Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच आज, इस साल भारत का सक्सेस रेट मेजबान टीम से 25% ज्यादा

0
267

खेल डेस्क. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच की सीरीज का पहला टी-20 मुकाबला 21 नवंबर को भारतीय समयानुसार दोपहर 1:20 बजे से ब्रिसबेन में खेला जाएगा। ब्रिसबेन में दोनों टीमें टी-20 फॉर्मेट में पहली बार आमने-सामने होंगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने इस साल 16-16 टी-20 मैच खेले। इनमें से टीम इंडिया 13 और ऑस्ट्रेलियाई टीम नौ मैच जीतने में सफल रही है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के हालिया प्रदर्शन की बात करें तो मेजबान टीम ने पिछले पांच में से चार मैच गंवाए हैं। वहीं टीम इंडिया ने पांच में से चार जीते हैं।

टीम इंडिया विदेश में पिछले 6 मैच से अजेय
टीम इंडिया दो महीने बाद में विदेश में अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी। वह विदेश में पिछले छह मैच से अजेय है। ऐसे में उसकी नजर जीत की लय बरकरार रखने पर होगी। भारत का विदेश में आखिरी मैच 28 सितंबर को दुबई में खेला गया वनडे था। जिसे उसने तीन विकेट से जीता था। भारत विदेश में आखिरी बार 7 सितंबर को ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में हारा था। तब से उसने विदेश में छह वनडे खेले। इनमें से पांच जीते और एक टाई रहा।

रोहित शर्मा और शिखर धवन।

घर में ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन बेहतर
भारत ने इस साल 13 टी-20 विदेश में खेले, जिनमें से तीन हारा और 10 में जीत हासिल की। वहीं, ऑस्ट्रेलिया का इस साल टी-20 में ओवरऑल प्रदर्शन भले ही औसत रहा हो, लेकिन घर में उसने चार में से तीन मैच जीते हैं। हालांकि, घर में वह पिछले नौ महीने से टी-20 में नहीं जीता है।

स्मिथ, वॉर्नर पर प्रतिबंध लगने से ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन खराब हुआ
इस साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में बॉल टैम्परिंग के कारण ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरून बैनक्रॉफ्ट पर बैन लगा दिया गया था। तब से ऑस्ट्रेलिया ने 11 टी-20 मुकाबले खेले। इनमें से उसने चार जीते और सात हारे। वह अपने पिछले चार टी-20 मुकाबले हार चुका है।

ब्रिसबेन में 34 महीने बाद खेलने उतरेगा भारत
भारत ने ब्रिसबेन में अपना आखिरी मुकाबला 15 जनवरी 2016 को खेला था। वह एक वनडे मैच था। उसे ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से जीता था। उस मैच में महेंद्र सिंह धोनी भारत के कप्तान थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 के लिए घोषित 12 सदस्यीय टीम में उस टीम के तीन खिलाड़ी कोहली, रोहित और शिखर धवन शामिल हैं।

ब्रिसबेन में भारत का सक्सेस रेट महज 21%
भारत ने ब्रिसबेन में अब तक 22 मुकाबले खेले हैं। इसमें छह टेस्ट और 16 वनडे हैं। इनमें से वह सिर्फ चार में ही जीतने में सफल रहा है, जबकि 15 मैच हारे हैं। एक टेस्ट ड्रॉ रहा, जबकि दो वनडे बेनतीजा रहे। भारत ने ब्रिसबेन में अब तक एक भी टी-20 नहीं खेला है। वह पिछले 10 साल से ब्रिसबेन में जीत हासिल नहीं कर पाया है।

दस साल से ब्रिसबेन में नहीं जीता भारत
भारत ने आखिरी बार ब्रिसबेन पर चार मार्च 2008 को ऑस्ट्रेलिया को वनडे में नौ रन से हराया था। उस मैच में महेंद्र सिंह धोनी टीम के कप्तान थे और रोहित शर्मा भी टीम का हिस्सा थे। उसके बाद से उसने यहां चार वनडे और एक टेस्ट खेला। सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा।

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल।

ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), डीआर्शी शॉर्ट, क्रिस लेन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्क्स स्टोइनिस, बेन मैक्डरमोट, एलेक्स कैरे (विकेटकीपर), नॉथन कोल्टर नील, एंड्रयू टॉय, जेसन बेहरेनडोर्फ, बिली स्टैनलेक।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

टी-20 सीरीज की ट्रॉफी के साथ विराट कोहली और इंग्लैंड के कप्तान एरोन फिंच।
India vs Australia T20 Series: First Match Preview, News And Updates