Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

ओलंपिक के लिए विदेशी कोच तैयार करेंगे बॉक्सर

0
258

रोहतक (विवेक मिश्र).बाॅक्सिंग में अंतरराष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग पाने के लिए खिलाड़ी बड़ी संख्या में विदेश में जाना पसंद करते हैं। स्पोर्ट्स अथॉरिटी आफ इंडिया (साई) की ओर से रोहतक में संचालित नेशनल बाॅक्सिंग एकेडमी में अब नए वर्ष 2019 में ब्वॉयज व गर्ल्स खिलाड़ियों को स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम संचालित कर विदेशी कोच से ट्रेनिंग, फिजिकल फिटनेस, फिजियोथेरेपी सहित अन्य कई बिंदुओं पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक साल में चार यानी तीन माह में एक स्पेशल ट्रेनिंग प्राेग्राम एक माह की अवधि के संचालित किए जाएंगे।

  1. एकेडमी में लगे विदेशी मानकों पर बने रिंग में प्रैक्टिस के दौरान खिलाड़ियों के पंच, फुटवर्क, आक्रामकता को अंतरराष्ट्रीय स्तर के काेच वीडियो फुटेज के जरिए लैब में देखेंगे। फुटेज के आधार वे खिलाड़ियों को उनकी खामी बताकर सुधार कराएंगे। एकेडमी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर बताते हैं कि विदेश से बाॅक्सरों को बुलाकर उनके साथ मैच कराने का प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिस पर उच्चाधिकारियों की स्वीकृति मिलने का इंतजार है।

  2. द्रोणाचार्य अवाॅर्डी व सीनियर बाॅक्सिंग कोच जगदीश ने बताया कि वर्तमान समय में 120 खिलाड़ी अभ्यास कर रहे हैं। इनमें 50 बॉक्सर छात्रावास में रहकर अभ्यास करते हैं। 70 खिलाड़ियों को ‘कम एंड प्ले’ स्कीम के तहत अभ्यास करवाया जाता है। एकेडमी में दो महिला व चार पुरुष कोच हैं। ये प्रशिक्षक यहां पर प्रैक्टिस करने वाले बाॅक्सरों को मिशन ओलिंपिक के लिए तैयार करने में जुटे हैं।

  3. नेशनल बाॅक्सिंग एकेडमी में बॉक्सरों के लिए विश्व के नंबर 1 रिंग जर्मनी से मंगवाकर लगाए गए हैं। ये ऐसे रिंग हैं जिसमें बाॅक्सरों को प्रैक्टिस करते समय विदेश जैसा ही अहसास होगा। एनबीए मैनेजमेंट का दावा है कि इस विश्वस्तरीय रिंग में खिलाड़ी का फुटवर्क तो अच्छा बनता ही है साथ ही इन रिंग्स की काॅर्नर क्वालिटी भी बेहतर होती है क्योंकि बॉक्सर के लिए रिंग में फुटवर्क ही सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।

  4. वर्ष 2020 में होने वाले ओलिंपिक गेम्स में बाॅक्सिंग में अधिक से अधिक खिलाड़ी गोल्ड मेडल जीतकर आएं, इसे ध्यान में रखते हुए वर्ष 2019 में स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाने की तैयारी है। इस प्रोग्राम का उद्देश्य यह है कि जो बाॅक्सर विदेशों में जाकर इंटरनेशनल लेवल की प्रैक्टिस करने जाते हैं, उन्हें अपने देश में ही रोहतक के एनबीए में अंतरराष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग मिल सके। साई का लक्ष्य है कि इस एकेडमी से 2020 ओलिंपिक के लिए मेडल विजेता बॉक्सर निकलें।- सतीश सरहदी, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, एनबीए, रोहतक

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

      फाइल फोटो