वेल्स में दुनिया की सबसे तीखी ढलान वाली सड़क होने का दावा, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो सकती है

0
13

लंदन. यूके के वेल्स स्थित हारलेख सड़क को दुनिया कीसबसे तीखीढलान वाली सड़क का दर्जा मिल सकता है। अफसरों ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को दस्तावेज भेज दिए हैं। अभी तक न्यूजीलैंड के डुनेडिन शहर की बाल्डविन स्ट्रीट को यह दर्जा हासिल है।

  1. नॉर्थ वेल्स के स्नोडोनिया स्थित कैसल के पास फोर्ड पेन लेख रोड स्थित है। इसका ढाल 36% बताया जा रहा है, जबकि बाल्डविन स्ट्रीट का ढाल 35% है। गिनीज से इस महीने के आखिर तक जवाब आने की संभावना है।

  2. फोर्ड पेन लेख के ढलानका आंकलन करने वाले ग्वेन हेडली को जीत का पूरा भरोसा है। उन्होंने बीबीसी रेडियो को बताया- “मैं गर्मियों में सड़क से जा रहा था, तब मुझे इसकी ढलान का अंदाजा हुआ। इसके बाद सड़क का सर्वे करने के लिए इंजीनियर बुलाया गया। इसमें पता चला कि फोर्ड पेन लेख ब्रिटेन की सबसे तीखी ढलान वाली सड़क है,लेकिन न्यूजीलैंड की सड़ककीढलान को किसी अन्य तरीके से जांचा गया था।

  3. फोर्ड पेन लेख सड़क के किनारे दुकानें ऊपर और घर नीचे की तरफ बने हुए हैं ताकि लोगों को सामान लेने चढ़ना पड़े और वे फिट रहें। ऊंचाई और ढाल मापने के लिए उसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया, जिसमें पहाड़ों की ऊंचाई मापी जाती है। सबसे तेज ढाल वाले 10 मीटर के हिस्सेके आंकलन के लिए जीपीएस की मदद ली गई।

  4. सबसे तीखी ढलानवाली सड़क के आंकलन के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का अपना पैमाना है। एक 10 मीटर के हिस्से में अधिकतम ढलान का पता लगाया जाता है। फिर इसकी ऊर्ध्व ऊंचाई से तुलना की जाती है।नियम के मुताबिक, जिस सड़क को तीखी ढलान वाला घोषित किया जाता है, उस पर सामान्य यातायात होना चाहिए।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

      UK Street Could be Worlds Steepest Measurements sent to Guinness World Records
      अभी तक न्यूजीलैंड की बाल्डविन स्ट्रीट को सबसे तेज ढाल वाली सड़क का दर्जा हासिल है।