Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

 बाढ़ के दौरान पुलिस की मुस्तैदी से जिले में कहीं भी नहीं बिगड़ी कानून व्यवस्था: एसपी आस्था मोदी

0
36

बाढ़ के दौरान पुलिस की मुस्तैदी से जिले में कहीं भी नहीं बिगड़ी कानून व्यवस्था: एसपी आस्था मोदी
-नियुक्त पुलिस टीमों ने एसपी के कुशल नेतृत्व में तटबंधों की निगरानी, रूट डायवर्ट किए, लोगों को रेस्क्यू कर शिविरों में भी पहुंचाया।
एडीजीपी श्रीकान्त जाधव फतेहाबाद के बाढ प्रभावित क्षेत्रों का लगातार दौरा कर की निगरानी
एसपी आस्था मोदी के नेतृत्व मे बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में पुलिस के करीब 800 जवान दिन-रात डटे रहे
फतेहाबाद, 26 जुलाई। जिले में घग्घर नदी ओवरफ्लो होने तथा रंगोई नाला टूटने के कारण लगातार 15 दिन तक जिला फतेहाबाद के जाखल, रतिया ,टोहाना, फतेहाबाद मण्डल के गांवों में बाढ़ का प्रकोप रहा। लेकिन इस दौरान पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी के नेतृत्व में जिला पुलिस ने जिले में कहीं भी कानून व्यवस्था की स्थिति नहीं बिगड़ने दी। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने पुलिस के जवानों के कार्यों की सराहना करते हुए बताया कि बाढ़ के दौरान जिला पुलिस प्रशासन जिला प्रशासन के साथ बेहतरीन तालमेल रहने के कारण जहां बाढ़ का पानी आबादी क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर पाया वहीं पुलिस टीमों ने कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा गांवों में हुए छोटे-मोटे तनाव को भी तुरंत प्रभाव से अपनी सूझबूझ से निपटाने का कार्य किया । एसपी आस्था मोदी ने बताया कि बाढ़ के दौरान जिला को बचाने के लिए हिसार व हांसी की वन विभाग के कर्मियों सहित जिले के 800 पुलिस जवान विभिन्न गांवों में डटे रहे, गश्त की तथा तटबंधों की भी सुरक्षा की । बाढ़ के दौरान गांवों में जलभराव ना हो इसके लिए जगह-जगह पानी निकासी के प्रबंध किए गए। जिससे चलते ग्रामीण आबादी में बाढ़ का पानी नहीं जा पाया। इस दौरान विभिन्न जगहों पर लोगों ने बाढ़ के पानी की निकासी को लेकर एतराज भी जताया लेकिन पुलिस की मुस्तैदी और सूझबूझ से उन्हें शांत कर जल निकासी का प्रबंध करवाया गया। किसी प्रकार का कही विवाद उत्पन्न नही होने दिया और ना ही कानून व्यवस्था की स्थिति की बिगडने दी ।
एडीजीपी श्रीकान्त जाधव ने बाढ ग्रस्त क्षेत्रों का लगातार करते रहे दौरा
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक हिसार मंडल हिसार श्रीकान्त जाधव ने फतेहाबाद बाढ ग्रस्त क्षेत्रों का लगातार दौरा करके बाढ की स्थिति का जायजा लेते रहे औऱ समय समय पर जिला के प्राशसनिक एवम जिला पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठकें करके बाढ प्रभावित क्षेत्रों में आमजन के बचाव एवम कानून व्यवस्था बनाये रखने को लेकर उचित दिशा निर्देश एवम मार्ग दर्शन देते रहे औऱ अन्य जिलों से भी पुलिस बल को सहातार्थ फतेहाबाद के लिए उपलब्ध कराया ।जिससे भी आपदा से निपटने में अभूतपूर्व सहयोग मिला ।
बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र में सूचना मिलते ही एसपी पहुंची तुरंत मौके पर
जिला भर मे बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों मे सूचना मिलते ही एसपी आस्था मोदी पुलिस बल व अपने अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंची। वहां पर पानी की स्थिति का जायजा लेकर पानी निकासी के प्रबंध करवाए ताकि पानी गांव की आबादी में ना जाए। पानी निकासी के दौरान गांव मे किसी प्रकार का विवाद ना हो इसके चलते वह खुद पुलिस बल के साथ मौके पर डटी रही।
