Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौटी, बुमराह-जडेजा को 2-2 विकेट; स्कोरकार्ड देखें

0
293

FULL SCORECARD पर क्लिक करें।

दूसरी पारी में भी ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत
भारत ने तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 399 रन का लक्ष्य दिया। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। ओपनर एरॉन फिंच तीन रन के स्कोर पर ही आउट हो गए। उस समय टीम का स्कोर छह रन ही था। उनकी जगह आए उस्मान ख्वाजा ने मार्क्स हैरिस के साथ मिलकर 27 रन जोड़े। टीम का स्कोर जब 33 रन था तभी रविंद्र जडेजा ने हैरिस को 13 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। इसके बाद ख्वाजा का साथ देने शॉन मार्श आए। दोनों ने 30 रन जोड़े। हालांकि, 63 के कुल स्कोर पर शमी ने ख्वाजा को पवेलियन की राह दिखाई। उस्मान की जगह ट्रैविस हेड ने ली। उन्होंने मार्श के साथ मिलकर 51 रन की साझेदारी की और टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। हालांकि, 113 के स्कोर पर बुमराह ने मार्श को एलबीडब्ल्यू कर दिया।

  • पहला विकेट : जसप्रीत बुमराह ने अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर एरॉन फिंच के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की जोरदार अपील की, लेकिन अंपायर ने आउट नहीं दिया। बुमराह ने भी रिव्यू नहीं लिया। उन्होंने अगली गेंद पर फिंच को दूसरी स्लिप में खड़े विराट कोहली के हाथों कैच आउट करा दिया।
  • दूसरा विकेट : पारी के 10वें ओवर की दूसरी गेंद पर जडेजा ने मार्क्स हैरिस का विकेट लिया। हैरिस इस गेंद को बैट और पैड के सहारे खेलना चाहते थे, लेकिन गेंद उछल गई और शॉर्ट लेग पर खड़े मयंक ने उसे पकड़ने में कोई गलती नहीं की।
  • तीसरा विकेट : 21वें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने एलबीडब्ल्यू की अपील की और अंपायर ने ख्वाजा को आउट दे दिया, लेकिन ख्वाजा ने उनके फैसले पर भरोसा नहीं जताते हुए डीआरएस ले लिया। हालांकि, रिव्यू में ख्वाजा आउट ही करार दिए गए।

टीम इंडिया ने 11 साल बाद विदेश में खेलते हुए अपनी दोनों पारी घोषित की
कप्तान विराट कोहली ने इस टेस्ट में दोनों पारियांघोषित कीं। उसने ऑस्ट्रेलिया में दूसरी बार टेस्ट की दोनों पारियां घोषित कीं। इससे पहले उसने 2004 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए टेस्ट की दोनों पारियां घोषित की थीं। उस मैच में भारत ने पहली पारी में सात विकेट पर 705 और दूसरी पारी में दो विकेट पर 211 रन बनाए थे। वह मुकाबला ड्रॉ रहा था। वहीं, टीम इंडिया ने 2007 में चिटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में भी दोनों पारियां घोषित की थीं। उस मैच में भारत का पहली पारी में स्कोर 387/8 और दूसरी पारी में 100/6 रहा था। वह मुकाबला भी ड्रॉ छूटा था।

भारत ने चौथे दिन 52 रन बनाए, तीन विकेट गंवाए

इससे पहले चौथे दिन भारत ने सधी शुरुआत की। मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत ने छठे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की। तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय भारत का स्कोर 27 ओवर में पांच विकेट पर 54 रन था। चौथे दिन मयंक और ऋषभ ने इसमें 29 रन और जोड़े। इस दौरान मयंक ने नाथन लियोन की गेंद पर दो छक्के भी जड़े, लेकिनदूसरी पारी में अर्धशतक बनाने से चूक गए। वे जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 83 रन था। उनके आउट होने के बाद टीम के खाते में 17 रन ही और जुड़े थे कि रविंद्र जडेजा ने भी पवेलियन की राह पकड़ ली। छह रन बाद ऋषभ पंत भी विकेट के पीछे टिम पेन के हाथों लपके गए। उस समय टीम का स्कोर 106 रन था। ऋषभ के आउट होते ही कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 399 रन का लक्ष्य मिला। ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने 27 रन देकर सबसे ज्यादा छह विकेट लिए। यह उनका करियर बेस्ट भी है। जोश हेजलवुड दो खिलाड़ियों को पवेलियन भेजने में सफल रहे।

  • छठा विकेट : पैट कमिंस ने चौथे दिन का छठा ओवर फेंका। मयंक ने ओवर की आखिरी गेंद को खेलने की कोशिश की। गेंद कम उछाल लेगी यह सोचकर मयंक ने घुटने मोड़कर इसे डिफेंड करने का प्रयास किया, लेकिन गेंद उनके बल्ले पर नहीं आई और विकेट में जा लगी। मयंक पहली पारी में भी कमिंस का शिकार बने थे। पहली पारी में उन्हें विकेट के पीछे टिम पेन ने कैच आउट किया था।
  • सातवां विकेट : कमिंस की यह गेंद लेग स्टम्प से बाहर की ओर जा रही थी। जडेजा ने फ्लिक करने की कोशिश की, लेकिन शॉर्ट प्वाइंट पर खड़े उस्मान ख्वाजा ने उनका कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। इसके साथ ही कमिंस के पारी में छठे विकेट हो गए।
  • आठवां विकेट : भारत के स्कोर में छह रन ही और जुड़े थे कि पंत भी आउट हो गए। हेजलवुड की छोटी रहती इस गेंद को पंत ने विकेट की पीछे उठाकर मारना चाहा, लेकिन वहां पेन ने छलांग लगाते हुए उनका कैच पकड़ लिया। इसके साथ ही विराट ने पारी घोषित कर दी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

उस्मान ख्वाजा का विकेट लेने के बाद मोहम्मद शमी।
मयंक अग्रवाल दूसरी पारी में अर्धशतक बनाने से चूक गए।
पैट कमिंस की गेंद पर आउट होने के बाद मयंक अग्रवाल की कुछ ऐसी प्रतिक्रिया थी।
पैट कमिंस ने 27 रन देकर 6 विकेट लिए। यह उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय मयंक 28 और ऋषभ 6 रन पर नाबाद थे।
India vs Australia Series Melbourne Test Fourth Day Live News and Updates
India vs Australia Series Melbourne Test Fourth Day Live News and Updates