Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

एचपीवी टीकाकरण और नियमित जांच से सर्वाइकल कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है: डॉ श्वेता तहलान

0
184

एचपीवी टीकाकरण और नियमित जांच से सर्वाइकल कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है: डॉ श्वेता तहलान

by-Sneha Verma

सर्वाइकल कैंसर का जल्द पता लगाने से कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी की आवश्यकता के बिना अकेले सर्जरी के माध्यम से रोगियों का इलाज करने में मदद मिलती है

चंडीगढ़, 28 जनवरी, 2023: एक 45 वर्षीय महिला को लगातार योनि स्राव और पोस्टकोटल ब्लीडिंग (संभोग के बाद रक्तस्राव) का अनुभव हो रहा था। उसे अन्य डॉक्टरों से लिए गए उपचार से कोई राहत नहीं मिल रही थी। रोगी ने हाल ही में फोर्टिस अस्पताल मोहाली के गाइनी ओन्को-सर्जरी की कंस्लटेंट डॉ श्वेता तहलान से संपर्क किया।

सर्वाइकल बायोप्सी सहित मेडिकल जांच से पता चला कि मरीज इनवेसिव स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा से पीडि़त थी। श्रोणि के एमआरआई और छाती और पेट के कंट्रास्ट-एन्हांस्ड कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीईसीटी) से पता चला कि कैंसर स्टेज 1 में था। चूंकि कैंसर का निदान प्रारंभिक चरण में ही हो गया था, इसलिए डॉ तहलन ने रेडिकल हिस्टेरेक्टॉमी (आसपास के टिश्यू और पैल्विक लिम्फ नोड्स के साथ-साथ गर्भाशय को पूरी तरह से सर्जिकल रूप से हटाना) किया। उन्हें किसी सहायक उपचार की आवश्यकता नहीं थी।

ऑपरेशन के बाद मरीज की रिकवरी आसान हो गई थी और सर्जरी के पांचवें दिन उन्हें छुट्टी दे दी गई। वह पूरी तरह से ठीक हो गई हैं और आज सामान्य जीवन जी रही हैं।

सर्वाइकल कैंसर का जल्द पता लगाने पर जोर देते हुए, डॉ तहलान ने कहा कि प्रत्येक महिला को अपने शरीर में किसी भी असामान्य परिवर्तन को नोटिस करने के लिए सावधान रहना चाहिए और किसी भी लक्षण के मामले में तुरंत डॉक्टरी परामर्श लेना चाहिए। सर्वाइकल कैंसर के प्रारंभिक चरण में कोई लक्षण उत्पन्न नहीं हो सकता है। हालांकि, लक्षणों में पोस्टकोटल या इंटरमेंस्ट्रुअल वेजाइनल ब्लीडिंग, अनियमित पीरियड्स, पोस्टमेनोपॉज़ल ब्लीडिंग, लगातार या दुर्गंधयुक्त योनि स्राव और पेल्विक दर्द शामिल हो सकते हैं। प्रारंभिक सर्वाइकल कैंसर का इलाज अकेले सर्जरी के माध्यम से किया जा सकता है, और व्यक्ति कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी से बच सकता है। इमेजिंग जैसे आवश्यकता के अनुसार सीटी स्कैन, एमआरआई या पीईटी-सीटी, इसके अलावा कैंसर के रोगी का प्रबंधन करते समय टिश्यू बायोप्सी की जाती है।

25 वर्ष से 65 वर्ष की आयु के बीच की सभी महिलाओं के लिए नियमित जांच के लाभों पर, डॉ तहलान ने कहा, सरवाईकल कैंसर के विकसित होने से पहले, एक लंबी पूर्व-कैंसर अवस्था होती है जिसमें शरीर में असामान्य कोशिकाएं मौजूद होती हैं, लेकिन अभी तक कैंसर नहीं बना है। रोगी में आमतौर पर प्रीकैंसर स्टेज में कोई लक्षण नहीं होते हैं और केवल स्क्रीनिंग द्वारा इसका पता लगाया जा सकता है। इस स्तर पर, लूप इलेक्ट्रोसर्जिकल एक्सिशन प्रोसीजर (एलईईपी) और कोन बायोप्सी (सर्विक्स से असामान्य टिश्यू को हटाने के लिए सर्जरी) जैसी सरल सर्जिकल प्रक्रियाएं रोगी को रेडिकल हिस्टेरेक्टॉमी की आवश्यकता के बिना पूरी तरह से इलाज कर सकती हैं और गर्भाशय और अंडाशय को बचाया जा सकता है।

डॉ तहलान ने सर्वाइकल कैंसर को मात देने में एचपीवी टीकाकरण के महत्व पर प्रकाश डाला। लड़कियों के टीकाकरण के लिए आदर्श आयु 9-14 वर्ष है, हालांकि कैच-अप टीकाकरण 26 वर्ष की आयु तक किया जा सकता है। बचपन या किशोरावस्था में किया गया टीकाकरण जीवन के बाद के वर्षों में सर्वाइकल कैंसर से बचाव में मदद करता है।

सर्वाइकल कैंसर के लिए विभिन्न स्क्रीनिंग टेस्ट के बारे में जानकारी देते हुए, डॉ. तहलान ने कहा, टेस्ट में पैप स्मीयर, हाई-रिस्क ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचआरएचपीवी) टेस्ट, एसिटिक एसिड (वीआईए) के साथ सर्विक्स का विजुअल इंस्पेक्शन और वीआईए (वीआईएलआई) के बाद विजुअल एग्जामिनेशन शामिल हैं। कोलपोस्कोपी सर्वाइकल प्री-कैंसर स्टेज का पता लगाने के लिए किया जाता है जो सरल सर्जिकल प्रक्रियाओं के माध्यम से इलाज योग्य है। अन्य गायनी कैंसरों के लिए, कोई नियमित जांच परीक्षण उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए किसी भी चेतावनी के संकेत के मामले में जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली में सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग क्लिनिक की अध्यक्षता डॉ श्वेता तहलान कर रही हैं।