पुलिस ने बाढ़ में फंसे लोगों का रेस्क्यू कर पहुंचाया सुरक्षित स्थानों पर
जिला पुलिस के जवानों ने एन.डी.आर.एफ व आर्मी की टीमों के साथ बेहतरीन तालमेल बनाते हुए बाढ़ के दौरान ढाणियों में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला। इसके ईलावा जो लोग ढाणियों से बाहर नहीं आए उनके लिए वहीं पर भी भोजन, पानी व अन्य आवश्यक वस्तुए पहुँचाने में अहम भूमिका निभाई और इस प्राकृतिक आपदा में हरियाणा पुलिस के सलोगन सेवा, सुरक्षा और सहयोग को सार्थक साबित किया है।
पुलिस ने पंजाब के सीमावर्ती एरिया में रखी विशेष निगरानी, एसपी ने विवाद को सुलझा कर कानून व्यवस्था की दरुस्त
14 जुलाई की शाम को पंजाब के सैकड़ों किसानों के साथ पंजाब के जन प्रतिनिधि जल भराव गांव चांदपुरा में बने बांध के पास इकट्ठा हो कर कानून व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश करने लगे, जिससे बाँध के पानी की निकासी को लेकर पंजाब एवम हरियाणा के सीमावर्ती किसानों जन प्रतिनिधियों एवम प्राशसनिक अधिकारियों में तनाव की स्थिति एवम बहस हुई थी जिसको स्थानीय पुलिस द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों एवम दोनों पक्षों के जन प्रतिनिधियों एवम किसानों से समन्वय स्थापित करके समाधान कर लिया और किसी तरह की कानून व्यव्यथा की स्थिति को बिगडने नहीं दिया जाखल, रतिया क्षेत्र में पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस की टीमें बाढ़ के दौरान विशेष तौर पर निगरानी पर रही। सीमा-पर दोनों राज्यों के लोगों के बीच बाढ़ को लेकर किसी प्रकार का विवाद उत्पन्न न हो, इसके चलते पुलिस ने लोगों में आपसी समन्वय स्थापित करवाकर कानून व्यवस्था बनाने मे अहम भूमिका निभाई।
बाढ़ ग्रस्त एरिया में पैट्रोलिंग पर रही एक दर्जन भर गाड़ियां
बाढ़ प्रभावित इलाकों में तटबंधों की निगरानी के ईलावा आबादी क्षेत्र में लोगों को किसी प्रकार बाधा ना हो इसके लिए पुलिस की एक दर्जन से अधिक गाडिय़ां लगातार ग्रामीण इलाकों में निगरानी कर हर सम्भंव लोगों को मदद पहुँचाने का कार्य किया है।
रास्तों पर बाढ़ का पानी आने पर रूट किए डायवर्ट, सामान्य रहा ट्रैफिक
बाढ़ के दौरान कई स्टेट हाइवे सहित गावों के लिंक रोड टूटने से आने जाने वाले लोगों को परेशानी न हो इसलिए जिला ट्रैफिक पुलिस ने विभिन्न रूट डायवर्ट कर लोगों को गंतव्य तक पहुँचने में मदद की। इस दौरान पुलिस ने कही भी ट्रैफिक व्यवस्था को प्रभावित नही होने दिया। ट्रैफिक व्यवस्था सूचारु रुप से चलता रही । पुलिस बल ने इस गंभीर प्राकृतिक आपदा में अपनी अपेक्षित कार्यशैली से जिला में कही भी जानमाल की हानि नहीं होने दी । जिसकी लोगो ने विभिन्न माध्यमों जैसे सोशल मीडिया/ व्य़क्तिगत तौर आगे आकर सराहना की और पुलिस की छवि को गौरवन्तवित किया।
-तटबंधों पर पुलिस की टीमों ने रात-दिन रहा कड़ा पहरा दिया
-पुलिस ने बाढ़ मे फंसे लोगों को रेस्क्यू कर राहत शिविरों में पहुंचाया ।
-बाढ़ के दौरान ढाणियों में फंसे लोगों के लिए राहत सामग्री का किया प्रबंध।
– बाढ प्रभावित क्षेत्रों में नियुक्त पुलिस बल ने विषम परिस्थितियों में अपने जलपान की परवाह ना करते हुए लगातार बाढ बचाव राहत कार्यो में तत्पर रहे।
– पुलिसस की निगरानी में हाईवे पर तटबंधों बनाए गये तथा उन पर पुलिस की कड़ा पहरा रहा।