सूबे में कैंसर के रोगियों का पता लगा इलाज कराएगी सरकार : कैप्टन

0
10

पुनीत गर्ग. संगरूर,सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को सिविल अस्पताल में 121 करोड़ से तैयार होमी भाभा कैंसर अस्पताल की नई इमारत का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने टाटा के सहयोग से सूबे में कैंसर प्रिवेंशन प्रोग्राम की शुरूआत भी की। इस पर 10 करोड़ रुपए खर्चा जाएगा। प्रोग्राम के तहत 2 लाख लोगों का सर्वे कर छाती, बच्चेदानी और मुंह के कैंसर का शुरूआती स्टेज पर पता लगाकर उनका इलाज होमी भाभा कैंसर अस्पताल में किया जाएगा।

कैप्टन ने बताया कि संगरूर के बाद अब मुल्लांपुर, बठिंडा, फाजिल्का और अमृतसर में भी कैंसर अस्पताल शुरू किया जाएगा। मुल्लांपुर में अगली दीपावली तक अस्पताल शुरू होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि संगरूर के होमी भाभा अस्पताल को पंजाब का ट्रेनिंग हब बनाए जाने की जरूरत है।

जहां से कैंसर के डाॅक्टरों को तैयार कर पूरे पंजाब में भेजा जा सके। मौजूदा समय में यहां 200 स्पेशल और 296 एमबीबीएस डाॅक्टर कोर्स कर रहे हैं। जिसे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने इसके लिए टाटा से सहयोग मांगा है। कैप्टन ने साफ किया पंजाब सरकार ने चुनाव के दौरान जनता से तीन बड़े वादे किए थे जिनमें युवाओं को नौकरी, कैंसर की रोकथाम और नशे का खात्मा शामिल है।

कैंसर के उपचार के लिए अस्पताल खुलने शुरू हो गए हैं। सरकार 4 लाख 52 हजार युवाओं को नौकरी दे चुकी है। नशे को समाप्त करने के लिए भी कदम लगातार उठाए जा रहे हैं। अध्यापकों के संघर्ष पर उन्होंने कहा कि सरकार ने पेशकश की है कि यदि उन्होंने ठेके पर काम करना है तो पूरा वेतन ले सकते हैं। रेगुलर होने के लिए तय समय के लिए कम वेतन कबूल करना होगा।

युवाओं को स्मार्ट फोन देेने को टेंडर प्रक्रिया शुरू :
धान में नमी की अधिक मात्रा पाए जाने के उठे सवाल पर सीएम ने कहा कि धान की कटाई के समय में अचानक बरसात होने के कारण नमी की मात्रा बढ़ गई है। ऐसे में फूड एंड सप्लाई विभाग ने केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखकर नमी मामले को सुलझाने की अपील की है। ताकि किसानों को परेशानी न हो। सरकार युवाओं को स्मार्ट फोन भी जल्द मुहैया करवाएगी। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

संगरूर में कैंसर प्रिवेंशन प्रोग्राम की शुरुआत करते सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह व अन्य।