Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

– नगर निगम गुरूग्राम द्वारा फ्रैश कचरे, लीगेसी कचरे तथा लीचेट का किया जा रहा है निष्पादन

0
43

एनजीटी के निर्देशों की पालना में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा किया जा रहा गंभीरता से कार्य
– नगर निगम गुरूग्राम द्वारा फ्रैश कचरे, लीगेसी कचरे तथा लीचेट का किया जा रहा है निष्पादन

गुरूग्राम, 13 अप्रैल। बंधवाड़ी कचरा प्रबंधन साईट के बारे में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा जारी निर्देशों की पालना में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गंभीरता से कार्य किया जा रहा है। इसके तहत प्रतिदिन निकलने वाले फ्रैश कचरे, पुराने कचरे (लीगेसी वेस्ट) तथा लीचेट के निष्पादन की गति को तेज किया गया है।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में प्रतिदिन 1200 टन फ्रैश कचरा उत्पन्न होता है, जिसमें से 340 टन कचरे का निष्पादन स्थानीय स्तर पर किया जा रहा है। इसके लिए 5 स्थानों नामत: बेरीवाला बाग, कार्टरपुरी, सैक्टर-44, बादशाहपुर तथा दरबारीपुर में मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी कार्य कर रही हैं। जनवरी माह में यहां पर कचरा निष्पादन की क्षमता 270 टन प्रतिदिन थी, जो अब बढक़र 340 टन प्रतिदिन की हो गई है। इस प्रकार लगभग प्रतिदिन 25 से 30 प्रतिशत फ्रैश कचरे का निष्पादन यहां किया जा रहा है, जिससे बंधवाड़ी लैंडफिल साईट पर कचरे का दबाव कम करने में मदद मिली है।

उन्होंने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम सीमा में स्थित कुल 614 बल्क वेस्ट जनरेटरों में से जनवरी माह में 206 बल्क वेस्ट जनरेटर ऑनसाईट कचरा निष्पादन कर रहे थे। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों की टीमें गठित की गई, जो बल्क वेस्ट जनरेटरों के यहां मौका निरीक्षण करके उन्हें ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 की पालना सुनिश्चित करने के लिए लगातार प्रेेरित कर रहे हैं। इसके सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं तथा अब 261 बल्क वेस्ट जनरेटरों ने ऑनसाईट कचरा निष्पादन करना शुरू कर दिया है। इस प्रकार 40 प्रतिशत से अधिक बल्क वेस्ट जनरेटर नियमों की पालना करते हुए अपने कचरे का निष्पादन कर रहे हैं।

निगमायुक्त ने बताया कि जनवरी 2023 से 12 अप्रैल तक बंधवाड़ी साईट पर पड़े पुराने कचरे (लीगेसी वेस्ट) में से 4.50 लाख टन कचरे का निष्पादन किया जा चुका है। अप्रैल तथा मई माह में शेष बचे 27 लाख टन कचरे में से 6 लाख टन कचरे का निष्पादन कर दिया जाएगा। इसके लिए 5 एजेंसियों में से 4 एजेंसियां 11500 टन प्रतिदिन कचरा निष्पादन की क्षमता के साथ कार्य कर रही हैं। अगले कुछ दिनों में शेष एक एजेंसी भी 2000 टन प्रतिदिन क्षमता के साथ कचरा निष्पादन का कार्य शुरू कर देगी। इस तरह से जून महीने में 8 एजेंसियों के साथ 6 लाख टन से अधिक कचरे का निष्पादन कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 15 लाख टन कचरे के निष्पादन के लिए टैंडर अलॉटमैंट प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इस प्रकार बरसात से पूर्व 12 लाख टन कचरे का निष्पादन किया जाएगा, जो कि कुल कचरे का 40 प्रतिशत है।

मई माह के अंत में बंधवाड़ी प्लांट पर प्रतिदिन कचरा निष्पादन की क्षमता 20000 टन हो जाएगी तथा प्रतिमाह पहुंचने वाले 50000 टन कचरे के विरूद्ध 6 लाख टन कचरे के निष्पादन की ठोस योजना तैयार की गई है। वीरवार को हरियाणा के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में इस कार्य योजना के आधार पर आगे बढऩे के लिए नगर निगम गुरूग्राम तथा फरीदाबाद को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं।

निगमायुक्त ने बताया कि बंधवाड़ी प्लांट में लीगेसी लीचेट के 7 पोंड थे, जिनमें से 8000 क्यूबिक मीटर के एक पोंड को मिट्टी से भर दिया गया है तथा इतनी की ही क्षमता के दूसरे पोंड को भरने का कार्य भी अगले 10 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। लीगेसी लीचेट को गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों में भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्लांट में प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले 400 किलोलीटर लीचेट के ट्रीटमैंट के लिए वहां पर 500 किलोलीटर क्षमता का एक लीचेट ट्रीटमैंट प्लांट कार्य कर रहा है।
0 0 0