सीएम कुंभ स्नान के बाद प्रचार के लिए उतरेंगे, कांग्रेस आज करेगी शुरुआत

0
11

पानीपत.जींद विधानसभा उपचुनाव में नाम वापसी का आज अंतिम दिन है। आज से ही दंगल सजना शुरू हो जाएगा। राजनीतिक दल एक-दूसरे को घेरने की रणनीति बनाने में जुट गए हैं। कहीं जातीय समीकरण भिड़ाए जा रहे हैं तो कहीं धार्मिक-सामाजिक संस्थाओं से संपर्क साधा जा रहा है। सरकार ने मंत्रियों को जींद में ध्यान केंद्रित करने को कहा है। पूरा मंत्रिमंडल जींद उपचुनाव के लिए मैदान सजाने में जुटा है।

सूत्रों के अनुसार सीएम मनोहर लाल प्रयागराज में कुंभ स्नान कर प्रचार के लिए उतरेंगे और दो से तीन दिन तक जींद में जनसभाएं करेंगे। कांग्रेस आज कंडेला से ग्रामीण जनसंपर्क अभियान का आगाज करेगी। इनेलो-जेजेपी के अलावा लोकतंत्र सुरक्षा मंच ने भी जीत का गणित भिड़ाना शुरू कर दिया है। कई आजाद प्रत्याशी भी पार्टियों के प्रत्याशियों का गणित बना और बिगाड़ सकते हैं। चुनावी मैदान में कितने प्रत्याशी शेष रहेंगे, यह आज तय होगा। मतदाता यही कह रहे हैं कि जींद चुनाव तो बहाना है, मकसद तो हरियाणा का ताज पाना है।

भाजपा : माइक्रो मेकेनिज्म अपनाने की तैयारी – भाजपा माइक्रो मेकेनिज्म अपनाने की तैयारी कर रही है। बूथ स्तर तक पार्टी के वर्कर अब वोटरों की नब्ज टटोलेंगे। सभी 35 गांवों और शहरों के मोहल्लों से लेकर गलियों तक को कवर किया जाएगा। हर मंत्री को तीन से चार गांव सौंपे जाएंगे। साथ में शहरों के मोहल्लों और सेक्टरों से जोड़ा जाएगा। मंत्रियों को 22 जनवरी तक अपने स्तर पर मोर्चा संभाले रखना है। इसके बाद सीएम मनोहर लाल यूपी में कुंभ स्नान कर प्रचार करने आएंगे।

कांग्रेस : आज कंडेला से प्रचार का शंखनाद – कांग्रेस इस चुनाव को पूरी गंभीरता से ले रही है। पार्टी के दिग्गज अभी से चुनाव प्रचार में जुट गए हैं। कांग्रेस 14 जनवरी से कंडेला से ग्रामीण जनसंपर्क अभियान का शंखनाद करेगी, जबकि पार्टी के सभी वरिष्ठ नेताआें की प्रचार में ड्यूटी लगाई जाएगी। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा चुनाव प्रचार के लिए आखिरी के दिनों में पूरी ताकत झोंक सकते हैं। कांग्रेस ने भाजपा को घेरने के लिए आखिरी दिनों की रणनीति भी अभी से बना ली है, हालांकि इसका फिलहाल खुलासा नहीं किया है।

इनेलो : अपना गढ़ बचानेकी कोशिश जुटी-

इनेलो जहां पिछले 10 साल से जींद विधानसभा सीट पर काबिज है, पार्टी अपने गढ़ को बचाने के लिए जीतोड़ कोशिश कर रही है। पार्टी ने वर्ष 2009 व वर्ष 2014 में जींद सीट पर कब्जा जमाया था। अब पार्टी के लिए बड़ी चुनौती गढ़ बचाना है। इनेलो के नेता अभय चौटाला पार्टी के अन्य विधायकों के साथ जींद में ताबड़तोड़ दौरे कर रहे हैं। इनेलो को अपने गढ़ में हैट्रिक का यकीन है।

जेजेपी : खाता खोलने की तैयारी में – जेजेपी ने भी चुनाव प्रचार में पूरी ताकत लगा दी है। जेजेपी पहली बार चुनावी मैदान में उतरी है और जींद से खाता खोलने की तैयारी में है। पार्टी नेताओं को युवा शक्ति पर यकीन है। जींद के पांडु पिंडारा में पार्टी की रैली कर दुष्यंत चौटाला ने जता दिया है कि उपचुनाव की तैयारी पहले ही शुरू कर दी गई थी। वहीं अजय चौटाला रैलियों में कह रहे हैं दुष्यंत-दिग्विजय को आपको सौंपकर जा रहा हूं।

लोकतंत्र सुरक्षा मंच : कम नहीं आंक सकते – लोकतंत्र सुरक्षा मंच भले ही पहली बार हरियाणा के विधानसभा उप चुनाव में पहली बार प्रत्याशी उतार रहा है। पार्टी के मुखिया राजकुमार सैनी भी अपने प्रत्याशी के लिए दौरे कर रहे हैं। इधर, रविवार को सांसद सैनी ने कांग्रेस से टिकट न मिलने के कारण निर्दलीय मैदान में कूदे अंशुल सिंगला से चाय पर चर्चा की। माना जा रहा है कि सैनी सिंगला का समर्थन पाने के लिए जुगत भिड़ा रहे हैं।

27 उम्मीदवार मैदान में, साफ होगी तस्वीर
जींद उपचुनाव में अभी तक कुल 27 उम्मीदवार मैदान में हैं। रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में आज सुबह वापसी का काम शुरू हो जाएगा। यह प्रक्रिया शाम के 3 बजे तक जारी रहेगी। इस समय के बीच कोई अपना नाम वापस ले सकता है। नाम वापस लेने के बाद जो भी उम्मीदवार बचेंगे, उन्हें तीन बजे के बाद चुनाव चिह्नों का वितरण किया जाएगा।बता दें कि उपचुनाव के लिए 34 उम्मीदवारों ने नामांकन भरे थे, छंटनी में 7 नामांकन रद्द हो गए थे।

वोट को लाइन में नहीं लगेंगे दिव्यांग :
हरियाणा निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए आयोग द्वारा उन्हें क्यू जंपिंग पास उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। अब दिव्यांग मतदाता बिना लाइन में लगे तुरंत मतदान कर सकेंगे। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर लाने व वापस घर छोड़ने के लिए व्हीकलों का प्रबंध प्रशासन द्वारा किया जाएगा। उन्होंने निकट भविष्य में होने वाले लोकसभा चुनाव को व्यवस्थित, शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष तरीके से करवाने को लेकर तैयारियां करने के निर्देश दिए। अभी तक जिन योग्य युवाओं का वोट नहीं बना है, उन लोगों के वोट बनवाना सुनिश्चित करें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

गुरुद्वारे में माथा टेकने पहुंचे सुरजेवाला
मिड्‌ढा