सारा-सुशांत की फिल्म के लिए केदारनाथ मंदिर से लेकर फेमस रामबाड़ा गांव तक को मुबंई में बनाया गया, बाढ़ का सीन शूट करने के लिए अपनाई गई एक ट्रिक, 50 लाख लीटर पानी खर्च हुआ – Photos

0
12

एंटरटेनमेंट डेस्क. सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान की अपकमिंग फिल्म 'केदारनाथ' 7 दिसंबर को रिलीज होगी। बता दें कि फिल्म जून 2013 में केदारनाथ में हुई प्राकृतिक आपदा पर आधारित है। फिल्म की टैगलाइन है- 'इस साल करेंगे प्रकृति के क्रोध का सामना और साथ होगा सिर्फ प्यार'। डायरेक्टर अभिषेक कपूर की फिल्म की शूटिंग 60 दिन में पूरी हुई। फिल्म के कई सीन्स रियल लोकेशन पर शूट नहीं किए गए। मुंबई में ही केदारनाथ मंदिर और गांव को रीक्रिएट किया गया। फिल्म के प्रोडक्शन डिजाइनर मयूर शर्मा से DainikBhaskar.com ने खास बातचीत की…

– केदारनाथ के ऐतिहासिक मंदिर को मुंबई की फिल्म सिटी में बनाया गया। फिल्म से जुड़े प्रोडक्शन डिजाइनर मयूर शर्मा ने बातचीत के दौरान बताया- 'केदारनाथ मंदिर में बहुत भीड़-भाड़ होती है और हमें कैमरा मूवमेंट के लिए काफी स्पेस की जरूरत थी। इसके अलावा रियल लोकेशन पर टेम्प्रेचर 10 डिग्री सेल्सियस था'।

– उन्होंने बताया कि इतनी ठंड में शूटिंग करना मुश्किल था। इसलिए हमने केदारनाथ मंदिर और उसके रास्ते को जो कि बाढ़ की वजह से तहस नहस हो गया था, को मुंबई में ही रीक्रिएट किया। हमने वहां के गांव रामबाड़ा को भी यहीं तैयार किया।

– मयूर ने बताया- सुशांत को फिल्म में रामबाड़ा गांव का दिखाया गया है। शूट के दौरान आर्टिफिशल बर्फ भी बनाई गई। गांव और मंदिर को फिल्म सिटी के मैदान में बनाया गया।

मुंबई में शूट हुआ तीर्थयात्रा का सीक्वेंस
मयूर ने बताया- 'तीर्थयात्रा का सीक्वेंस मुंबई में शूट किया गया है। गांव के बाहर का शूट रियल लोकेशन त्रिजुगी नारायण गांव में शूट किया गया, जो सोन प्रयाग के पास स्थित है।

खोपोली में शूट हुआ बाढ़ का सीन
फिल्म 60 से ज्यादा दिनों में शूट हुई है, जिसमें बाढ़ के सीन शामिल हैं। बाढ़ के सीन मुंबई के पास खोपोली में फिल्माए गए। बड़ा टैंक जोकि स्विमिंग टैंक की तरह दिखता है, उसमें घर बनाए गए जिन्हें बाद में डूबा हुआ दिखाया गया। बाढ़ के सीक्वेंस के लिए 50 लाख लीटर पानी यूज किया गया। मंदिर और गांव को बनाने में 6 करोड़ रुपए खर्च हुए है।

रिलीज से पहले ही विवादों में पड़ी फिल्म
टीजर लॉन्च के बाद केदारनाथ तीर्थ के पुरोहितों ने इस फिल्म को लेकर कड़ी आपत्ति जताई थी। केदारनाथ में पुजारियों के संगठन केदार सभा के चेयरमैन विनोद शुक्ला का कहना है- 'अगर फिल्म को बैन नहीं किया गया तो हम आंदोलन करेंगे। हमें पता चला है कि यह फिल्म लव जिहाद को बढ़ावा देती है और इससे हिंदू भावनाएं आहत हो रही हैं।'

– रिपोर्ट के मुताबिक शुक्ला ने कहा कि पुजारियों ने उस वक्त भी कड़ा विरोध किया था, जब केदारनाथ के पास इस फिल्म के अश्लील गाने की शूटिंग की गई थी।

आरोपों पर मेकर्स का जवाब

प्रोड्यूसर रोनी स्क्रूवाला ने कहा कि, 'अभी तक हमें किसी ने अप्रोच नहीं किया है। हमारा काम फिल्म को सेंसर करवाना है। यही वो सिंगल बॉडी है जो कि ऐसा कर सकती है। हम सब क्रिएटिव लोग हैं और फिल्म में ऐसा कुछ नहीं है। अधिकतर मामलों में ये कॉन्ट्रोवर्सीज फिल्म को देखे बिना ही शुरू हो जाती हैं। मुझे नहीं पता कि 60 सेकंड का टीजर देखकर कोई अपना ओपिनियन कैसे बना सकता है।

– 'केदारनाथ' की कहानी पवित्र मंदिर में दर्शन करने गए श्रद्धालुओं की यात्रा पर आधारित है। 2013 में केदारनाथ में भारी बारिश और भूस्खलन की आपदा आई थी, जिसमें 197 लोगों की मौत हो गई थी। फिल्म में प्राकृतिक आपदा के बीच सुशांत-सारा की लव स्टोरी भी देखने को मिलेगी।

आगे की स्लाइड्स में क्लिक करके देखें मुबंई फिल्म सिटी में रीक्रिएट किए गए फिल्म केदारनाथ के सेट सीन्स की फोटोज…

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

फिल्म केदारनाथ की शूटिंग के लिए मुंबई में रीक्रिएट किया गया केदारनाथ मंदिर।
फिल्म सिटी में बनाया गया सेट।
फिल्म सिटी में बनाया गया सेट।
फिल्म सिटी में बनाया गया सेट।
फिल्म के सेट का सीन।
सेट का सीन।
सारा अली खान, सुशांत सिंह राजपूत, फिल्म केदारनाथ, डायरेक्टर अभिषेक कपूर, Sara Ali Khan Sushant Singh Rajput Film Kedarnath Temple Recreated In Mumbai