Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

प्रभावी संचार सफलता की कुंजी: विवेक अत्रे

0
158

,चंडीगढ़, सुनीता शास्त्री : प्रभावी संचार सफलता की कुंजी है और अच्छे संचार कौशल के बिना किसी भी क्षेत्र में सफल होना मुश्किल है। मौखिक और लिखित संचार दोनों में महारत हासिल करना समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।यह बात प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर, लेखक और पूर्व आईएएस अधिकारी विवेक अत्रे ने रविवार को पब्लिक रिलेशंस काउंसिल ऑफ इंडिया (PRCI) से संबद्ध शूलिनी यूनिवर्सिटी के यंग कम्युनिकेटर्स क्लब (YCC) द्वारा आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए कही। वेबिनार का विषय ‘सोशल मीडिया युग में संचार’ था।अत्रे, जो संचार कौशल और सार्वजनिक बोल चाल में ‘गुरु’ माने जाते हैं, ने क्लब के उत्साही सदस्यों को बहुमूल्य सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि संचार के हमेशा विकसित और बदलते माध्यमों के बावजूद “हम सभी को प्रभावी संचारक बनने के लिए आवश्यक कौशल को विकसित करने की आवश्यकता है”।

व्यक्तिगत कहानियों और उपाख्यानों को साझा करते हुए, उन्होंने कहा कि संचार ऑफ़लाइन से ऑनलाइन कैसे हुआ और उसके परिणाम क्या थे। उन्होंने विशेष रूप से स्थितिजनक संचार के महत्व के बारे में बात की, जहां उन्होंने समझाया कि जब हम विभिन्न परिस्थितियों में होते हैं तो हमारी मौखिक भाषा और शरीर की भाषा को कैसे बदलना चाहिए।

उन्होंने रचनात्मक संचार साधनों पर विस्तार से चर्चा की जिसमें शब्दों की पसंद, शब्दावली, मॉड्यूलेशन, बॉडी लैंग्वेज, दृष्टिकोण और सबसे महत्वपूर्ण आत्मविश्वास शामिल हैं। स्मार्ट संचार की अवधारणा को भी चर्चा के दौरान स्पष्ट किया गया।

आधुनिकीकरण के आगमन और प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, सोशल मीडिया ने इस दुनिया पर कब्जा कर लिया है, विवेक अत्रे ने कहा कि सामाजिक मीडिया शिष्टाचार का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है । “दुनिया तेजी से बदल रही है, हर कोई हर किसी के साथ जुड़ा हुआ है और इसलिए हम जो सोशल मीडिया पर पोस्ट वह बहुत सावधानी के साथ लिखना जरूरी है।”

क्लब के सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए, अत्रे ने कहा कि “आप किस भाषा में बोलते हैं वह मायने नहीं रखता है, लेकिन उस भाषा को अच्छी तरह से समझना मायने रखता है। एक बार जब आप भाषा चुनते हैं, तो इसे अच्छी तरह से सीखें, इसे सही ढंग से उपयोग करें और इसे बोलते समय पूरी तरह से आश्वस्त रहें “,।इससे पहले, वाईसीसी के छात्र अध्यक्ष पूरवी भूषण ने विवेक अत्रे का स्वागत किया इस मौके पर विपिन पब्बी, निदेशक PRCI YCC और रंजना ठाकुर संकाय समन्वयक PRCI YCC शुलिनी विवि भी मौजूद थे। पूरवी भूषण ने सोशल मीडिया मैनेजमेंट, पब्लिक रिलेशंस, लॉजिस्टिक्स, डिजाइन और कंटेंट – अलग-अलग कार्यों और कर्तव्यों को पूरा करने के लिए पांच टीमों के गठन के बारे में संपूर्ण जानकारी दी।उन्होंने कहा कि क्लब का लक्ष्य छात्रों में नेतृत्व गुणों को बढ़ाना, संचार कौशल और नेटवर्किंग रणनीति विकसित करने में सहायता करना और भविष्य में प्रशिक्षित और कुशल पेशेवर बनना है।एमएससी माइक्रोबायोलॉजी की छात्रा भावना शर्मा और बीबीए की छात्रा श्रेया महाजन ने सर्वश्रेष्ठ लोगो और टैगलाइन प्रतियोगिताओं के लिए पुरस्कार जीते।