Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

गृह मंत्री विज के आदेश के बाद फिर दिल्ली से सटे हरियाणा के बॉर्डर पर सख्ती, गुड़गांव बॉर्डर पर लगी लोगों की भीड़

0
182
  • हरियाणा में लगातार बढ़ रहे कोरोना से जुड़े मामलों के बीच गृह मंत्री अनिल विज ने दिए थे आदेश
  • हरियाणा के सबसे ज्यादा कोरोना के मामले गुड़गांव, फरीदाबाद, झज्जर और सोनीपत में

दैनिक भास्कर

May 29, 2020, 10:44 AM IST

पानीपत/गुड़गांव. हरियाणा में दिल्ली से सटे जिलों में लगातार बेकाबू होते कोरोना के मामलों पर लगाम लगाने के लिए हरियाणा सरकार ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। एक दिन पहले गृह मंत्री अनिल विज द्वारा दिल्ली से सटे हरियाणा के बॉर्डर को दोबारा सील कर देने के आदेश का असर शुक्रवार सुबह-सुबह नजर आया। गुड़गांव, सोनीपत, फरीदाबाद में दिल्ली से लगते बॉर्डर पर पुलिस ने आवाजाही बंद कर दी। इसके बाद गुड़गांव के दिल्ली बॉर्डर पर वाहनों और आम लोगों की खासी भीड़ लग गई। 

गृह मंत्री अनिल विज ने गुरुवार को ये दिए थे आदेश
हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने गुरुवार को स्पष्ट शब्दों में कह दिया था कि हरियाणा में आधे से ज्यादा मामले दिल्ली से सटे इलाकों में आ रहे हैं। ऐसे में दोबारा बॉर्डर सील किया जा रहा है। इस संबंध में गृह मंत्री अनिल विज ने गृह सचिव को पत्र लिखा। गृह मंत्री ने दिल्ली बार्डर पर फिर से सख्ती करने के आदेश जारी किए। केवल हाईकोर्ट द्वारा जिन कैटेगिरी को छूट दी गई है और गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन-4 में जिनको आने-जाने की इजाजत दी है, उनको छोड़कर किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। गृह मंत्री ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पत्र लिखा, जिसमें कंटेनमेंट जोन की अवधि 14 दिन करने की मांग की गई है।

गुड़गांव में शुक्रवार को बॉर्डर पर गाड़ियों की भी लंबी कतार लग गई। बड़ी संख्या में लोग दिल्ली से गुड़गांव आवाजाही करते हैं। 

बीते दिनों हरियाणा की सख्ती के बाद हाईकोर्ट ने दिया था दखल
हरियाणा द्वारा बॉर्डर पर की गई सख्ती के बाद दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। इस पर दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली के साथ अपनी सीमाओं पर प्रतिबंध हटाने के लिए हरियाणा सरकार को आदेश दिया था। हरियाणा सरकार ने हाईकोर्ट में कहा था कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक डॉक्टरों, नर्सों, पुलिसकर्मियों व अन्य जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को सीमा पर आने- जाने की इजाजत होगी। दूसरों को भी आवेदन के 30 मिनट के भीतर ई-पास मिलेगा और सामान की आपूर्ति फिर से शुरू होगी।

प्रदेश की 6वीं मॉलिक्यूलर लैब अम्बाला में शुरू
कोरोना जांच के लिए गुरुवार को सेक्टर-10 स्थित पॉलीक्लिनिक में लैब शुरू हो गई। प्रदेश की इस छठी मॉलिक्यूलर लैब का उद्घाटन गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने किया। इस लैब में रिवर्स ट्रांसमिशन पॉलीमर्स चेन रिएक्शन (आरटीपीसीआर), सीबी नॉट, ट्रयूनॉट जैसी मशीनों के साथ बीएसएल, रेफ्रिरिजेटर, थर्मोस्कैनर व रेफ्रिजरेटिड सेंट्रीफ्यूज जैसे सहायक उपकरण इंस्टाल किए गए हैं। लैब में रोजाना करीब 300 सैंपल लिए जा सकेंगे। पहले दिन आरटीपीसीआर पर 40 व ट्रयूनॉट मशीन पर 12 सैंपल लगाए गए। पहले जो पैसा सरकारी लैब तक सैंपल पहुंचाने में खर्च होता था, उतने में अब जिले में ही रिपोर्ट मिल जाया करेगी। सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप सिंह के मुताबिक प्राइवेट लैब में सैंपल की जांच कराने पर पांच से छह हजार रुपए खर्च आता था। 

हरियाणा में मरीजों का आंकड़ा 1504 पहुंचा

  • अमेरिका से लौटे 21 कोरोना पॉजिटिव के साथ-साथ गुड़गांव में 405, फरीदाबाद में 276, सोनीपत में 180, झज्जर में 97, नूंह में 66, अंबाला में 47, पलवल में 51, पानीपत में 60, पंचकूला में 25, जींद में 27, करनाल में 42, रोहतक में 24, महेंद्रगढ़ में 36 रेवाड़ी में 18, सिरसा में 14, फतेहाबाद में 11, यमुनानगर में 9, हिसार में 26, कुरुक्षेत्र में 26, भिवानी में 11, कैथल में 10, चरखी-दादरी में 8 संक्रमित मरीज हैं। इसके अलावा, मेदांता अस्पताल गुड़गांव में 14 इटली के नागरिकों को भी भर्ती करवाया गया था, जिन्हें हरियाणा ने अपनी सूची में जोड़ा है।
  • हरियाणा में अब कुल 881 मरीज ठीक हो गए हैं। इनमें गुरुग्राम में 193, फरीदाबाद में 138, सोनीपत में 139, नूंह में 65, झज्जर में 90, अंबाला में 40, पलवल 39, पानीपत में 36, पंचकूला में 25, जींद में 18, करनाल में 16, यमुनानगर में 8, सिरसा में 9, रोहतक में 11, महेंद्रगढ़ में 6, भिवानी में 6,  हिसार में 5, कैथल में 4, फतेहाबाद में 7, कुरुक्षेत्र में 7, चरखी दादरी में 1, रेवाड़ी में 4 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं। 14 मरीज इटली के भी ठीक हुए हैं।