Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

भाजपा में बनेगा 3-3 प्रत्याशियों का पैनल, बसपा-लोसुपा दिल्ली में तय करेंगे प्रत्याशी

0
346

पानीपत (सुशील भार्गव).लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही राजनीतिक दलों ने प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए गतिविधियां तेज कर दी हैं। भाजपा एक लोकसभा सीट से 3-3 प्रत्याशियों के नामों का पैनल हाईकमान को भेजेगी। इधर, बसपा-लोसुपा गठबंधन मायावती की अध्यक्षता में मंगलवार या बुधवार को प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर सकते हैं। सोमवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने भी मुलाकात की है।

भारतीय जनता पार्टी 2019 में दो चरणों में जीत दर्ज करने की रणनीति बना चुकी है। पहला चरण लोकसभा चुनाव का होगा, जबकि दूसरा चरण विधानसभा चुनाव का होगा। हरियाणा में लोकसभा की 10 सीटों में जीत के लिए योजना बनाई गई है। हर सीट से लोकसभा के लिए पैनल में तीन-तीन प्रत्याशियों का नाम भेजा जाएगा। हालांकि एक या दो सीटों पर पैनल में एक या दो नाम हो सकते हैं। यानी करीब 30 प्रत्याशियों के नाम पैनल में भेजे जाएंगे। 30 दिन के अंदर कभी भी चुनाव समिति की बैठक होगी। इसी दौरान सभी संभावित प्रत्याशियों से बात की जाएगी। फिर नामों का पैनल पार्लियामेंट्री बोर्ड के पास भेजेंगे। प्रदेश के कुछ विधायकों व मंत्रियों ने भी लोकसभा चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है, ऐसे में जाहिर है कि कुछ सीटों पर पार्टी अपने मंत्रियों व विधायकों को भी चुनावी मैदान में उतार सकती है।

छह माह से चल रहा है मंथन : भाजपा के लोकसभा प्रत्याशियों के लिए पिछले छह माह से मंथन चल रहा है। भाजपा की चुनाव समिति में 17 लोग हैं, जो हर लोकसभा सीट के लिए मंथन करेंगे। इसके बाद नाम फाइनल किए जाएंगे। प्रत्याशी का नाम केंद्रीय नेतृत्व को भेजा जाएगा, वहीं से ऐलान होगा।

विधानसभा चुनाव के लिए चुने मानसून के 100 दिन : भले ही अभी विधानसभा के चुनावों में देरी है, लेकिन भाजपा ने एक जून से करीब 15 सितंबर तक की कार्ययोजना पहले से तैयार कर ली है। लोकसभा चुनावों के नतीजों के बाद भले ही कुछ फेरबदल हो, लेकिन प्रदेश नेतृत्व ने जब यह फैसला लिया था कि विधानसभा चुनाव समय पर ही होंगे, तो 100 दिनों को ध्यान में रखा गया। पार्टी को 100 दिन मिल जाएंगे, तो चुनावों की तैयारी दिक्कत नहीं होगी।

सोनीपत से बीरेंद्र सिंह बेटे बृजेंद्र को टिकट दिलाने के प्रयास में : सूत्रों के अनुसार केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह अब अपने आईएएस बेटे बृजेंद्र सिंह को सियासत में जमाने की कोशिश कर रहे हैं। जनसभाओं में वे इसका जिक्र भी कर चुके हैं। उनकी ओर से सोनीपत और हिसार दो विकल्प दिए जा रहे हैं। जबकि इनमें प्राथमिकता सोनीपत है। क्योंकि सोनीपत लोकसभा सीट में जींद जिले की जींद, जुलाना और सफीदों विधानसभा क्षेत्र आते हैं। जींद उनका गृह जिला है। बीरेंद्र सिंह उचाना विधानसभा सीट से कई बार विधायक रहे हैं और फिलहाल उनकी पत्नी प्रेमलता उचाना से भाजपा की विधायक हैं।

