Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

भारत का निर्यात उल्लेखनीय वृद्धि दिखाने के लिए वैश्विक मंदी को मात देता है

0
239

भारत का निर्यात उल्लेखनीय वृद्धि दिखाने के लिए वैश्विक मंदी को मात देता है

24 मई, 2023

कमोडिटी की कीमतों में वैश्विक गिरावट और वैश्विक मांग में कमी के बीच भारत ने एक मजबूत और संपन्न अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन जारी रखा है। अन्य देशों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों के बावजूद, भारत का निर्यात मजबूत और लचीला बना हुआ है, जो वैश्विक बाजार में इसकी प्रतिस्पर्धी बढ़त को उजागर करता है।

अप्रैल में, भारत के सेवा निर्यात ने वैश्विक मंदी से अप्रभावित उल्लेखनीय वृद्धि प्रदर्शित की, जो पिछले वर्ष की तुलना में 26% की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रभावशाली $30.36 बिलियन तक पहुंचा। जब कि पश्चिमी देश और अमेरिका उच्च मजदूरी लागत और बैक-ऑफिस संचालन से जूझ रहे हैं, भारत व्यवसायों के लिए एक तार्किक गंतव्य के रूप में उभर रहा है।

इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र, विशेष रूप से, एक उज्ज्वल स्थान के रूप में खड़ा है, भारत से निर्यात में 26% की महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। जबकि वैश्विक व्यापार में गिरावट देखी गई है, भारत की मशीनरी और लोहे व इस्पात के आयात में 15% की वृद्धि हुई है, जो पूंजीगत वस्तुओं के लिए एक स्वस्थ भूख के साथ एक संपन्न उद्योग का संकेत है।

विशेष रूप से, भारत का व्यापार रुझान वैश्विक स्तर पर अपनी बेहतर प्रतिस्पर्धात्मकता को प्रदर्शित करता है, जो 2023 के दौरान लगातार कम एक-अंकीय व्यापार घाटे में परिलक्षित होता है। $15.26 बिलियन के माल व्यापार घाटे और $13.86 बिलियन के सेवा अधिशेष के साथ, कुल घाटा केवल 1.38 बिलियन डॉलर है |

वित्त वर्ष 2021-22 की तुलना में वित्त वर्ष 2022-2023 के दौरान 14.68% की वृद्धि दर के साथ भारत का निर्यात नई ऊंचाई तक पहुंचने का अनुमान है, जो 775.87 बिलियन अमेरिकी डॉलर के प्रभावशाली निर्यात के बराबर है।

बैलेंस्ड करंट अकाउंट स्थिति नीति निर्माताओं को रुपये पर प्रभाव के बारे में चिंता किए बिना नीतिगत दरों पर स्वतंत्र कार्रवाई करने के लिए लचीलापन प्रदान करती है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) विकास के लिए आवश्यक तरलता प्रदान करते हुए, अर्थव्यवस्था में लगभग 2 लाख करोड़ रुपये के जानबूझकर जलसेक के माध्यम से भारतीय रुपये को मजबूत करने के लिए अनुकूल व्यापार वातावरण का उपयोग कर रहा है। इसके अलावा, आरबीआई का रणनीतिक दृष्टिकोण, नीतिगत दरों में वृद्धि के साथ मिलकर, यह सुनिश्चित करता है कि मुद्रास्फीति नियंत्रण में रहे।

वैश्विक आर्थिक मंदी के बीच भारत आशावाद के एक द्वीप के रूप में खड़ा है। फलते-फूलते घरेलू उद्योग, सेवाओं और इलेक्ट्रॉनिक निर्यात में वृद्धि, और मजबूत व्यापार प्रदर्शन से प्रेरित होकर देश ने अपने ऊपर की ओर बढ़ना जारी रखा है, जो कई सकारात्मक बाह्यताओं को सामने लाता है।