Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

महिलाओं को आर्थिक रुप से स्वाबलंबी बनाना ही महिला सशक्तिकरण का प्रभावी तरीका _अनुराग ठाकुर

0
146

महिलाओं को आर्थिक रुप से स्वाबलंबी बनाना ही महिला सशक्तिकरण का प्रभावी तरीका _अनुराग ठाकुर

बिलासपुर जिला के बरोटा पंचायत में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 210 महिलाओं को ब्यूटी एंड वैलनेस ट्रेनिंग सर्टिफिकेट किए वितरित, अनुराग ठाकुर बोले बोले रोजगार के लिए हुनर होना आवश्यक

कीरतपुर-मनाली फोरलेन को एक महीने के लिए ट्रायल बेसिस पर खोलने के लिए केंद्रीय परिवहन मंत्री से किया अनुरोध

 

बिलासपुर 13 मई 2023

बिलासपुर जिला के उपमंडल घुमारवीं के अंतर्गत ग्राम पंचायत बरोटा पंचायत के सरस्वती विद्या मंदिर में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज एनजीओ प्रयास आयोजित  कार्यक्रम में डंगार, देलग व दधोल क्षेत्र की 210 महिलाओं ब्यूटी एंड वैलनेस ट्रेनिंग सर्टिफिकेट और ब्यूटी किट वितरित किए।

 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि  एनजीओ के माध्यम से  हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में 4000 महिलाओं को ब्यूटी एंड वैलनेस निशुल्क ट्रेनिंग कोर्स करवाए जा रहे हैं जिसमे  बिलासपुर जिला कि 500  से अधिक महिलाएं  शामिल है।   जिसके अंतर्गत आज ट्रेनिंग को सफलतापूर्वक पूरा करने वाली महिलाओं को सर्टिफिकेट और ब्यूटी किट वितरित किए गए।

उन्होंने कहा कि महिलाए वह आधारशिला हैं जिसके बिना किसी भी मजबूत परिवार, समाज और देश की परिकल्पना ही नहीं की जा सकती। इतिहास गवाह है कि, महिलाओं ने लगभग सभी क्षेत्रों में अपना परचम लहराया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में रोजगार के लिए हुनर होना आवश्यक है इसीलिए उनका प्रयास है कि हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में  महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए निशुल्क कोर्सों के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं के स्किल डेवलपमेंट पर फोकस किया जा रहा है।

 

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने महिलाओं के विकास के लिए कई योजनाएं चलाई है। उन्होंने बताया कि 9 करोड़ 60 लाख परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया गया और कोरोना काल के दौरान 3 अतिरिक्त सिलेंडर उपलब्ध करवाया गया है।

उन्होंने बताया कि सांसद मोबाइल  स्वास्थ्य  सेवा के अंतर्गत 9 लाख लोगो को घर द्वार जाकर सवास्थ्य सेवाए उपलब्ध करवाई गई है। मोबाइल स्वास्थ्य सेवा स्वास्थ्य की सभी आधुनिक जांच सुविधाओं, आवश्यक दवाओं, नर्स और डाक्टर से लैस रहती है और लोगों का निशुल्क स्वास्थ्य जांच किया जाता है। उन्होंने बताया कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में ही  सांसद मोबाइल  स्वास्थ्य  सेवा एम्बुलेंस में 100 से अधिक महिलाओं रोजगार मिला है।

उन्होंने बताया कि उनके सांसद बनने के बाद बिलासपुर जिला का बहुत विकास हुआ है आज बिलासपुर में  फोरलेन,  एम्स,  रेलवेलाइन, हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज की सौगात मिली है।

उन्होंने कहा कि  कीरतपुर से नरचौक फोरलेन को 1 महीने तक के लिए ट्रायल बेसिस पर खोलने का अनुरोध केंद्रीय परिवहन मंत्री से किया गया है ताकि इस मार्ग पर पेश आने वाली कमियों में सुधार किया जा सके।

उन्होंने कहा कि किरतपुर से नेरचौक का सफर 87 किलोमीटर से घटकर 57 किलोमीटर रह जाएगा और मात्र 40 मिनट में यह दूरी तय होगी जिससे क्षेत्र के सभी लोगों को बेहतर यातायात की सुविधा मिलेगी लोगों के पैसे के साथ समय की भी बचत होगी और इंधन की खपत भी कम होगी और पर्यावरण को भी कम नुकसान होगा।

उन्होंने कहा कि आगामी 2 सालों में बिलासपुर में ट्रेन पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। रेलवे लाइन निर्माण के प्रथम चरण में केंद्र सरकार द्वारा 1500 करोड रुपए जबकि इस वर्ष द्वितीय चरण में 1000 करोड रुपए स्वीकृत किए गए है। रेलवे का कार्य पूरा होने से इस क्षेत्र के सभी लोगों का विकास होगा। उन्होंने बताया कि अपने  कार्यकाल के दौरान बिलासपुर से हमीरपुर सड़क को चौड़ा करने के लिए 300 करोड़ रुपए किए गए।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि उनके सांसद बनने के बाद सरस्वती विद्या मंदिर के विभिन्न विकास कार्यों के लिए उन्होंने अपने सांसद निधि से लगभग अब तक 5 करोड रुपए से अधिक की राशि उपलब्ध करवाई है ।

 

इस अवसर पर पूर्व मंत्री राजेंद्र गर्ग बीडीसी चेयरमैन रमेश ठाकुर मंडल महामंत्री राजेश शर्मा व राजेश ठाकुर उपस्थित रहे।