राहुल से मिले हुड्‌डा, राजनीतिक हालात पर चर्चा के दौरान फ्री हैंड दिए जाने का भी किया इशारा :
लंबे समय से खामोश कांग्रेस में लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद हलचल बढ़ गई है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सोमवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। इसके बाद पार्टी में चर्चाओं का दौर शुरू हो चुका है। हुड्‌डा ने प्रदेश के राजनीतिक हालातों पर उनके साथ चर्चा की। करीब 40 मिनट चली मुलाकात में उन्होंने दूसरी पार्टियों के साथ कांग्रेस संगठन को लेकर भी बातचीत की। बताया गया कि हुड्‌डा ने राहुल गांधी को इशारा किया है कि उन्हें फ्री हैंड दिया जाए। हालांकि पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा का कहना है कि यह सामान्य मुलाकात थी। इस दौरान देश और प्रदेश की राजनीति पर बातचीत हुई है। बता दें कि कांग्रेस के 12 विधायक हुड्‌डा के नेतृत्व में चुनाव कराने के लिए कई बार हाईकमान से मिल चुके हैं। इधर, कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मंगलवार को दिल्ली में मीटिंग होगी, जिसमें कई फैसले लिए जा सकते हैं।

प्रत्याशियों के नामों को लेकर इनेलो जल्द करेगी मीटिंग :
लाेकसभा चुनाव के लिए इनेलाे जल्द बैठक करेगी। प्रत्याशियों के नामों पर जिला अध्यक्षों से भी चर्चा की जाएगी। पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा का कहना है कि लोकसभा चुनाव को लेकर भी वर्करों और पदाधिकारियों के साथ नई नीति बनाई जा रही है। दल वर्करों से फीडबैक लेकर मजबूत प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारेगा। इनेलो पूरे दमखम के साथ चुनाव मैदान में उतरेगा।

मायावती आज या कल फाइनल कर सकती है बसपा-लाेसुपा गठबंधन के प्रत्याशी :
प्रदेश में बसपा-एलएसपी गठबंधन के प्रत्याशियों के पैनल तैयार हो गए हैं। मंगलवार या बुधवार को बसपा प्रदेश कमेटी की पार्टी सुप्रीमो मायावती के साथ दिल्ली में बैठक होगी, जिसमें प्रत्याशियों का नाम फाइनल कर दिया जाएगा। हालांकि प्रत्याशियों की घोषणा मायावती करेंगी या प्रदेश कमेटी, इसे लेकर निर्णय भी इसी बैठक में होगा। इस चुनाव में एलएसपी के खाते में सोनीपत और भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा की सीट है। जबकि बाकी आठ सीटों पर बसपा के प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरेंगे। सूत्रों का कहना है कि बसपा के पास 3 से लेकर 10 तक नेताओं ने चुनाव लड़ने के लिए आवेदन किया है। ये सभी नाम मायावती के सामने रखे जाएंगे। अंबाला से बसपा के नरेश सारन तो भिवानी-महेंद्रगढ़ से एलएसपी प्रदेशाध्यक्ष रमेश राव पायलट का नाम लगभग तय माना जा रहा है। यहां से उनके अलावा किसी अन्य ने आवेदन भी नहीं किया है।

जेजेपी ने लोकसभा प्रभारियों के साथ मीटिंग में किया मंथन :
जेजेपी ने प्रत्याशियों पर मंथन शुरू कर दिया है। लोकसभा प्रभारियों के साथ मीटिंग कर कई नामों पर चर्चा की गई। चुनावी समीकरण भी देखे गए हैं। अभी चुनाव में दो महीने बाकी हैं। पार्टी नामांकन शुरू होने के बाद अप्रैल में पत्ते खोलेगी। दुष्यंत चौटाला का कहना है कि अब लोकसभा प्रभारी सभी क्षेत्रों में जाकर वर्करों से बातचीत करेंगे। 2 सप्ताह बाद फिर पार्टी की मीटिंग होगी। हालांकि कुछ सीटों पर नाम लगभग तय है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

preparations in Political parties for Lok Sabha election