीच जदयू के सदस्यों को मंत्रिमंडल में शामिल करने को लेकर चर्चा हुई। उधर, राम विलास पासवान को भी कैबिनेट में जगह मिल सकती है। लोकसभा चुनाव में सिर्फ एक सीट जीतने वाली एआईएडीएमके के सांसद को भी मंत्री पद मिल सकता है।

बिम्सटेक के सदस्य देशों को दिया गया न्योता

मोदी के शपथ ग्रहण में बिम्सटेक (बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकनॉमिक कोऑपरेशन) के सदस्य देशों को आमंत्रित किया गया है। बिम्सटेक देशों में नेपाल, भूटान, मॉरिशस के प्रधानमंत्री, श्रीलंका, बांग्लादेश, म्यांमार के राष्ट्रपति, थाईलैंड, किर्गिस्तान के प्रमुख शामिल होंगे। इन मेहमानों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। पिछली बार सार्क देशों के प्रमुख शामिल हुए थे, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल था। इस बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री काे नहीं बुलाया गया है।

सोनिया, राहुल और आजाद भी समारोह में पहुंचेंगे

शपथ ग्रहण में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और गुलाम नबी आजाद भी शामिल होंगे। हालांकि, कांग्रेस शासित प्रदेशों का कोई भी मुख्यमंत्री इसमें नहीं पहुंच रहा है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी और केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने भी समारोह में जाने से इनकार कर दिया है।

इस बार शपथ ग्रहण में 8000 मेहमान

मोदी के शपथ ग्रहण में इस बार देश-विदेश के करीब 8000 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। इस बार यह संख्या सबसे अधिक है। इससे पहले प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण में 3500 से 5000 तक मेहमान हिस्सा लेते रहे हैं।