Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

मेयर मधु आजाद ने एयर लैब तथा सडक़ो पर पानी छिडक़ाव का कार्य शुरू करवाया

0
163

मेयर मधु आजाद ने एयर लैब तथा सडक़ो पर पानी छिडक़ाव का कार्य शुरू करवाया
चंडीगढ़,सुनीता शास्त्री। गुरूग्राम, पर्यावरण प्रदूषण (नियंत्रण एवं रोकथाम) प्राधिकरण (ईपीसीए) द्वारा लागू किए गए ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) की पालना सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा धूल को उडऩे से रोकने के लिए 40 वाटर स्प्रिंकलर की शुरूआत कर दी गई है। इसके साथ ही प्रदूषण संबंधी शिकायतों की निगरानी और उनका समयबद्ध तरीके से समाधान करने के लिए सैक्टर-42 कार्यालय में एयर लैब की स्थापना की गई है। वीरवार को गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव तथा अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर ने नगर निगम गुरूग्राम के सैक्टर-42 स्थित जोनल कार्यालय से 40 वाटर स्प्रिंकलर को झंडी दिखाकर रवाना किया। ये वाटर स्प्रिंकलर धूल को उडऩे से रोकने के लिए सडको तथा पेड़ों पर पानी का छिडक़ाव कर रहे हैं। छिडक़ाव के लिए सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट से ट्रिटिड पानी का उपयोग किया जा रहा है। इन सभी वाटर स्प्रिंकलर्स के लिए एरिया वाईज एवं सडक़वाईज शैड्यूल भी तैयार किया गया है।

नगर निगम गुरूग्राम द्वारा पर्यावरण एवं स्थिरता विंग के तहत दिन-प्रतिदिन हवा की गुणवत्ता की निगरानी और ग्रैप की पालना सुनिश्चित करने के लिए एयर लैब की स्थापना की गई है। यह लैब ग्रैप की पालना से संबंधित सभी आंकड़ों का संकलन और विश्लेषण की जिम्मेदारी निभाएगी। यह लैब समीर एप और सोशल मीडिया सहित विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों का समाधान निर्धारित समयसीमा के भीतर करवाना सुनिश्चित करेगी। इस अवसर पर मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए मेयर मधु आजाद ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ग्रैप की पालना सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंप दी गई हैं। गठित टीमें अपने-अपने क्षेत्र में कचरा जलाने वालों, कचरा डालने वालों, मलबा डालने वालों, बिना ढक़े निर्माण सामग्री रखने एवं ट्रांसपोर्ट करने वालों, निर्माण गतिविधियों में पर्यावरणीय नियमों की अवहेलना करने वालों सहित अन्य सभी ऐसी गतिविधियां जिनसे पर्यावरण प्रदूषित होता है, उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करेंगी। इसके तहत भारी जुर्माना व एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएंगी। उन्होंने गुरूग्राम के नागरिकों से आह्वान किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में ग्रैप की पालना सुनिश्चित करवाने में सहयोग करें तथा अगर कोई व्यक्ति प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां करता है, तो उसके बारे में नगर निगम गुरूग्राम को सूचित करें।नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह के मार्गदर्शन में निगम क्षेत्र में ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए नगर निगम गुरूग्राम कटिबद्ध है। इसके तहत एरिया वाईज अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। धूल को उडऩे से रोकने के लिए 40 वाटर स्प्रिंकलर लगाए गए हैं, जो प्रतिदिन सडको एवं पेड़ों पर सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट से ट्रीटिड पानी का छिडकाव लगातार करेंगे। विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों की निगरानी और उनका समयबद्ध तरीके से समाधान करने हेतु एयर लैब की स्थापना भी की गई।