Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

बजट को लेकर भाजपा ने आयोजित किया बुद्धिजीवी सम्मेलन

0
200

बजट को लेकर भाजपा ने आयोजित किया बुद्धिजीवी सम्मेलन
बजट आत्मनिर्भर भारत की आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था का दस्तावेज— गजेंद्र सिंह शेखावत
गरीबो ओर साधारण मानव का उत्थान सरकार की प्रार्थमिकता है
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक आपदा के बावजूद अर्थव्यवस्था को कायम रखने में सक्षम रहे है

चंडीगढ़ 7 फरवरी ।
गत दिनों केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए केंद्रीय बजट 2022-23 को लेकर चंडीगढ़ भारतीय जनता पार्टी द्वारा स्थानीय सेक्टर 37 स्थित ला भवन में बुद्धिजीवी सम्मेलन का आयोजन किया गया । इस सम्मेलन में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मुख्य वक्ता के रूप में हिस्सा लिया तथा इस बार के बजट को आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था का एक दस्तावेज बताया।
उक्त जानकारी देते हुए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता कैलाश चंद जैन ने बताया कि इस सम्मेलन में गजेन्द्र सिंह शेखावत के अलावा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण सूद, भाजपा हिमाचल के सह प्रभारी पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संजय टंडन , महापौर सरबजीत कौर ढिल्लों , महामंत्री रामवीर भट्टी, चंद्रशेखर ,पंजाब हरियाणा बार काउंसिल के उपाध्यक्ष राज कुमार चौहान सहित बड़ी संख्या में शहर के बुद्धिजीवी वर्ग तथा पार्टी कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया।
इस अवसर पर बजट के बारे में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 का आम बजट वस्तुतः एक नए और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के विजन को साकार करने के लिए जारी हमारे प्रयासों की निरंतरता की दिशा में हमारा अगला कदम है । माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में करीब 8 साल पहले देश के नवनिर्माण का जो संकल्प व्यक्त किया था उस दिशा में हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं । यह बजट विश्व पटल पर बहुत मजबूती से सशक्त राष्ट्र के रूप में उभरते आत्मनिर्भर भारत के तीव्र विकास की दिशा तय करने वाला दस्तावेज है। आज समूचा भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और इसके साथ ही अमृत काल में प्रवेश कर गए हैं । भारत की आर्थिक विकास दर दर चालू वित्त वर्ष में 9.2% रहने का अनुमान है जो दुनिया की समस्त बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सर्वाधिक है। देश की अर्थव्यवस्था महामारी के प्रतिकूल प्रभावों से उभर कर जिस तरह से समग्र रूप में बड़ी तेजी के साथ रिकवर कर रही है वह हमारे देश की दमदार मजबूती का प्रमाण है ।
गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि यह बजट आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का जो संकल्प माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में लिया गया था उसको पूरा करने की दिशा में एक नया कदम है। महामारी के दौरान दुनिया भर के लोगों ने नौकरियां गवायी है लेकिन हमारी सरकार ने जो आत्मनिर्भर पैकेज दिए उससे बहुत से लोगों की नौकरियां बचने में मदद मिली।
पंजाब के नौजवान बहुत बड़ी संख्या में हमारी सेना और अर्धसैनिक बलों में तैनात होकर राष्ट्र की सेवा में जुटे हैं देश की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है ऐसे में इस बजट में रक्षा क्षेत्र में घरेलू उद्योग के लिए 68% तक की धनराशि का प्रावधान किया गया है।
कॅरोना के विरुद्ध युद्ध एवं विशेषकर टीकाकरण अभियान में भारत की तरफ देखने का विश्व का नजरिया बदला है। पश्चिमी विकसित देश आश्चर्य से भारत के बढ़ते हुए सामर्थ्य को देख रहे हैं तो पिछड़े देश आदर्श के रूप में।
उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण यह है कि कोरोना महामारी सहित तमाम चुनौतियों के बावजूद भारत का सकल घरेलू उत्पाद बढ़ा है। जीडीपी 230000 करोड़ रुपये हो गई है।
आज भारत का निर्यात भी तेजी से बढ़ा है देश करोना महामारी के से जूझ रहा है इसके बावजूद टैक्स का बोझ नहीं बढ़ाया गया है। आत्मनिर्भर भारत विजन को साकार करने के लिए 60 लाख रोजगारो का सर्जन करने का प्रावधान रखा गया है। जल जीवन मिशन के लिए 60 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। पंजाब के भी लगभग शत-प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य पूरा होने वाला हैं ।
बजट में हमने किसान रेल और किसान उड़ान की सुविधा सुनिश्चित की है। अब ड्रोन किसान का नया साथी बनने वाला है। ड्रोन तकनीक से किसान को तो मदद मिलेगी ही उत्पादन का रियल टाइम डाटा भी उपलब्ध रहेगा।
हमारी सरकार अन्नदाता को ऊर्जा दाता बनाने का एक बड़ा अभियान निरंतर चला रही है। पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख नए मकान बनेंगे और इसके लिए 48000 करोड रुपए आवंटित किए गए हैं।
अगले 3 वर्षों में बेहतर उत्तर ऊर्जा दक्षता और यात्रियों को बेहतरीन यात्रा अनुभव दिलाने वाली नई पीढ़ी की 400 वंदे भारत ट्रेन में तैयार की जाएंगी। नए युग में डिजिटल करेंसी को भी मान्यता दी गई है इससे डिजिटल इकोनामी को बहुत बल मिलेगा। पोस्ट ऑफिस में बैंकिंग सुविधाएं दिए जाने का प्रावधान किया गया है। आज सस्ता और तेज इंटरनेट भारत की पहचान बन चुका है बहुत जल्दी सभी गांव तक ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी पूरी होगी।
इस प्रकार इस बार का केंद्रीय बजट पूरी तरफ से आत्मनिर्भर भारत की आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था का दस्तावेज है जिससे देश की आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।
इस अवसर पर प्रदेशाध्यक्ष अरुण सूद ने केंद्रीय मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि बजट के बारे सरल व्यख्या करने के लिये गजेंद्र सिंह शेखावत से बेहतर कोई और नही हो सकता था। बजट पर उनकी मजबूत पकड़ से ओर उनके व्यख्यान से कार्यकर्ता और आम जन बजट के हर पहलू को आसानी से समझेंगे ओर इस बजट से देश की अर्थव्यवस्था में क्या बदलाव होने वाले है तथा इससे होने वाले प्रभावों से जनता तक पहुचाएंगे।
इससे पूर्व सभा के आरंभ में दिवंगत स्वर कोकिला लता मंगेशकर के सम्मान में 2 मिनट का मौन रख कर श्रदांजलि दी।