Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान; चोटिल रोहित की जगह शुभमन शामिल, वनडे में मयंक को मौका

0
113

  • भारत ने न्यूजीलैंड को 5 टी-20 की सीरीज में क्लीन स्वीप किया, अब 3 वनडे और 2 टेस्ट खेले जाएंगे
  • पहला वनडे 5 फरवरी को, जबकि टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 21 फरवरी से होगा

Dainik Bhaskar

Feb 04, 2020, 09:42 AM IST

खेल डेस्क. बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए मंगलवार को भारतीय टीम घोषित कर दी। चोट के कारण बाहर हुए रोहित शर्मा की जगह शुभमन गिल को टीम में शामिल किया गया है। वहीं, वनडे में उनकी जगह मयंक अग्रवाल को मौका मिला है। रोहित को न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 फरवरी को खेले गए आखिरी टी-20 में काफ इंजुरी (मांसपेशियों में खिंचाव) हुई थी।

हाल ही में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को उसी के घर में 5 टी-20 की सीरीज में क्लीन स्वीप किया। इसी के साथ भारत 5 या उससे ज्यादा टी-20 की सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाला पहला देश बना। अब दोनों देशों के बीच 3 वनडे और 2 टेस्ट खेले जाएंगे। पहला वनडे 5 फरवरी को हैमिल्टन में खेला जाएगा, जबकि पहला टेस्ट 21 फरवरी से वेलिंगटन में होगा।

राहुल को टेस्ट में मौका नहीं मिला
लोकेश राहुल को टेस्ट टीम में जगह नहीं मिल सकी। उन्होंने टी-20 सीरीज में सबसे ज्यादा 224 रन बनाए थे। वहीं, गिल ने पिछले दिनों न्यूजीलैंड ए के खिलाफ अनऑफिशियल टेस्ट में नाबाद दोहरा शतक लगाया था। मयंक दोनों पारियों में खाता नहीं खोल सके थे। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि रोहित दौरे से बाहर हो गए हैं। वे पूरी तरह फिट नहीं है। फिजियो उनकी चोट देख रहे हैं, हालांकि इसके बारे में अभी कुछ कहना मुश्किल है।

पृथ्वी की एक साल बाद टेस्ट में वापसी
पृथ्वी शॉ ने नवंबर 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया था। इसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था। वे अभ्यास मैच में चोटिल हो गए थे। उनके पैर में चोट लगी थी। उन्हें स्वदेश लौटना पड़ा था। इसके बाद उन पर प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के कारण 8 महीने का प्रतिबंध भी लगा। पृथ्वी ने नवंबर 2019 से घरेलू क्रिकेट में वापसी की। उन्होंने रणजी ट्रॉफी में दोहरा शतक भी लगाया था। पृथ्वी ने पिछला टेस्ट अक्टूबर 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। इसमें उन्होंने 70 और 33 रन की पारी खेली थी। पृथ्वी ने अब तक 2 टेस्ट में 118.50 की औसत से 237 रन बनाए, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक भी है।

मयंक वनडे में डेब्यू कर सकते हैं

वहीं, शुभमन ने अब तक टेस्ट में डेब्यू नहीं किया है। उन्होंने अब तक 2 वनडे खेले हैं, जिनमें 8 की औसत से सिर्फ 16 रन बनाए। मयंक ने अब तक अपना पहला वनडे नहीं खेला है। जबकि वे 9 टेस्ट में 67.07 की औसत से 872 रन बना चुके हैं। मयंक ने टेस्ट में दोहरा शतक भी लगाया है।

टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, इशांत शर्मा।

वनडे टीम : विराट कोहली(कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, केदार जाधव।

रोहित को मांसपेशियों में खिंचाव
रोहित न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टी-20 में मांसपेशियों में खिंचाव के चलते रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गए थे। उस वक्त वे 60 रन पर खेल रहे थे। उनकी जगह शिवम दुबे बल्लेबाजी करने उतरे थे। वे फील्डिंग के लिए भी नहीं आए। इससे पहले ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या भी न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए थे।