हिमाचल के राकेश कुमार तीसरी बार बने इंडिया एक्स्पो मार्ट के चेयरमैन

0
5

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश के राकेश कुमार शर्मा इंडिया एक्स्पो मार्ट (आईईएमएल) के तीसरी बार चेयरमैन बने हैं। 86वीं बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में उन्हें सर्वसम्मति से चेयरमैन चुना गया। राकेश शर्मा मूल रूप से ह‍िमाचल के कांगड़ा ज‍िला के पालमपुर के जैंद भोडा गांव के रहने वाले हैं। राकेश शर्मा हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के कार्यकारी निदेशक भी हैं।

राकेश शर्मा कई वर्षों से इंडिया एक्सबिशन इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष रहने के साथ ही कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय संघों के बोर्ड में भी हैं। इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल) भारतीय हस्तशिल्प उत्पादन के सुधार व उसके निर्यात के लिए कार्य करता है। इसके अलावा विशाल मेलों का भी आयोजन करता है। उनके कार्यकाल के दौरान ही आईईएमएल लगातार आईएचजीएफ-दिल्ली फेयर का आयोजन करता आ रहा है।

इन मेलों में दो साल से हिमाचल के हस्पशिल्प कलाकारों व कांगड़ा चित्रकला के कलाकारों को भी भाग लेने के अवसर मिला है। इसके अलावा यह कांगड़ा सहित हिमाचल के कुछ जिलों में हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चला रहे हैं। राकेश कुमार को इंटरनेशनल हॉस्पिटेलिटी ऐंड ट्रैवल अवार्ड 2018 की तरफ से पर्सन ऑफ द ईयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। राकेश शर्मा ने बताया कि उन्हें जो जिम्मेवारी सौंपी गई है, उसे वह पूरी ईमानदारी से पूरा करेंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Rakesh Kumar Himachal Resident got elected IEML President third time