Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

राज्यपाल ने पंजाब विश्वविद्यालय में श्रीमंत शंकरदेव पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया।

0
24

राज्यपाल ने पंजाब विश्वविद्यालय में श्रीमंत शंकरदेव पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया।

चंडीगढ़, 8 अक्टूबर, 2024: पंजाब के राज्यपाल और यूटी चंडीगढ़ के प्रशासक श्री गुलाब चंद कटारिया ने आज पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ में श्रीमंत शंकरदेव की 576वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया।

संगोष्ठी का विषय था “श्रीमंत शंकरदेव को समझना: एक बहुमुखी प्रतिभा” जिसने महान संत, दार्शनिक और समाज सुधारक के जीवन, शिक्षाओं और स्थायी प्रभाव का पता लगाने के लिए देश भर के विद्वानों, छात्रों और गणमान्य लोगों को आकर्षित किया।

अपने उद्घाटन भाषण में राज्यपाल कटारिया ने असम में अपने समय की व्यक्तिगत यादें साझा कीं, जहां उन्होंने पांच शताब्दियों पहले श्रीमंत शंकरदेव द्वारा स्थापित धार्मिक संस्थानों, सत्रों में संरक्षित गहन सांस्कृतिक विरासत और सादगी को देखा। उन्होंने असमिया समाज और भारतीय आध्यात्मिक परिदृश्य पर शंकरदेव के जबरदस्त प्रभाव के बारे में बात की, इस बात पर जोर दिया कि शंकरदेव की शिक्षाएं सामंजस्यपूर्ण और प्रगतिशील भारत के दृष्टिकोण के साथ गहराई से प्रतिध्वनित होती हैं।

राज्यपाल ने कहा, “श्री शंकरदेव के एकता, सामाजिक सुधार और मानवता के प्रति समर्पण के मूल्य मार्गदर्शक सिद्धांत हैं जो हमें 2047 तक विकसित भारत की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करते हैं।” उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों से इस राष्ट्रीय लक्ष्य में योगदान देने के लिए अपनी क्षमता को अधिकतम करने का आग्रह किया। राज्यपाल ने उपस्थित लोगों, विशेष रूप से असम के लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया, जो शंकरदेव की स्थायी विरासत का सम्मान करने के लिए शामिल हुए, जिनके दर्शन ने सांस्कृतिक सीमाओं के पार एकता और आध्यात्मिक विकास को बढ़ावा दिया।

उन्होंने ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन के लिए पंजाब विश्वविद्यालय की निरंतर प्रतिबद्धता की सराहना की, जो छात्रों की भारत की सांस्कृतिक विविधता और इतिहास की समझ को समृद्ध करते हैं।

पंजाब विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. रेणु विग ने अतिथियों का स्वागत किया तथा विशिष्ट आगंतुकों का आभार व्यक्त किया। पंजाब विश्वविद्यालय में श्रीमंत शंकरदेव चेयर की समन्वयक प्रो. योजना रावत ने श्रीमंत शंकरदेव के जीवन और उपलब्धियों के बारे में जानकारी साझा की। मुख्य भाषण देते हुए, पीजी प्राग्ज्योतिष कॉलेज, गुवाहाटी के शिक्षाविद और प्राचार्य प्रो. दयानंद पाठक ने श्रीमंत शंकरदेव की विरासत के कई पहलुओं पर प्रकाश डाला। उन्हें व्यावहारिक आध्यात्मिकता को अपनाने वाले सुधारक के रूप में वर्णित करते हुए, प्रो. पाठक ने शंकरदेव और गुरु नानक देव जी के बीच समानताएं खींचीं, भक्ति आंदोलन में उनके साझा योगदान और भारत के आध्यात्मिक लोकाचार पर उनके स्थायी प्रभाव पर प्रकाश डाला।

सेमिनार का समापन सभी वक्ताओं के प्रति हार्दिक आभार के साथ हुआ, जिनकी अंतर्दृष्टि ने श्रीमंत शंकरदेव की स्थायी विरासत का जश्न मनाया और भारतीय संस्कृति और समाज पर उनके बहुआयामी प्रभाव को उजागर किया।