Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

भारत का 5वां विकेट गिरा, कोहली के बाद विहारी आउट; पुजारा अर्धशतक लगाकर क्रीज पर

0
127

Dainik Bhaskar

Feb 29, 2020, 09:28 AM IST

खेल डेस्क. भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच क्राइस्टचर्च में खेला जा रहा है। मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। बारिश के कारण करीब 45 मिनट की देरी हुई। भारत के ओपनर चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर हैं। पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 25वां अर्धशतक लगाया। विराट कोहली 3 रन पर पवेलियन लौट गए। टिम साउदी ने उन्हें एलबीडब्ल्यू किया।

पृथ्वी शॉ (54 रन) टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक लगाकर आउट हुए। काइल जैमिसन की गेंद पर उनका कैच टॉम लाथम ने लिया। पृथ्वी शॉ ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। मयंक अग्रवाल 7 रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने एलबीडब्ल्यू किया।

कोहली ने पिछली 10 पारियों में 204 रन ही बनाए
कोहली का न्यूजीलैंड दौरे पर खराब फॉर्म जारी है। पिछली 21 पारियों (टेस्ट, वनडे और टी-20) में शतक नहीं लगा पाए हैं। साथ ही तीनों फॉर्मेट की पिछली 10 पारियों में वे सिर्फ 204 रन ही बना सके। कोहली ने पिछली 3 टेस्ट पारियों में सिर्फ 24 रन ही बनाए। जबकि 7 वनडे और टी-20 में 180 रन ही बना सके, जिसमें केवल एक अर्धशतक शामिल है।

कीवी टीम सीरीज में 1-0 से आगे

न्यूजीलैंड सीरीज में 1-0 से आगे है। वेलिंगटन टेस्ट में भारत को 10 विकेट से करारी हार मिली थी। टीम इंडिया न्यूजीलैंड की जमीन पर 50 साल में सिर्फ दो ही टेस्ट जीत सकी है। पिछली बार मार्च 2009 में भारत ने कीवी टीम को हैमिल्टन टेस्ट में 10 विकेट से हराया था। मैच में सचिन तेंदुलकर ने 160 रन की पारी खेली थी। भारत एक अन्य मैच में जनवरी 1976 में ऑकलैंड में 8 विकेट से जीता था।

चोटिल ईशांत टीम से बाहर

भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए हैं। चोटिल ईशांत शर्मा की जगह उमेश यादव को मौका दिया गया। रविचंद्रन अश्विन को बाहर कर ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया। वहीं, कीवी टीम में एजाज पटेल की जगह नील वेगनेर को मौका दिया गया।

पुरानी चोट उबरी
पहले टेस्ट में 5 विकेट लेने वाले ईशांत फिर घायल हो गए हैं। उन्हें जनवरी में रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान एढ़ी में चोट लगी थी। चार हफ्ते के आराम के बाद उनका फिटनेस टेस्ट हुआ। इसमें पास होने के बाद वे पहले टेस्ट में खेले। वेबसाइट ‘ईएसपीएन क्रिकइन्फो’ के मुताबिक, शर्मा की पुरानी चोट फिर उबर आई है। इस प्रकार की चोट को ठीक होने में 6 हफ्ते लगते हैं, लेकिन एनसीए में ट्रेनिंग के 4 हफ्ते बाद ही वे मैदान पर लौट आए थे। कप्तान विराट कोहली की दिक्कत ये है कि जसप्रीत बुमराह ने भी चोट के बाद वापसी की है। उनके साथ मोहम्मद शमी भी लय में नहीं हैं। ईशांत आशा की किरण दिखे, लेकिन अब वे भी अनफिट हैं।

हेड-टू-हेड
भारत ने कीवी टीम के खिलाफ अब तक 58 में से 21 टेस्ट में जीत दर्ज की, जबकि 11 मैच हारे। 26 मुकाबले ड्रॉ हुए। वहीं, न्यूजीलैंड में भारत ने 24 में से सिर्फ 5 मुकाबले ही जीते हैं। 9 में टीम को हार मिली, जबकि 10 टेस्ट ड्रॉ हुए। दोनों टीमों के बीच अब तक 20 सीरीज खेलीं गईं, जिनमें टीम इंडिया ने 11 बार जीत हासिल की। 5 में भारत को हार मिली, जबकि 4 सीरीज ड्रॉ रहीं।

दोनों टीमें:
 

भारत: मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम, टॉम ब्लेंडल, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टिम साउदी, नील वैगनर, ट्रेंट बोल्ट और काइल जैमिसन।