Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

कोरोना से निपटने के लिए बनाई गई कमेटी ने सीएम कैप्टन को सौंपी रिपोर्ट

0
176

  • कमेटी बोली- कर्फ्यू खोलना जरूरी पर मेडिकल तैयारियां दुरुस्त हों; जहां केस नहीं, वहां ढील दें
  • लॉकडाउन पर केंद्र सरकार के फैसले के बाद निर्णय लेगी पंजाब सरकार  

दैनिक भास्कर

Apr 29, 2020, 06:54 AM IST

चंडीगढ़. पंजाब में कर्फ्यू 12 दिन बढ़ाया जा सकता है। कोविड-19 को लेकर माहिरों की बनाई गई कमेटी ने सीएम को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इसमें कर्फ्यू 15 मई तक बढ़ाने की बात कही है। हालांकि, 3 मई के बाद केंद्र सरकार के लॉकडाउन बढ़ाए जाने के फैसले के आधार पर सूबा सरकार कर्फ्यू पर फैसला लेगी। 30 अप्रैल को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में ढील कैसे दी जाए इस पर चर्चा होगी। वहीं, रिपोर्ट में कमेटी ने कहा कि जहां पर कोई केस नहीं है, वहां फेज वाइज कर्फ्यू खोला जा सकता है। कमेटी ने नीति आयोग की रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि 31 मई के बाद देश में कोविड-19 के प्रतिदिन 3 हजार 680 केस सामने आ सकते हैं।

पंजाब में मेडिकल तैयारियों को काफी कमजोर बताया

इस रिपोर्ट को भी ध्यान में रखा जाए। कमेटी ने पंजाब में मेडिकल तैयारियों को भी काफी कमजोर बताया और साफ किया कि लॉकडाउन में ढील तभी दी जानी चाहिए जब समुचित मेडिकल तैयारियां हों। कमेटी ने कोविड-19 संक्रमण से निपटने के लिए  आईसीयू और नान-आईसीयू बेड की संख्या बढ़ाने की सिफारिश की है। आइसोलेशन सेंटरों में अभी 2900 बेड हैं, जिन्हें 17000 करने के लिए सेंटरों की पहचान की जा रही है। लेकिन इस उपलब्धता में 50 फीसदी इजाफे की जरूरत है। कमेटी ने टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने की भी सिफारिश की।

कर्फ्यू को फेज वाइज खोलें नहीं तो अर्थव्यवस्था ठप होगी

कमेटी ने कहा है कि कर्फ्यू को फेज वाइज खोलना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो अर्थव्यवस्था ठप हो जाएगी। ढील उसी सूरत में दी जाए जब मेडिकल तैयारियां पूरी हों। वहीं, पंजाब सेहत विभाग का मानना है कि मई व जून में वायरस के दबे रहने की संभावना है।

ये सिफारिशें भी कीं

  • इंड्रस्टी में काम करने वाले कर्मी जो ईएसआई व आयुष्मान योजना में नहीं आते उनका बीमा हो। 
  • कंस्ट्रक्शन से संबंधित सीमेंट, बिजली, लकड़ी  और शीशे की दुकानें खोली जा सकती हैं। 
  • सरकार को फसल को नो प्राॅफिट नो लाॅस पर बेच देना चाहिए। इससे राजस्व मिल सकता है।
  • एमएचए की गाइडलाइन का पालन करने वाले उद्योगों को चलने की इजाजत दी जाए।
  • कमेटी ने बताया लॉकडाउन में ज्यादा मार होटल व रेस्तरां को पड़ी। बिजली बिल भी कमर्शियल दे रहे हैं ।
  • हाईकोर्ट खुले तो दोनों पार्टियों के वकील और पार्टी ही अदालत में आए। वकील भी बार रूम न आएं।
  • सरकार इंड्रस्टी को चलाने के लिए वैट रिफंड करने के साथ बिजली की दरों में रियायत दे। वहीं, सरकार नियोक्ताओं के लिए अनुदान प्रदान करें। 

सीएम कैप्टन बोले- नांदेड़ साहिब और राजस्थान से लौटने वालों का सरहद पर ही 21 दिन क्वारेंटाइन

पंजाब सरकार ने दूसरे राज्यों से पंजाब लौटने वाले लोगों को 21 दिन का क्वारेंटाइन जरूरी कर दिया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि नांदेड़ साहिब से आने वाले श्रद्धालुओं और राजस्थान से आने वाले विद्यार्थियों और मज़दूरों को सरहद पर ही रोक कर सरकारी एकांतवास केंद्रों पर भेजा जाएगा। उधर, श्री हजूर साहिब से लौटे श्रद्धालुओं द्वारा जानकारी न देने पर सरकार सख्त हाे गई है। सरकार ने अल्टीमेटम  दिया है कि जो श्री हजूर साहिब में फंसे रहने के बाद खुद राज्य वापस आ गए हैं। वे निकटतम पुलिस स्टेशन में अपने ठिकाने की रिपोर्ट दें। ऐसा नहीं करने पर केस दर्ज किया जाएगा।

सूबे के 5 जिलों में 14 नए केस, अब तक 345 संक्रमित

सूबे में काेराेना के मंगलवार को 14 नए केस आए। जालंधर में 7, तरनतारन, नवांशहर और मोहाली में 2-2 और होशियारपुर में एक केस आया। इनमें 3 श्री हजूर साहिब से लौटे श्रद्धालु हैं। हजूर साहिब से लौटे 2 दिन में अब तक 12 श्रद्धालु संक्रमित हो चुके हैं। इनमें तरनतारन से 8, फगवाड़ा से 3 व होशियारपुर से 1 है। सूबे में संक्रमिताें की संख्या 345 हो गई है। सबसे ज्यादा खराब हालात जालंधर में हैं। मंगलवार को बस्ती गूजां में 3, मकसूदा इलाके की ज्वाला नगर काॅलोनी में एक और एक संस्थान में काम करने वाले व्यक्ति के परिवार के 3 सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 85 हो गई है।

ड्राइवर जतिंदर के क्लीनर संदीप और उसकी मां तृप्ता भी संक्रमित

नवांशहर के गांव बूथगढ़ में 25 अप्रैल को पॉजिटिव पाए ट्रक ड्राइवर जतिंदर के क्लीनर संदीप और उसकी मां तृप्ता भी संक्रमित पाई गईं हैं। मोहाली के गांव जवाहरपुर में दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। तरनतारन में हजूर साहिब से लौटे दादा व पौते और होशियारपुर में श्रद्धालुओं को लेकर आए टैक्सी ड्राइवर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सूबे में अब तक 17021 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। इनमें 13966 की रिपोर्ट निगेटिव व 2713 की पेंडिंग है। 19 की मौत हो चुकी है। 

चंडीगढ़ में एक ही परिवार के 5 लोगों समेत 14 पॉजिटिव

चंडीगढ़ में मंगलवार को 14 केस आए। बापूधाम कॉलोनी निवासी एक परिवार के 5 लोगों के साथ 8 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सेक्टर-30 में भी 5 महिलाएं और 1 व्यक्ति संक्रमित पाया गया। चंडीगढ़ में अब संक्रमितों की संख्या 59 हो गई है।