योग दुनिया को स्वास्थ्य और शांति के लिए भारत का एक तोहफा: मोदी

0
9

ब्यूनस आयर्स.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंचे। यहां उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और सऊदी किंग मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की। मोदी ने ‘योगाफॉर पीस’ कार्यक्रम में कहा कि जब इंसान के दिमाग में शांति होगी तभी परिवार, समाज, देश और दुनिया में शांति होगी। उन्होंने कहा कि योग दुनिया को स्वास्थ्य और शांति के लिए भारत का दिया एक तोहफा है।

ये भी पढ़ें

Yeh bhi padhein

मोदी ने कहा कि आज के कार्यक्रम को योगफॉर पीस नाम दिया गया। कार्यक्रम का इससे बेहतर नाम खोजना मुश्किल है। योग बेहतर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद करता है। मोदी ने बताया कि जी-20 सम्मेलन में वैश्विक अर्थव्यवस्था, विकास, जलवायु परिवर्तन और आर्थिक भगोड़े जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी।

yoga

ट्रम्प और आबे से भी मुलाकात करेंगे

शुक्रवार को मोदी और सऊदी के किंग मोहम्मद बिन सलमान के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई। इस दौरान सऊदी अरब ने भरोसा दिलाया है कि वह भारत की आधारभूत संरचनामें निवेश करेगा। मोदी आज चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से भी मुलाकात करेंगे। सम्मेलन के अलावा मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक करेंगे।

ओपनिंग सेरेमनी में हिस्सा नहीं ले पाईं मर्केल
जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल विमान में तकनीकी खराबीके चलते जी-20 शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं ले सकीं।काफी देर तक तक हवा में रहने के बाद उनके विमान की जर्मनी के कोलोन शहर में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी।

भारतीय समुदाय के लोगों से मिले मोदी

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

यूएन के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात करते मोदी।
सऊदी के सलमान के साथ मोदी।
योग कार्यक्रम को संबोधित करते मोदी।
\’योगा फॉर पीस\’ कार्यक्रम में योग करती युवती।