Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

पानीपत जिला पुलिस की साइबर अपराध पर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई

0
21

– पानीपत जिला पुलिस की साइबर अपराध पर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई

– 4575 लोगों से ऑनलाइन साढ़े 15 करोड़ रूपये से अधिक की ठगी करने वाले गिरोह के सरगना समेत 4 आरोपी बिहार के पटना से किए गिरफ्तार

चंडीगढ़ 30 जनवरी। हरियाणा पुलिस द्वारा साइबर अपराध रोकने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के सकारात्मक परिणाम अब सामने आने लगे है और अब हरियाणा प्रदेश ही नहीं बल्कि प्रदेश की सीमा से बाहर भी साइबर अपराधियों पर नजर रखते हुए उनकी धरपकड़ की जा रही है।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर के निर्देशन में व पुलिस अधीक्षक श्री अजीत सिंह शेखावत के मार्गदर्शन में यह पानीपत साइबर क्राइम थाना पुलिस की साइबर अपराधियों के खिलाफ अब तब की सबसे बड़ी कार्रवाई है। ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह के गिरफ्तार किये गए 4 आरोपियों ने देशभर में विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 4575 लोगों को ठगी का शिकार बनाया था। जांच में पाया गया कि इन सभी मामलों में आरोपियों ने 15 करोड़ 83 लाख 22 हजार 679 रूपयें की ठगी की है। आरोपियों पर देशभर में विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 179 अभियोग व 4396 शिकायत दर्ज है। इनमें से 10 अभियोग व 210 शिकायत हरियाणा में दर्ज है।

क्या था मामला-

पुलिस अधीक्षक श्री अजीत सिंह शेखावत ने मामले की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि पानीपत थाना साइबर क्राइम में सेक्टर -12 निवासी यश गर्ग ने शिकायत देते हुए बताया था कि वह गूगल पर स्पोर्टस की नामी कंपनी की फ्रेंचाइजी ढूंढ रहा था जहा पर उसको एक वेबसाइट मिली। 10 अक्तूबर 2023 को उसने आवेदन किया। इसके अगले दिन एक नंबर से फोन आया। बात कर रहे युवक ने उसको कंपनी के नियमों व शर्ताे के बारे में जानकारी देते हुए एक मेल भेजी। उसको पंजीकरण व सुरक्षा राशि के नाम पर भुगतान करने के साथ ही कंपनी की टीम से जगह का निरीक्षण करने की बात कही गई। 13 अक्तूबर 2023 को कंपनी का अकाउंट नंबर देकर उससे 6.60लाख रूपये डलवा लिए। फिर उसके पास यूटीआर नंबर भेजा गया। उसने चेक किया तो वह फर्जी पाया गया। साइबर ठगो ने फर्जी वेबसाइट बनाकर कंपनी की फ्रेंचाइजी देने के नाम पर धोखाधड़ी कर उससे उक्त राशि ठग ली। शिकायत पर थाना साइबर क्राइम में अभियोग दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर आरोपियों की धरपकड़ के प्रयास शुरू कर दिए थे।

पुलिस अधीक्षक श्री अजीत सिंह शेखावत ने बताया कि पानीपत साइबर क्राइम थाना पुलिस टीम ने कॉलिंग नंबर व बैंक खातों का विशेलषण कर दबिश देते हुए गिरोह के सरगना आरोपी अमित निवासी कतरी सराय नालंदा, दीपक भारती निवासी सूपाल, कुलदीप निवासी लखी सराय व चंदन निवासी कतरी सराय नालंदा बिहार को बिहार के पटना से काबू किया था। आरोपियों के कब्जे से 14 मोबाइल फोन, 1 लैपटॉप, 18 सिम कार्ड, स्टेट बैंक की 2 फर्जी मोहर, 4 अन्य मोहर व पते लिखे 304 लिफाफे व 900 लक्की ड्रा कूपन व 93 ऑफर फार्म बरामद किये थे। इन मोबाइल व सिमकार्ड को जांच व डेटा रिकवरी के लिए इंडियन साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन सेंटर भेजा गया।
वहा इनका डेटा रिकवर किया गया तो पता चला कि इन मोबाइल व सिमकार्ड का प्रयोग कर आरोपियों ने देशभर में 4575 लोगों को ठगी का शिकार बनाया है। इन सभी लोगों द्वारा अपनी शिकायतें पुलिस को दी गई है। इन सभी मामलों में आरोपियों ने 15 करोड़ 83 लाख 22 हजार 679 रूपये की ठगी की है। आरोपियों पर देशभर में विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 179 अभियोग व 4396 शिकायते दर्ज है। इनमें से 10 अभियोग व 210 शिकायते हरियाणा में दर्ज है।

उन्होंने बताया कि आरोपी अलग अलग तरीकों से लोगों के साथ ऑनलाइन ठगी की वारदातों को अंजाम देते थे। स्पोर्टस की एक नामी कंपनी की फर्जी वेबसाइट बनाकर कंपनी की फ्रेंचाइजी देने के नाम पर व लक्की ड्रा निकलने का झांसा देकर ठगी करने के तरीके आदि शामिल है। आरोपी पिछले डेढ़ साल से ऑनलाइन ठगी की वारदातों को अंजाम देने में सक्रिय थे। पुलिस टीम ने बीते दिनों पूछताछ के बाद रिमांड अवधी पूरी होनें पर आरोपियों को न्यायालय में पेश किया गया जहा से चारों आरोपियों को न्यायायिक हिरासत पर जेल भेजा गया ।