Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

प्रधानमंत्री की रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रतिबद्धता के तहत देश भर में 45 स्थानों पर रोजगार मेले आयोजित किए गए

0
89

प्रधानमंत्री की रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रतिबद्धता के तहत देश भर में 45 स्थानों पर रोजगार मेले आयोजित किए गए
प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 71,000 नवनियुक्तों को नियुक्ति प्रस्ताव (ओओए) वितरित किये
माननीय केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्री सोम प्रकाश ने 193 नवनियुक्तों को नियुक्ति प्रस्ताव सौंपे
भारत दुनिया में निवेश का गंतव्य केंद्र बन गया है: सोम प्रकाश

पटियाला – 16/5/2023
प्रधानमंत्री की रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रतिबद्धता के तहत 16 मई को देश भर में 45 स्थानों पर रोजगार मेलों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर, प्रधान मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 71,000 नवनियुक्तों को नियुक्ति प्रस्ताव (ओओए) वितरित किये।
डाक विभाग की ओर से लोकोमोटिव ऑडिटोरियम, पटियाला में आयोजित रोजगार मेला में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने वाले केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने 193 नवनियुक्तों को विभिन्न पदों पर नियुक्ति का प्रस्ताव पत्र सौंपा। रोजगार मेले का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया गया, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया। पटियाला के लोकोमोटिव ऑडिटोरियम में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया गया, जहां केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री ने सभा को संबोधित किया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नवनियुक्त सरकार में शामिल होंगे और देश की सेवा करेंगे। वे राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और India@47 के गवाह बनेंगे। अगले एक वर्ष के दौरान 10 लाख नियुक्तियां प्रदान करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए यह कार्यक्रम श्रृंखला में पांचवां मेला है (पहला आयोजन 22 अक्टूबर 2022 को 50 स्थानों पर किया गया था) जैसा कि प्रधानमंत्री द्वारा कल्पना की गई थी।
श्री सोम प्रकाश ने इस बात पर प्रकाश डाला कि आने वाले वर्षों में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति के रूप में उभरेगा। अब भारत दुनिया में निवेश का गंतव्य हब बन गया है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारत ने निर्यात क्षेत्र में जबरदस्त वृद्धि दर्ज की है। हमारी आर्थिक विकास दर लगभग 7 प्रतिशत है, जो बहुत अच्छी है। भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि हम निकट भविष्य में 05 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था हासिल कर सकते हैं। केंद्रीय मंत्री ने नव चयनित युवाओं को बधाई देते हुए नौकरी को मिशन के रूप में अपनाकर देश की प्रगति में योगदान देने की भावना से आगे बढ़ने का आह्वान किया। देश का निर्माण और विकास करना उनकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि जो भी किसी भी भूमिका में हो, उसे देश की एकता और अखंडता को मजबूत करने के लिए काम करना चाहिए।

श्री सोम प्रकाश ने कहा कि देश आर्थिक विकास के पथ पर अग्रसर है। देश में सरकारी क्षेत्र के साथ निजी क्षेत्र में भी रोजगार के नए अवसर सृजित हुए हैं। केंद्र सरकार ने सरकारी सेवाओं में 10 लाख नौकरियां देने का लक्ष्य रखा है, जिसके तहत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्तर पर रोजगार मेले आयोजित किए जा रहे हैं। पांचवें रोजगार मेले में आज देशभर में 71 हजार नियुक्ति पत्र सौंपे गए। राज्य सरकारों को भी रिक्त पदों को भरने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सरकार का फोकस अब देश के विकास के लिए रोजगार सृजन पर है।
केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि बैंकिंग क्षेत्र के अधिकारी और कर्मचारी प्रत्येक स्टार्टअप प्रोजेक्ट को फाइनेंस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्किल इंडिया और मेक इंडिया देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री का स्वागत करते हुए पंजाब के चीफ पोस्टमास्टर जनरल श्री वी.के. गुप्ता ने नवनियुक्त युवाओं को बधाई देते हुए कहा कि सरकारी नौकरी बहुत ही महत्वपूर्ण विषय बन गया है। इस दिशा में एक नई पहल करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने दस लाख रोजगार देने की दिशा में कदम बढ़ाया है। नवनियुक्त युवाओं को कर्मयोगी का नाम दिया गया है, जो भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप में लोक सेवक के रूप में कार्य करेंगे। सरकारी क्षेत्र में आने से समाज और नागरिकों के प्रति जिम्मेदारी बढ़ जाती है, जिसे पूरी लगन और ईमानदारी से निभाना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि नवनियुक्त अपने कर्तव्यों का कुशलतापूर्वक, प्रभावी ढंग से निर्वहन करेंगे और देश के विकास का हिस्सा बनेंगे।
इस अवसर पर कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल एवं रोजगार मेलों के संदर्भ में लघु फिल्में भी दिखाई गईं। इस अवसर पर श्री प्रभात गोयल, अधीक्षक डाकघर पटियाला डिवीजन और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।